Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

धरा पर जीवन के लिए आवश्यक है पौरोपण :श्री प्रकाश जी



# आरएसएस के विभाग प्रचारक ने भाजयुमो के अभियान को सराहा


बलिया। भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा 25 जून से 5 जुलाई तक चलाए जा रहे पौधरोपण अभियान के अंतिम दिन युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने जीरा बस्ती स्थित नागाजी सरस्वती विद्या मंदिर के प्रांगण में पौधरोपण किया। इस दौरान युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं के साथ कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि राष्ट्रीय सेवक संघ के विभाग प्रचारक श्री प्रकाश जी ने विद्यालय परिसर में 5 पौधे लगाए। पौधरोपण के उपरांत कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए श्रीप्रकाश जी ने कहा कि शास्त्रों में पौधरोपण को पुण्यदायी कार्य बताया गया है । इसका कारण यह है कि वृक्ष धरती पर जीवन के लिए बहुत आवश्यक हैं। संतुलित पर्यावरण के लिए किसी बड़े क्षेत्र के एक-तिहाई हिस्से पर वनों का होना आवश्यक माना जाता है। लेकिन वर्तमान समय में वन इस अनुपात में नहीं रह गए हैं। इसके हानिकारक परिणाम सर्वत्र दृष्टिगोचर हो रहे हैं। अत : वर्तमान समय की आवश्यकता है कि हर कोई पौधरोपण करें। एक पेड़ काटा जाए तो तीन पेड़ लगाए जाएँ। मास का एक दिन पौधरोपण के लिए समर्पित हो।इस कार्य में विद्यार्थियों को सहभागी बनाया जाए।

 भाजपा नेता संजीव कुमार ने कहा कि देश के प्रत्येक नागरिक को पेड़ लगाने का संकल्प लेना चाहिए। लोगों को वन-महोत्सव और पौधरोपण के अभियान में सक्रिय भागीदारी करनी चाहिए। सरकार उन तत्वों से सख्ती से निबटे जो वृक्षों और वनों की अंधाधुंध कटाई में संलिप्त हैं। युवा मोर्चा द्वारा पौरोपण अभियान चलाकर बूथ स्तर पर व्यापक रूप से पौधरोपण करना पर्यावरण संरक्षण व मृदा संरक्षण में सराहनीय पहल हैं।

 जिलाध्यक्ष पियूष चौबे ने कहा कि 11 दिन तक चलाए गए इस अभियान का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक युवाओं द्वारा पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करना है। कार्यक्रम में प्रमुख रूप से पप्पू पाण्डेय, वशिष्ठ दत्त पाण्डेय, हिन्दू जागरण मंच के जिलाध्यक्ष अम्बादत्त पाण्डेय, अमित सिंह तोमर, मुन्ना कुमार, शशांक शेखर त्रिपाठी, अभिषेक सिंह, सोनू मद्धेशिया, सोनू शर्मा, आनंद सिंह, अभय साहनी, सौरभ तिवारी व विद्यालय परिवार की ओर से आचार्य हरेंद्र नाथ मिश्रा, प्रमोद श्रीवास्तव, सत्येन्द्र त्रिपाठी, कन्हैया प्रसाद, रामकुमार यादव, घनश्याम पाण्डेय, विनोद राय, विनोद पाण्डेय, आनंद पाण्डेय, अजीत श्रीवास्तव, राजेश तिवारी उपस्थित रहे। अंकुर उपाध्याय ने सभी के प्रति आभार प्रकट किया।

By-Ajit Ojha

No comments