Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

उत्तर प्रदेश पुलिस में 52699 पदों पर भर्ती का रास्ता साफ, अधिसूचना जारी

 


लखनऊ : उत्तर प्रदेश पुलिस में 52699 पदों पर भर्ती प्रक्रिया को लेकर युवाओं को जल्द अच्छी खबर सुनने को मिलेगी. इस भर्ती का युवा काफी समय से इंतजार करते हुए तैयारियों में जुटे हैं। उनका ये इंतजाम अब खत्म होने वाला है. इस महीने भर्ती को लेकर अधिसूचना जारी कर दी जाएगी.

प्रदेश में पहली बार एक साथ इतने पदों पर युवाओं को यूपी पुलिस से जुड़ने का मौका मिलेगा. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) इसके लिए 15 जुलाई को नोटिफिकेशन जारी करने की बात कही जा रही है.

जानकारी के मुताबिक यूपी पुलिस की ओर से 15 जुलाई को उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड (UPPRPB) की आधिकारिक वेबसाइट www.uppbpb.gov.in पर पुरुष और महिला कांस्टेबल सहित पुरुष फायरमैन पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. ऐसे में लाखों उम्मीदवारों का इंतजार जल्द ही समाप्त होने वाला है. यूपी पुलिस अधिसूचना 2023 में यूपी पुलिस वैकेंसी के लिए महत्वपूर्ण तारीख, पात्रता मानदंड, चयन प्रक्रिया, परीक्षा पैटर्न, आवेदन शुल्क, वेतन संरचना सहित सभी डिटेल शामिल होगी. इस भर्ती प्रक्रिया में किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे. आयु सीमा निर्धारित कट-ऑफ डेट पर 18 वर्ष से कम और पुरुष उम्मीदवारों के लिए 23 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 26 वर्ष होगी. आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा छूट उत्तर प्रदेश सरकार के नियमों के अनुसार दी जाएगी. इसके साथ ही उम्मीदवारों को बोर्ड की ओर से निर्धारित शारीरिक मापदंडों को भी पूरा करना होगा.

इस बीच कोरोना संक्रमण काल में भर्ती प्रक्रिया बाधित होने की वजह से भर्ती प्रक्रिया में अधिकतम आयु सीमा में 2-3 वर्ष की छूट देने की मांग भी की जा रही है. जिससे जिन लोगों की उम्र ​अधिक है, वह भी इसमें आवेदन कर सकें. हालांकि अभी इस संबंध में सरकार ने कोई निर्णय नहीं किया है.

यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल के 52699 पदों पर इस भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों को प्रश्न पत्र ऑनलाइन उपलब्ध कराएं जाएंगे, जबकि इसके उत्तर उन्हें ऑफलाइन मोड में कापी पर लिखने होंगे. कहा जा रहा है कि उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने भर्ती परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की गड़बड़ी से बचने के लिए यह निर्णय किया है.ऑनलाइन प्रश्न पत्र उपलब्ध होने से पेपर लीक होने की गड़बड़ी से बचा जा सकता है. भर्ती प्रक्रिया में सिविल पुलिस के 4188, पीएसी के 8540, फायरमैन के 1007 और यूपी स्पेशल सिक्योरिटी फोर्स के 1341 पदों के लिए नियुक्ति की जाएगी।



डेस्क

No comments