Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

तीसरी सोमवारीः मंदिरों में उमड़ा शिव भक्तों का रेला, किया जलाभिषेक



- नाग पंचमी पर घर-घर पूजे गए नाग देवता

मनियर, बलिया। सावन मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी के अवसर पर सोमवार को घर घर नाग देवता की पूजा की गयी। वहीं सावन मास की तीसरी सोमवारी होने की वजह से शिव मन्दिरों में शिव भक्तों व कुआँरी कन्याओं सहित महिलाओं ने मांगलिक गीत गाते हुए फूल, अक्षत, गुड, भांग, धतूरा आदि चढ़ावा के साथ विधिवत पूजा  की।नाग पंचमी व तीसरी सोमवारी दो पूजा एक साथ होने से  चट्टी चौराहे व मन्दिरों पर और अधिक भीड़ भाड़ देखी गयी।लोगों ने नाग पंचमी के अवसर पर अपने-अपने घरों के दिवालो पर नाग देवता का प्रतिमा बनाकर विधिवत विधि विधान के साथ दूध लावा व गमछा चढ़ाया चढ़ाया। हर वर्ष की भाँति इस वर्ष भी मनियर के असना गांव में स्थित रामजी बाबा के स्थान पर नागपंचमी के अवसर पर लगने वाला बृहद मेला का आयोजन किया गया जिसमें काफी भीड़ रही ।सुरक्षा व्यवस्था को मद्देनजर पुलिस फोर्स भी काफी संख्या में मौजूद रही। अगल बगल के गांव धनौती, दुरौंधा ,खरीद, काजीपुर , पुरुषोत्तम पट्टी, बहादुरा , असना, पीलूई, भागीपुर सहित आदि गांव के लोगों ने झंडा पताका के साथ जुलूस के रूप में इस स्थान पर पहुंचे तथा दूध लावा व रोट सहित आदि प्रसाद चढ़ाया।


देवाधिदेव की अभिषेक उमड़े लोग


रेवती,बलिया। सावन के तीसरे सोमवारी को भी नगर क्षेत्र के विभिन्न शिव मंदिरों में जलाभिषेक के लिए लोगों का सुबह से तांता लगा रहा ।
बड़ी बाजार शिवाला,मठिया बाजार स्थित चंद्रमौली महादेव, उत्तर टोला मां दुर्गा स्थान, बुढवा शिव मंदिर, बड़कागढ, दहतीरे महादेव स्थान, मौनी बाबा के स्थान सहित गायघाट, पचरूखा , त्रिकालपुर, हडियाकला, कुसौरीकला, भोपालपुर, दतहा, झरकटहां, दलछपरा, भाखर, श्रीनगर, कोलनाला, चौबेछपरा, छेड़ी, मूनछपरा आदि ग्राम सभाओं में स्थित शिव मंदिरों  में  श्र(ालुओं की भारी भीड़ रही।


सावन में ‘शिव’ को मनाने की लग रही होड़


सुखपुरा,बलिया ।सावन के तीसरे सोमवार को कस्बा एवं आसपास के शिवालयों में श्र(ालुओं की काफी भीड़ दर्शन पूजन के करते हुए देखी गई।सुबह से ही दोपहर बाद तक शिवालयों में भक्तों की भीड़ लगी रही। सोमवार को ही नाग पंचमी का पर्व पड़ने के कारण सोमवार का महत्व और अधिक बढ़ गया था।भगवान शिव के गले का हार नाग की अपने-अपने घरों में पूजा-अर्चना करने के बाद लोग शिवालयों की तरफ दौड़ पड़े और भगवान शिव को पुष्प, बेलपत्र, धतूरा एवं जल से अभिषेक किया। कस्बे के बुढ़वा शिवजी के मंदिर में भक्तों की भीड़ दोपहर बाद तक लगी रही। मान्यता है कि बुढ़वा शिवजी का सावन में दर्शन पूजन करने से भक्तों को मनोवांछित फल प्राप्त होता है।


सोमवारी पर शिवालयों में लगा भक्तों का तांता


चिलकहर,बलिया। सावन मास के तीसरे सोमवार को क्षेत्र के शिवालयो व देवालयो मे भारी भीड़ रही पर ख्याति लब्ध व लोगो की आस्था के मंदिरों मे शुमार बाबा तिलेश्वरनाथ धाम पर चार बजे भोर से ही भक्तजनो का रेला लगा रहा जो पुलिसिया व्यवस्था मे जलाभिषेक किया वहीं जैसे जैसे दिन चढ़ा भक्तजनो की भीड़ लगी तो महिलाओ की भीड़ भी बढ़ गयी हर हर महादेव के जयकारो से माहौल शिवमय हो गया वहीं युवा समाजसेवी अनूप सिंह के नेतृत्व मे मंदिर पर आने वाले समस्त भक्त जनो को फल व मिठाई का वितरण किया गया जिसमे प्रमुख रूप से कमलेश यादव,नागाजी,बाबूलाल गुप्ता,नितेश चौधरी,समेथ दर्जनो लोग सम्मलित रहे ।मेला भी लगा गड़वार इंस्पेक्टर नागेश उपाध्याय मय फोर्स चक्रमण करते रहे ताखा पुलिस चौकी के जवान व महिला सिपाही समेत धु्रव नारायण चौहान लोगो को जलाभिषेक करवाने मे सहयोग करते रहे। 

रिपोर्ट- राममिलन तिवारी / अनिल केसरी / डा. विनय कुमार सिंह / संजय पांडेय

No comments