Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

चर्चित बलिया खाद्यान्न घोटाले में तत्कालीन कोटेदार को ईओडब्लू ने किया गिरफ्तार

 



बलिया। सम्पूर्ण ग्रामीण रोजगार योजना का कियान्वयन केन्द्र सरकार / राज्य सरकार द्वारा वर्ष 2002 से 2005 के मध्य जनपद बलिया में किया गया। इस कार्यक्रम को सही और सुचारू रूप से संचालित करने हेतु जनपद के शीर्ष अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई थी। योजना के तहत जनपद के विभिन्न गावों में मिटटी, नाली निर्माण, खड़ंजा निर्माण, पटरी मरम्मत कार्य, सम्पर्क मार्ग निर्माण, पुलिया निर्माण कार्य आदि श्रमिकों का चयन कर कराया जाना था तथा श्रमिकों को श्रम के बदले खाद्यान्न और नकद पैसे दिए जाने का निर्देश था। 


आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन वाराणसी ने घोटाले की विवेचना में पाया कि जिम्मेदार अधिकारियों और कर्मचारियों के द्वारा तत्कालीन ग्राम पंचायत विकास अधिकारी एवं कोटेदारों से मिलीभगत कर कार्ययोजनाओं की पत्रावलियों पर पेमेंट आर्डर, मास्टर रोल एवं खाद्यान्न वितरण रजिस्टर में कूटरचना कर केन्द्र सरकार के निर्देशों को गम्भीरता से न लेते हुए इस योजना में अनियमितता करके धोखाधड़ी किया गया। श्रमिकों का चयन भी मनमानी तरीके से किया गया और मास्टर रोल मे दर्शाये गए श्रमिकों का नाम, पता भी विवेचना में फर्जी पाया गया। इस प्रकरण में मानक के अनुरूप कार्य न कराकर जनपद के जिम्मेदार अधिकारियों / कर्मचारियों द्वारा ग्राम प्रधान एवं कोटेदारों से मिलीभगत करते हुए सरकारी धन / खाद्यान्न लगभग 60 लाख का गबन कर लिया गया।


उप्र शासन की प्राथमिकता में शामिल इस प्रकरण में संलिप्त अभियुक्तों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही करने के लिये मुख्यालय, ईओडब्लू, उत्तर प्रदेश लखनऊ के निर्देशन में ईओडब्लू सेक्टर वाराणसी के पुलिस अधीक्षक डी. प्रदीप कुमार ने अभियुक्तों की तलाश / गिरफ्तारी के लिए एक टीम का गठन किया गया था।


26 जून को ईओडब्लू की टीम द्वारा इस घटना में संलिप्त तत्कालीन कोटेदार रियाज अहमद पुत्र मो० सईद, निवासी-ग्राम चड़वा-बरवा, थाना सिकन्दपुर, जनपद बलिया को उसके गांव से गिरफ्तार किया गया है। अभियुक्त की गिरफ्तारी मु0अ0सं0-46 / 2006, धारा-409/419 / 420 / 467/468/471 / 218/201/120बी/34 भा० द० वि० व 13 (2) भ्र0नि0अधि० थाना - सिकन्दरपुर, जनपद- बलिया अन्तर्गत की गई हैं। गिरफ्तार अभियुक्त को भ्रष्टाचार निवारण कोर्ट वाराणसी में पेश कर अग्रिम विधिक कार्यवाही की जाएगी। ईओडब्लू वाराणसी के पुलिस अधीक्षक डी० प्रदीप कुमार द्वारा बताया गया कि बलिया खाद्यान्न घोटाले के प्रकरण में शामिल दोषियों के विरूद्ध लगातार धर-पकड़ की कार्यवाही चलेगी। गिरफ्तारी करने वाली टीम में ईओडब्लू के निरीक्षक अरविन्द कुमार, उप निरीक्षक संजय सोनकर शामिल है।


By-Dhiraj Singh

No comments