Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

डेंगू, स्क्रब टायफस व अन्य संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए बरतें सावधानीः जिलाधिकारी


By - Dhiraj Singh 


बलियाः जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक कर संचारी रोग नियंत्रण व दस्तक अभियान की समीक्षा की। शहरी क्षेत्र के अलावा हनुमानगंज व सोहांव ब्लॉक क्षेत्र में डेंगू का ज्यादा प्रकोप होने पर सम्बन्धित एमओआईसी व ब्लॉक के अधिकारियों को गंभीर हो जाने का निर्देश दिया। कहा कि इसकी रोकथाम के लिए शीघ्र टीम बनाकर उस क्षेत्र में जनजागरूकता व अन्य गतिविधियां युद्धस्तर पर संचालित की जाए। खासकर झाड़ियों में रहने वाले चूहा व छछूंदर के काटने से होने वाले स्क्रब टायफस (बुखार) के प्रति भी जागरूक करने पर विशेष बल देने को कहा। उन्होंने अभियान के अन्तर्गत संचालित गतिविधियों की रिपोर्ट भी प्रतिदिन शाम को देने का निर्देश दिया।


जिलाधिकारी ने कहा कि वर्तमान समय संचारी रोग का ही चल रहा है, इसलिए यह अभियान पहले से भी अधिक महत्वपूर्ण है। सामान्य तौर पर भी संचारी रोगों के रोकथाम के प्रति सतर्क रहने की आवश्यकता है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग, सभी नगर निकायों और पंचायती राज विभाग को इसके लिए प्रति जिम्मेदारी से कार्य करने की हिदायत दी। स्पष्ट किया कि जनहित से जुड़ा यह महत्वपूर्ण कार्य है, लिहाजा किसी भी स्तर पर लापरवाही हुई तो बड़ी कार्रवाई होगी।


समीक्षा के दौरान डेंगू के सबसे ज्यादा केस शहरी क्षेत्र, हनुमानगंज व सोहांव ब्लॉक में सामने आए। इस पर जिलाधिकारी ने सवाल किया कि इसकी रोकथाम के लिए क्या प्रयास हुए। सम्बन्धित एमओवाईसी पर नाराजगी जताते हुए जल्द ब्लॉक के बीडीओ व नगर निकाय के अधिकारियों के साथ बैठक कर युद्धस्तर पर साफ-सफाई, फॉगिंग सहित अन्य जरूरी कार्यवाही सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। सीएमओ डॉ जयंत कुमार को भी इसकी प्रतिदिन समीक्षा करने को कहा। ग्रामीण लोगों व स्कूली बच्चों के बीच जनजागरूकता कार्यक्रम कराने पर विशेष जोर दिया। संतोषजनक सफाई कार्य नहीं होने पर नगरपालिका बलिया के सफाई निरीक्षक को भी कड़ी फटकार लगायी। बैठक संचारी रोग नियंत्रण के नोडल अधिकारी डॉ अभिषेक मिश्रा, जिला मलेरिया अधिकारी सुनील यादव व अन्य अधिकारी सम्बन्धित अधिकारी मौजूद थे।

No comments