Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

30 हज़ार श्रद्धालुओं ने नि:शुल्क श्री महाकालेश्वर मन्दिर में चलित भस्मारती की व्यवस्था में किये दर्शन





 

उज्जैन :  श्रावण माह के पहले दिन श्री महाकालेश्वर मन्दिर प्रबन्ध समिति द्वारा श्रावण-भाद्रपद माह में श्रद्धालुओं की संख्या को दृष्टिगत रखते हुए भस्मारती के दौरान चलित भस्मारती में नि:शुल्क प्रवेश दिया गया | जिसमे बिना पंजीयन के लगभग 30 हज़ार भक्तों ने चलित रूप (बिना रुके) से भगवान श्री महाकालेश्वर जी के भस्मारती के दर्शन किये | 


आज श्री महाकालेश्वर भगवान के पट प्रातः 03 बजे खुले और 03 बजकर 15 मिनिट से ही श्रद्धालुओं ने नि:शुल्क चलित भस्मारती की व्यवस्था में दर्शन किये ।


ज्ञात हो कि, श्रावण- भाद्रपद माह में श्रद्धालुओं की अधिक संख्या को देखते हुए अनुमति नही मिलने से श्रद्धालु निराश हो जाते थे । अब चलित भस्मारती की व्यवस्था किये जाने से भगवान के दर्शन कर श्रद्धालु अत्यंत प्रसन्न है । श्रावण माह में भगवान् महाकालेश्वर की भस्मारती हेतु मंदिर के पट दिनांक 04 जुलाई से 11 सितम्बर 2023 तक प्रत्येक सोमवार प्रात: 2.30 बजे और अन्य दिवस प्रात: 3 बजे खुलेंगे ।


मंदिर प्रबन्ध समिति के प्रशासक श्री संदीप कुमार सोनी ने बताया कि, मंदिर को लेकर इस प्रकार की भ्रान्तियाँ फैलाई जा रही है कि श्री महाकालेश्वर मंदिर में  सामान्य दर्शन हेतु शुल्क लिया जा रहा है, जो पूर्णत: भ्रामक है । सामान्य दर्शनार्थियों को मानसरोवर द्वार से निःशुल्क रूप से दर्शन हो रहे हैं, जिसमें उनको 35 से 45 मिनट तक का समय लग रहा है । आज साँय तक लगभग 2 लाख श्रद्धालुओं ने श्री महाकालेश्वर भगवान के दर्शन किये। 


 सभी देव स्थानों की तरह श्री महाकालेश्वर मंदिर में भी रु. 250 शीध्र दर्शन की व्यवस्था की गई है जिसमें दर्शनार्थीयों को द्वार क्र.4 से छोटे मार्ग से होकर श्री महाकालेश्वर भगवान् के दर्शन करवा रहे हैं ।



डेस्क

No comments