Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

सीएम के निर्देश पर बलिया रोपित होगें 35 लाख पौधें


-बैठक में डीएम ने मातहतों को दिये पौधरोपण के टिप्स

बलिया। पौधरोपण हेतु चयनित स्थल एवं अग्रिम मृदा कार्य गड्ढ़ा खुदाई एवं पौधरोपण की प्रगति के संबंध में छः बिंदुओं पर जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक हुई।
जिलाधिकारी ने सभी विभाग के अधिकारियों से बारी-बारी से गड्ढे के बारे में जानकारी हासिल की। जनपद में 35 लाख पौधों का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। जिसमें 10 लाख गड्ढे खोदे गये हैं और 947 लाख अन्य विभागों में पौधे वितरण करने का प्राविधान है। हमारे पास 40 लाख पौधे मौजूद है। जिसमें से 25 लाख पौधे अन्य विभागों को दिया जायेगा। सभी विभागों को निर्देश दिया कि अपनी तरफ से एक कर्मचारी जिनको पौधे दिये जायेंगे उसका नाम, पदनाम, मोबाइल नंबर सहित खण्ड विकास अधिकारी को उपलब्ध करायें। 

जिलाधिकारी ने सभी विभागों को सख्त निर्देश दिया कि मुख्यमंत्री का कहना है कि किसानों को ज्यादा से ज्यादा पौधे उपलब्ध कराएं जो पौधे किसानों को दिया जाएगा उसको रिसीव करा ले क्योंकि एक-एक पौधे का हिसाब रखा जाएगा। जनपद में वृहद पौधरोपण कार्यक्रम के तहत हर पंजीकृत कृषकों को दस-दस पौधे निःशुल्क लिए जाने की योजना है। जितने गैर या पंजीकृत इच्छुक कृषक अपने माध्यम से कोई दस निःशुल्क पौधे प्राप्त कर सकते है। इसके लिए किसान को अपने नजदीकी कृषि बीज भंडार या बीडीओ के यहां सम्पर्क कर सकते हैं। सभी विभागों को निर्देश दिया कि ग्रामवार 30 जून तक तत्काल गड्ढ़ा खुदवाले और इसकी सूचना चार दिन के अंदर उपलब्ध कराएं। पौधरोपण का कार्य 15 अगस्त तक पूर्ण करने का निर्देश दिया है। सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिया कि गड्ढे और जियो टैंग तैयार कर ले इसकी समीक्षा सोमवार को कि जाएगी। सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिया कि जितने पौधे वितरित किए जाएंगे उसका रिकार्ड रखना अनिवार्य है। जिनका काम अधूरा है उसको तत्काल करा ले। इसमे किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य में नहीं होगी। बैठक में सीडीओ बद्रीनाथ सिंह, वन विभाग के अधिकारी अवनीश पाण्डेय, पुलिस अधीक्षक विजय पाल सिंह, सभी विकास खण्ड के वीडीओ और अधिकारी उपस्थित रहे। 

By-Ajit Ojha

No comments