Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

वायरल बुखार के प्रसार से बकरी का दूध, कीवी व पपीता की बढ़ी मांग

 


रेवती (बलिया) नगर क्षेत्र में तेजी से वायरल बुखार, टाईफाइड व डेंगू का प्रसार बढ़ रहा है। लगभग हरेक परिवार में तीन-चार मरीज बुखार से पीडित है। सीएचसी पर ओपीडी में सुबह से 200 से 250 मरीजों की लाईन लग जा रही है। कहने के लिए यहां 30 बेड का अस्पताल है। किंतु दो कमरों में क्रमशः तीन-तीन कुल 6 बेड लगे हैं। पहले से भर्ती मरिजों के चलते नये मरीजों को ग्लूकोज चढ़वाने के लिए बैड खाली होने तक इन्तजार करना पड़ रहा है। 

वायरल फीवर के चलते तेज बुखार,सर दर्द, भूख न लगने, कमजोरी तथा प्लेटलेट्स तेजी से डाउन होने से पीड़ित मरीजों की संख्या को देखते हुए बकरी का दूध दो सौ से अढ़ाई सौ रुपए लीटर में बड़ी मुश्किल से मिल रहा है। कीवी व पपीता की डिमांड बढ़ी है। सीएचसी पर मलेरिया, टाईफाइड, डेंगू आदि की जांच की सुविधा है, किन्तु सीबीसी व एक्सरे जांच की सुविधा न होने से बाहर जांच कराने में लोगों को अतिरिक्त धन खर्च करना पड़ रहा है।

सीएचसी के प्रभारी अधीक्षक डा. रोहित रंजन ने बताया कि इस समय अस्पताल में दवा पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। वायरल फीवर से पीड़ित मरीजों को गुनगुने पानी का प्रयोग करने के साथ चावल, ठंडे पेय पदार्थ चीजों के साथ फास्ट फूड खाने से परहेज़ करना चाहिए।


पुनीत केशरी

No comments