Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

एनएच 31 की मरम्मत को मस्त ने लिखा केंद्रीय परिवहन मंत्री को पत्र



बलिया । जनपद के राष्ट्रीय राजमार्ग ३१ फोरलेन की जर्जर स्थिति को देखते हुए तत्काल उक्त सड़क की मरम्मत कराए जाने की मांग सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखकर अवगत कराया है कि गत वर्ष 2016 मैं जनपद आगमन पर आप द्वारा शिलान्यास किया गया था उन्होंने कहा है कि अब तक फोरलेन का प्राक्कलन तैयार नही हुआ है और ना ही टेंडर प्रक्रिया आरंभ की जा सकी है । बलिया गाजीपुर और उत्तर प्रदेश बिहार 405 किलोमीटर से 030 किलोमीटर से 535 ,300 तक का शॉर्ट टर्म इंप्रूवमेंट और और रूटीन मेंटेनेंस का प्रस्ताव भी भेजा गया था। यह मार्ग इतना जर्जर है कि चलना बड़ी दुर्घटनाओं को दावत देने के समान है। जिसकी मरम्मत नितांत आवश्यक है ।

उन्होंने यह भी स्पष्ट किया है किसके लिए टेंडर किया जा चुका  है लेकिन वित्तीय स्वीकृति  के अभाव में अगली कार्रवाई नहीं हो रही है। श्री मस्त ने केंद्रीय मंत्री को बधाई देते हुए कहा है कि हाजीपुर बलिया गाजीपुर स्वीकृत फोरलेन जो बिहार और उत्तर प्रदेश को जोड़ता है माझी तक अत्यंत खराब और जर्जर स्थिति में है तथा बेलहरी से माझी तक की सड़क बुरी तरह से क्षतिग्रस्त है जोकि व्यक्ति अथवा वाहन विशेष के चलने योग्य नहीं रहा और जिसके चलते आए दिन दुर्घटनाएं हो रही हैं ।बलिया से माझी तक के राष्ट्रीय राजमार्ग की त्वरित मरम्मत कराई जाए। इसके पूर्व जिलाधिकारी बलिया भवानी सिंह खंगारोत द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग अथॉरिटी ऑफ इंडिया के परियोजना निदेशक नवीन मिश्रा को अर्ध शासकीय पत्र 934 /एस टी /डी एम/ एनएचएआई /में राष्ट्रीय राजमार्ग 31 बलिया जनपद की जीवन रेखा है और इसकी स्थिति अत्यंत जर्जर है श्रावण मास के आरंभ होते ही शिव भक्तों के समूह भी उक्त राजमार्ग मार्ग से बिहार के रास्ते बाबा धाम की ओर प्रस्थान करते हैं ,सड़क की जर्जर स्थिति होने के कारण राजमार्ग पर दुर्घटना की स्थिति उत्पन्न होने पर उनका आक्रोशित होना स्वाभाविक है।

 राजमार्ग पर नगर से फेफना की ओर बढ़ने वाले को कटहल नाला पुल विगत दो-तीन वर्षों से ध्वस्त है और मैं दो पुलों के स्थान पर वर्तमान में एक ही पुल पर ट्रैफिक का बोझ पड़ रहा जिसके चलते किसी समय  भी उक्त मार्ग पर बड़ी दुर्घटना हो सकती है इसलिए राष्ट्रीय राजमार्ग ३१मरम्मत कार्य में संबंधित ठेकेदार को कठोर निर्देश देकर निर्माण कार्य मैं तेजी लाने और क्षतिग्रस्त पुल के पुनः स्थापन हेतु आगणन तैयार कर तत्काल कार्य आरंभ किए जाने के लिए आदेश देने का  डी एम न्अनुरोध किया गया है। जिलाधिकारी ने राष्ट्रीय राजमार्ग 31 जो शहर से होकर गुजरने वाले कटहल नाला पुल पर स्थित दो पुराने पुलों के माध्यम से आवागमन होता था परंतु 2 वर्ष पूर्व एक पुल ध्वस्त हो गया। जिसकी अब तक पुनः स्थापना नहीं हो पाई । एक पुल के क्षतिग्रस्त होने के कारण जर्जर हालत में है,एक ही पुराना पुल है जिसके माध्यम से राष्ट्रीय राजमार्ग का आवागमन हो रहा है। पुराने पुल के माध्यम से सभी वाहनों का आवागमन होने से उस की स्थिति भी जर्जर हो गई है ,यदि क्षतिग्रस्त होने गिरने की स्थिति उत्पन्न होती है ,तो  आवागमन पूर्ण रूप से ठप हो जाएगा। जनपद के बीमारों को तत्काल उच्च चिकित्सकीय सुविधा हेतु आने जाने में कठिनाई उत्पन्न हो जाएगी ।ऐसी स्थिति में क्षतिग्रस्त पुल के पुनर्स्थापना  कर चालू किया जाना जरूरी है ।उन्होंने परियोजना निदेशक से कटहल नाला पर अवस्थित पुल की तत्काल पुनर्स्थापना कराकर चालू कराए जाने की कार्रवाई का अनुरोध करते हुए जन असुविधा के निराकरण का अनुरोध किया है।


By-Mushir Zaidi

No comments