Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

आवारा मवेशियों की मौत पर गंभीर हुए डीएम, बोले होगा गौ हत्या का मुकदमा


मनियर, बलिया।  अब एक भी बछड़ा मरे तो  संबंधी तो के विरुद्ध गो हत्या का मुकदमा दर्ज होगा। उक्त बातें  जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत ने कहीं। डीएम सोमवार को एक और बछड़े की मौत की सूचना पर मनियर नगर पंचायत के पुरानी पानी टंकी परिसर में अस्थायी रूप में रखे गए अवारा पशुओं में  देखने गये थे।
गौरतलब है कि नगर पंचायत मनियर द्वारा गौराबगही स्थित मठिया में बने गौशाला में पानी के जल जमाव होने के कारण गुरुवार को गौशाला से बछड़ों को नगर पंचायत मनियर के पुरानी पानी टंकी के कैम्पस में अस्थायी रूप में शिफ्ट कर दिया गया। इस दौरान सोमवार को एक और आठवें बछड़े ने दम तोड़ दिया, मृत बछड़े को ठिकाने लगाने की  गेट बन्द कर तैयारी चल रही थी, गेट खोलवान की कोशिश पर चौकीदार ने बताया कि कि चैयरमैन की अनुमति पर ही गौशाला का दरवाजा खोला जाएगा। इस सम्बन्ध में पूछने पर ईओ मनियर ने कहा कि एेसा कोई आदेश पारित नहीं है। नगर अध्यक्ष से वार्ता कर लें चेयरमैन मनियर भीम गुप्ता से पूछे जाने पर कि आप के बीना अनुमति का गौशाला में प्रवेश वर्जित है। जबकि एक बछड़े की मौत हो गई है तो उनके द्वारा यह कहा गया कि केवल रोटी बाहर से देने का अधिकार है। शेष पर प्रवेश वर्जित है। यह बात जंगल में आग की तरह फैल गई। सूचना के बाद लाव लश्कर के साथ पहुंचे जिलाधिकारी भवानी सिंह खगारौत ने एक एक बिन्दु की जांच गहराई से की। गौशाला के निरीक्षण के दौरान चार बिन्दुओं पर हिदायत दी। कहा कि यदि कोई व्यक्ति बछड़े को गोद लेना चाहे तो एक बछड़े पर नव सौ रुपए प्रतिमाह दिया जायेगा। इसके अलावा गो मूत्र व गोबर एकत्रित किया जाय, जो सदुपयोग में लाया जा सकता है। डीएम ने कहा कि बछड़ों से जुड़े आय व्यय का रजिस्टर अपटुडेट रहना चाहिए यदि कोई कमी हो तो मुझसे शिकायत करें कोई कमी नहीं होने दी जायेगी। इसके अलावा यदि एक भी बछड़े मरे तो खैर नहीं तो सभी जिम्मेदार लोगों पर गौ हत्या का मामला दर्ज कराया जायेगा। इस मौके पर पशु मुख्य चिकित्सा अधिकारी सीवीओ डॉ अशोक कुमार मिश्रा व सभासद गिरजा शंकर राय, अमरेन्द्र सिंह, विनय कुमार सिंह, धन जी प्रजापति, सभासद प्रतिनिधि रबिन्दर हठी, मुन्ना सिंह आदि मौजूद रहे। 



वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो बोर्ड की बैठक 

जिलाधिकारी बलिया भवानी सिंह खगारौत के गौशाला के निरीक्षण के दौरान सभासदों ने नगर पंचायत बोर्ड की बैठक नहीं होने से विकास कार्य रूक जाने की शिकायत दर्ज करायी तो जिलाधिकारी ने  ईओ मनियर मणि मंजरी राय से कहा कि अगर चेयरमैन बोर्ड की बैठक में शामिल होते हैं तो ठीक है नहीं होते हैं तो बीडीओ कांफ्रेंस के जरिए बोर्ड की बैठक हर हाल में एक सप्ताह के भीतर करायी जाये। साथ ही बैठक की वीडियो क्लिप मुझे उपलब्ध कराकर विकास कार्य शुरू कराया जाये। वहीं गौशाला देख रेख कर रहे कर्मचारियों ने तनख्वाह नहीं मिलने कि शिकायत दर्ज करायी तो ईओ मनियर से कहा कि 190  रू प्रतिदिन के हिसाब हिसाब से तनख्वाह पेमेंट कर दिया जाये।


रिपोर्ट राम मिलन तिवारी

No comments