Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

वर्तमान में जल संरक्षण सबसे बड़ी जरूरत : मस्त



 बैरिया/बलिया।  तहसील परिसर में कृषि विभाग की ओर से 'जल संरक्षण एवं कृषि संबंधित चुनौतियां' विषयक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मौजूद सैकड़ों किसानों को जल संरक्षण के साथ कृषि से संबंधित फायदेमंद जानकारी दी गई। कृषि से जुड़ी समस्याएं और उनके निदान पर भी चर्चा हुई। 

गोष्ठी में बतौर मुख्य अतिथि सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने कहा कि जल संरक्षण में किसान अपनी अहम भागीदारी दर्ज करा सकते हैं। भूजल स्तर का खिसकना बड़ी समस्या है, जिसका कृषि पर भी विपरीत प्रभाव पड़ना तय है। इसलिए जल संरक्षण आज की बड़ी जरूरतों में एक हो गई है। उन्होंने किसानों को इस अभियान में आगे आकर सक्रिय भूमिका निभाने की अपील की। बताया कि भाखड़ नाला और कटहल नाला की खुदाई कराने के प्रयास हो रहे हैं। सांसद ने बताया कि किसान सम्मान योजना के अंतर्गत वे सभी किसान पात्र हैं, जिनकी खतौनी में नाम है। यदि एक परिवार के पास भी जमीन है और उसमें कुल 6 हिस्सेदार हैं तो सभी भाइयों को छह हजार का लाभ मिलेगा। उन्होंने कृषि से संबंधित विभागीय अधिकारियों से साफ कहा कि किसानों को लाभान्वित करने वाली योजनाओं से जुड़ी कार्यवाही समयान्तर्गत होनी चाहिए।

13 व 14 अगस्त को बैरिया में लगेगा कैम्प: विधायक

बैरिया। जन जागरूकता कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि विधायक सुरेंद्रनाथ सिंह ने किसानों के हित से जुड़ी योजनाओं के सफल संचालन में हर स्तर पर सहयोग करने की बात की। उन्होंने कहा कि 13 और 14 अगस्त को बैरिया तहसील परिसर में व्यापक कैंप लगाकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना से वंचित सभी लाभार्थियों को शामिल करने का काम होगा। सांसद मस्त ने भी इस आयोजन की तैयारी के लिए एसडीएम व कृषि विभाग के कर्मचारियों को निर्देश दिया। गोष्ठी में मुख्य विकास अधिकारी बद्रीनाथ सिंह ने जल संरक्षण के क्षेत्र में तहसील व ब्लाक स्तर पर होने वाले प्रयासों की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने इसमें ज्यादा से ज्यादा जनसहयोग की भी अपील की। इस अवसर पर आए पेंशन संबंधित मुद्दों पर सीडीओ ने कहा कि आम प्रक्रिया के अलावा प्रत्येक संपूर्ण समाधान दिवस पर जिलाधिकारी के साथ-साथ कल्याण विभाग के कर्मचारी कैंप लगाकर आवेदन सम्बन्धी प्रक्रिया पूरी कर रहे हैं। उप कृषि निदेशक इंद्राज ने कृषि विभाग की समस्त योजनाओं को सबसे साझा किया। गोष्ठी में जिला कृषि अधिकारी विकेश कुमार, समाज कल्याण अधिकारी तिलकधारी, जिला पूर्ति अधिकारी कृष्ण गोपाल पांडे, डीपीआरओ शेषदेव पांडे, जिला कृषि रक्षा अधिकारी प्रियनन्दा, भूमि संरक्षण अधिकारी संतोष यादव ने भी अपनी अपनी विभाग से जुड़ी जानकारी दी। गोष्ठी का संचालन दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी कृष्णकांत राय ने किया।

By-Dhiraj Singh

No comments