Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जानें संपूर्ण समाधान दिवस पर क्यों फरियादी ने कहा तहसील परिसर में कर लूंगा आत्मदाह


By : Dhiraj Singh


*145 में से 03 मामलों का हुआ मौके पर निस्तारण*


बलिया। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने शनिवार को तहसील बेल्थरारोड में सम्पूर्ण समाधान दिवस पर लोगों की समस्याएं सुनी। उनके सामने पेंशन, जल जमाव, राशन कार्ड, भूमी विवाद, सड़क, पानी, नाली, स्वास्थ्य, राजस्व और सुरक्षा से संबंधित मामले आये। जिसे उन्होंने संबंधित अधिकारियों को सौंपते हुए कार्य जल्द से जल्द उसका निस्तारण करने का निर्देश दिया। इस मौके पर कुल 145 आवेदन पत्र प्रस्तुत किए गए थे, जिसमे 03 आवेदन पत्रों का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया। 


जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि जिन मामलो में भूमि विवाद हो उसमे पुलिस और राजस्व विभाग की सयुक्त टीम मौक़ा पर मुआइना करने के उपरांत ही कार्यवाही करें। कार्यवाही करते समय दोनों पक्षो की बात अवश्य सुनी जाए। किसी भी स्तर पर लापरवाही लापरवाही क्षम्य नहीं होगी, जनसमस्याओं का गुणवत्तापूर्ण एवं समयबद्ध निस्तारण शासन की प्राथमिकता इस मौके पर अपर पुलिस अधीक्षक दुर्गा प्रसाद तिवारी, सीएमओ डा. जयंत कुमार, परियोजना निदेशक उमेश मणि त्रिपाठी, उप कृषि निदेशक इंद्राज, जिला कृषि अधिकारी पवन कुमार, जिला पूर्ति अधिकारी राम जतन यादव, जिला प्रोबेशन अधिकारी मो मुमताज, जिला समाज कल्याण अधिकारी बी के सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी के एम पांडेय, परियोजना अधिकारी डूडा राधा मोहन यादव, सहायक अभियंता ग्रामीण अभियंत्रण सेवा रोली विश्वकर्मा, अधिशासी अभियंता सिंचाई सी बी पटेल, जिला विद्यालय निरीक्षक रमेश सिंह, एसडीएम ए आर फारुकी, वीडियो मधु छंदा सिंह, सीडीपीओ सरस्वती शाक्या, गन्ना सुपरवाइजर मोनिका सिंह आदि अधिकारी मौजूद रहे।


बैरिया में भूमि विवाद के मामले छाए रहे

बलिया : शनिवार को बैरिया तहसील के सभागार में मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण कुमार वर्मा के अध्यक्षता में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में छाए रहे भूमि विवाद के मामले। कुल 45 मामलों में से 35 भूमि विवाद के मामले थे । फरियादियों का आरोप था कि बार बार शिकायत के बाद उनके मामलों का भौतिक रूप से निस्तारण नही हो पा रहा है। अधिकांश मामलों में केवल कागजी खाना पूर्ति की जा रही है। इसी तरह का आरोप लगाते हुए मठ योगेंद्र गिरी निवासी मनोज यादव ने लिखित शिकायत की है कि अगर उनके भूमि विवाद के मामले का निस्तारण नहीं किया गया तो वह तहसील परिसर में आत्मदाह कर लेंगे। चांदपुर निवासी राज मंगल यादव ने शिकायती पत्र देकर दबंगों द्वारा उनका दीवार तोड़कर जबरन पानी बहाने की शिकायत की बताया पांच समाधान दिवसों से इस आशय का शिकायती पत्र दे रहा हूँ निस्तारण ही नही हो पा रहा है। दोकटी निवासी रामजन्म केशरी ने चकबन्दी लेखपाल पर मनमानी का आरोप लगाते हुए शिकायती पत्र दिया कि चक परिवर्तन तो लेखपाल द्वारा कर दिया गया है किंतु चकमार्ग की पैमाइश नही किया जा रहा है जिससे सैकड़ों लोगों को अपने बस्ती से मुख्य मार्ग पर आने में परेशानी हो रही है। दलन छपरा निवासी अजब नारायण सिंह ने दलन छपरा के चकबन्दी लेखपाल पर भूमाफियाओं से मिलकर गलत कार्य करने की शिकायत की है। बैरिया निवासी पारस नाथ सिंह में सीएचसी सोनबरसा पर मानक के अनुसार चिकित्सकों की तैनाती की मांग की शिकायती पत्र दिया। बैरिया चम्पासती मुहल्ला निवासी संजय कुमार राम ने बैरिया के वार्ड नम्बर 11 में काफी दिनों से खराब पड़े इंडिया मार्का हेंडपम्प को ठीक कराने के लिए शिकायती पत्र दिया। छेड़ी के पूर्व प्रधान बीरेश सिंह ने गांव के गलियों में खड़ंजा उखाड़कर छोड़ देने की शिकायत करते जनहित में उसे तत्काल ठीक कराने की मांग की । बैरिया निवासी हरिकंचन सिंह ने इब्राहिमाबाद आईटीआई में मानक के अनुसार अनुदेशकों की तैनाती व सीएचसी सोनबरसा में चिकित्सको की तैनाती के लिए आवेदन पत्र प्रस्तुत किया। निर्मला देवी दोकटी, बुद्धिराम यादव सहित दर्जनों लोगों ने भूमि विवाद के निस्तारण के लिए शिकायती पत्र दिया। इस तरह कुल 45 मामलों में केवल आठ का ही मौके पर निस्तारण हो पाया शेष 37 मामले सबंधित विभागों को निस्तारण के लिए भेज दिया गया। 

इस अवसर पर सीडीओ के अलावा एसडीएम आत्रेय मिश्र, सीओ उस्मान, तहसीलदार सुदर्शन कुमार, नायब तहसीलदार राजेश यादव, एसएचओ बैरिया धर्मवीर सिंह, रेवती हरेंद्र सिंह, दोकटी मदन पटेल, खण्ड शिक्षा अधिकारी डीपी सिंह के साथ साथ अन्य विभाग के अधिकारियों कर्मचारियों के अलावा राजस्व निरीक्षक व समस्त लेखपाल सम्पूर्ण समाधान दिवस में मौजूद थे।

No comments