Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

10वीं 12वीं पास के लिए खुशखबरी, बिना परीक्षा के मिलेंगे यह 6 सरकारी नौकरियां

 


नई दिल्ली : प्रदेश स्तर पर बहुत सारी ऐसी भर्तियां होती हैं जिसमें लिखित परीक्षा के बिना भर्ती होती हैं. यहां पर जॉइनिंग के लिए कुछ और क्राइटेरिया तय होता है. भारतीय रेलवे, भारतीय सेना और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक जैसे विभिन्न सरकारी संगठनों में सहायक स्टेशन मास्टर, टिकट कलेक्टर और क्लर्क जैसे पदों पर खेल कोटा के तहत नौकरी आरक्षण मिलता है.भारतीय रेलवे जैसे संगठन जूनियर क्लर्क, टिकट कलेक्टर और सहायक लोको पायलट जैसे पदों पर भर्ती करते हैं. प्रदर्शन कला, ललित कला या साहित्य में असाधारण प्रतिभा वाले उम्मीदवारों की भर्ती होती है.

1- आर्मी में स्पेशल एंट्री के जरिए भी जॉब मिलती है. ये पद ncc के कैंडिडेट्स के लिए होते हैं. इसमें फिजिकल, मेडिकल होता है. इन दोनों क्राइटेरिया को पास करने वालों की जॉब लग जाती है. इस तरीके से भर्ती के लिए लिखित परीक्षा नहीं होती.
2- आर्मी की तरह ही नेवी और कोस्ट कार्ड में डायरेक्ट एंट्री से भी जॉब मिलती है. ये जॉब भी ncc वालें स्टूडेंट्स को मिलती है. यदि आप ncc के छात्र रहे हैं तो आपको इसमें लाभ मिल सकता है. यहां पर भले ही लिखित परीक्षा नहीं होती, लेकिन इन नौकरियों के पाने के लिए संस्थान का अपना क्राइटेरिया तय होता है.
3- PSUs (Public Sector Undertakings (PSUs) में भी स्पेशल कोर्स वालों को बिना लिखित परीक्षा के नौकरियां दी जाती हैं. psu इनमें स्पेशल एंट्री के लिए वैकेंसी होती हैं. PSUs में भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल), ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉर्पोरेशन (ओएनजीसी), और नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (एनटीपीसी) जैसे संस्थान आते है. पीएसयू बिना किसी लिखित परीक्षा के GATE (ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग) स्कोर के माध्यम से इंजीनियरिंग स्नातकों की भर्ती करते हैं. इसके अलावा mca, msc it, m tech, llb इत्यादि कोर्स के लिए वैकेंसी निकलती हैं. इनके लिए इंटरव्यू होता है.
4- उत्तराखंड में मेरिट बेस पर प्राइमरी टीचर की भर्ती होती है. प्राइमरी टीचर की भर्ती और भी कई राज्यों में मेरिट के आधार पर होती है. ऐसा पहले यूपी में भी होता था, लेकिन वर्तमान में वहां एंट्रेंस के जरिए नौकरी मिलती है.
5- पोस्ट ऑफिस में ग्रामीण डाक सेवक वैकेंसी के लिए भी भर्ती बिना लिखित परीक्षा केल होती है. इनकी सैलरी 15-20 हजार तक होती. इसमें 10वीं पास नौकरी कर सकते हैं. इन कैंडिडेट्स के लिए अपना अलग क्राइटेरिया तय होता है. जैसे कि वहां भी भाषा आती है. या कभी किसी वाहन जैसे साइकिल चलाना जरूरी मांगा जाता है.
6- कुछ कोर्ट्स में टाइपिस्ट की वैकेंसी के लिए सिर्फ इंटरव्यू और टाइपिंग टेस्ट होता है. जिसमें स्पीड चेक की जाती है. ये जॉब कुछ टाइम के लिए कॉन्ट्रेक्ट पर होती है. फिर ये नौकरी सरकारी हो जाती है.
7- iti अप्रेंटिस की वैकेंसी. इसमें भी बिना लिखित परीक्षा के नौकरी पाने के लिए अप्लाई कर सकते हें. इसमें ट्रेनी के तौर पर जॉइनिंग होती है. फिर वैकेंसी निकलती है. उसमें फॉर्म भर कर, योग्यता हो तो नौकरी मिल जाती है.
8- पुलिस में कॉन्सटेबल और ड्राइवर की नौकरी, कुछ डिपार्टमेंट और स्टेट में बिना एंट्रेंस के मिलती है. हिमाचल में प्रदेश में होने वाली भर्तियों में ऐसा होता है. यहां पर हाल ही में निकली 1334 वैंकेसी में फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट से भर्ती हो जाती है.


डेस्क

No comments