Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

बलिया में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लिए 6153 ने किया आवेदन




बलिया: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ पाने से वंचित किसानों के लिए शुक्रवार को जिले की सभी छह तहसीलों में आए किसानों का फार्म प्राप्त किया गया। दो दिवसीय कैंप के पहले दिन कुल 6153 किसानों ने जरूरी औपचारिकता पूरी कर फार्म भरकर दिया। सभी फॉर्म की फीडिंग भी उसी दिन करा दी गई। सदर तहसील में डीएम भवानी सिंह खंगारौत, रसड़ा में सीडीओ बद्रीनाथ सिंह और अन्य तहसीलों में वहां के एसडीएम की देखरेख में यह कैम्प लगा। इस दौरान मौजूद लेखपालों ने किसानों का फार्म प्राप्त किया, ताकि आसानी से योजना का लाभ हर पात्र किसान को दिया जा सके। यह कैम्प आज, यानि शनिवार को भी लगेगा। छूटे किसान बैंक खाता संख्या, आधार कार्ड व खतौनी के साथ कैम्प में जाकर इसका लाभ लें।

कलेक्ट्रेट में जन सुनवाई के बाद जिलाधिकारी सदर तहसील में पहुंच गए और कैंप की कार्यवाही का निरीक्षण किया। इसी प्रकार मुख्य विकास अधिकारी बद्रीनाथ सिंह रसड़ा तहसील में आयोजित कैंप की कार्यवाही पर नजर बनाए रखे। सीडीओ ने लेखपालों को निर्देशित करते हुए कहा कि हल्के के समस्त पात्र किसानों को इस योजना का लाभ दिलाना सुनिश्चित कराएं। जिनका फार्म आज नहीं ले पाए हों, उनको सूचित करके तीन अगस्त को जरूर फार्म भरवा लें और तत्काल उसकी फीडिंग भी करना सुनिश्चित कराएं। एक भी किसान योजना का लाभ लेने से वंचित नहीं होना चाहिए।

दस हजार नये किसानों को जोड़ने का लक्ष्य: गर्ग


- बाँसडीह तहसील में उपजिलाधिकारी अन्नपूर्णा गर्ग ने दीप प्रज्ज्वलित कर शिविर की शुरुआत की। उन्होंने किसानों और राजस्व निरीक्षकों से कहा, प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना में सभी छुटे हुए किसानों की फीडिंग कराई जा रही है। सभी लेखपाल अपने हलके के किसानों से संपर्क में रहें और अभी भी कोई छूट गया हो तो उसके फॉर्म की फीडिंग कराएं। बताया कि अभी तक दस हजार के आसपास फीडिंग हो चुकी है, लेकिन दस हजार और किसानों को इस योजना के तहत जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। राजस्व निरीक्षक अक्षयबर पांडेय, रामजी पांडे, तहसील अध्यक्ष निर्भय नारायण सिंह, विवेक सिंह, विश्राम यादव, दिलीप सिंह व किसान मौजूद थे।

फॉर्म प्राप्ति के बाद तत्काल हो फीडिंग


- सिकन्दरपुर तहसील में एसडीएम राजेश यादव के नेतृत्व में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनान्तर्गत किसानों के फार्म लिए गए। एसडीएम ने कहा कि फार्म प्राप्त करने के बाद सभी लेखपाल-कानूनगो यह सुनिश्चित कराएं कि तत्काल उसकी फीडिंग भी हो जाए। चेताया कि कैम्प के बाद भी कोई पात्र किसान योजना का लाभ पाने से वंचित हुआ तो सम्बन्धित लेखपाल से भी पूछताछ की जाएगी। तहसीलदार दूधनाथ, लेखपाल लक्ष्मीकांत यादव, मनोज यादव, जनार्दन वर्मा आदि मौजूद थे।

बांसडीह में हुए सबसे अधिक आवेदन


- सभी तहसील में लगाए गए कैंप में सबसे ज्यादा 3520 फार्म बांसडीह तहसील में आए। इसके अलावा सदर तहसील में 1012, बेल्थरारोड में 631, सिकन्दरपुर में 573, रसड़ा में 261 और बैरिया में 156 फॉर्म किसानों ने जमा किया। इसकी फीडिंग तत्काल कराने का निर्देश दिए जा चुके हैं।

By-Ajit Ojha

No comments