Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

सुदूरवर्ती गवंई लोगों के लिए वरदान बनी ‘एमएमयू’


-अब तक 6420 लोगों को मुहैया कराया स्वास्थ्य सेवा

बलिया। मेडिकल मोबाइल यूनिट (एमएमयू) सेवा ग्रामीणों को खूब भा रही है। अस्पताल की पहुँच से दूर रहने वाली आबादी को बेहतर चिकित्सीय सेवा देने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत इसका संचालन किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की एमएमयू गांवों में पहुँचकर निःशुल्क उपचार कर रही है। ग्रामीणों को चिकित्सीय सलाह व जाँच के साथ मुफ्त दवा भी मिल रही है। 
मुख्य चिकित्साधिकारी डा. प्रीतम कुमार मिश्रा ने बताया एमएमयू को ग्रामीण क्षेत्रों में इलाज पहुंचाने के लिए लांच किया गया है। एक ग्रामीण क्षेत्र में यह यूनिट प्रत्येक 15 दिन बाद पहुंचती है। मेडिकल मोबाइल यूनिट द्वार अब तक लगभग 6420 मरीजों को इस मोबाइल यूनिट से इलाज मुहैया कराया जा चुका है। वर्तमान में मोबाइल यूनिट बैरिया, चिलकहर, एवं मनियर ब्लाक में अपनी सेवा प्रदान कर रही है।
मेडिकल मोबाइल यूनिट के सुपरवाइजर सर्वेश कुमार यादव ने बताया एमएमयू को कहां जाना है यह जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी तय करते हैं। सार्वजनिक अवकाश पर भी यह यूनिट लोगों के इलाज के लिए उपलब्ध होती है। ऐसे ग्रामीण इलाके जो प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की पहुँच से दूर हैं, उन जगह का चयन कर मरीजों तक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने का कार्य किया जाता है। मरीज का पंजीकरण करके डाक्टर, लैब टेक्नीशियन, नर्स इलाज मुहैया कराती है। जांच के साथ ही संक्रामक रोगों की स्क्रीनिंग, ईसीजी एवं खून की शुरुआती जाँचो की सुविधा भी निःशुल्क दी जाती है। इसमें 116 तरह की दवाएं उपलब्ध है। उन्होंने यह भी बताया कि इस की मानिटरिंग जीपीएस सिस्टम द्वारा सैटेलाइट कंट्रोल रूम लखनऊ से की जाती है। इसमें आनलाइन पंजीकरण होता है। लोगों को इसका लाभ अधिक से अधिक मिले इसके लिए प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है।


By-Ajit Ojha

No comments