Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जानें किसने कहा कि ठोस कार्ययोजना बनाकर करें कार्य, तभी उपयोगिता होगी सिद्ध

 



बलिया। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में ग्राम पंचायत विकास योजना/वार्षिक कार्ययोजना 2024-25 हेतु जिला क्रियान्वयन एवं समन्वयन समिति की बैठक का आयोजित की गई। यह बैठक जिला पंचायती राज विभाग  द्वारा ग्राम पंचायतों के सर्वांगीण विकास के दृष्टिगत 9 विषयों के माध्यम से एस० डी० जी० (सतत विकास लक्ष्य) स्थानीयकरण की प्राप्ति के लिए एक विषयगत दृष्टिकोण अपनाते हुए आवश्यक कार्रवाई हेतु आयोजित की गई थी।


जिला पंचायती राज अधिकारी यतेंद्र सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायत विकास योजना (G.P.D.P) में जनपद एवं ब्लॉक स्तर पर नोडल अधिकारियों का निर्धारण, ग्राम पंचायत स्तर पर फैसिलिटेटर का चयन, नोडल अधिकारियों एवं फैसिलिटेटर हेतु परिचयात्मक कार्यशाला/ अभिमुखीकरण प्रशिक्षण का आयोजन, ग्राम सभा के आयोजन का रोस्टर उसमें अधिकारीयों/कर्मियों की उपस्थिति तथा जीपीडीपी पोर्टल पर ग्राम सभा की समय सारणी अपलोड किया जाना, वित्तीय वर्ष 2024-25 की वार्षिक कार्ययोजना पर विचार- विमर्श एवं जागरूकता हेतु स्पेशल ग्राम सभा का आयोजन, वार्षिक कार्ययोजना तैयार किए जाने हेतु ग्राम सभा की कम से कम दो बैठक का अनिवार्य रूप से आयोजन, ग्राम पंचायत में उपलब्ध वित्तीय संसाधन तथा मिशन अंत्योदय सर्वेक्षण में आए क्रिटिकल गैप पर चर्चा कर आवश्यकता अनुसार गतिविधियों का समावेश एवं अंतिम रूप से ग्राम सभा से अनुमोदित कार्य योजना को ई- ग्राम स्वराज पोर्टल पर अपलोड किया जाना जैसे विषय शामिल है।

पंचायती राज अधिकारी ने बताया कि ग्राम पंचायत विकास योजना में स्वास्थ्य, शिक्षा, एनआरएलएम, वन विभाग एवं ग्राम विकास विभाग से नोडल अधिकारी जिलाधिकारी द्वारा नियुक्त किए जाएंगे।


जिलाधिकारी ने पंचायती राज अधिकारी से कहा कि पहले फ्रंटलाइन वर्कर्स की नियुक्ति कर बीडीओ को सूचित कर दें। ग्राम पंचायतवार कार्य योजना तैयार करके नोडल अधिकारी नामित किया जाएगा। बिना ग्राम पंचायत की बैठक के कोई कार्य योजना नहीं बननी चाहिए, इसकी रिपोर्ट आपको देनी होगी। पूरा गांव सैचुरेशन के अंतर्गत आना चाहिए।


जिलाधिकारी ने इस कार्ययोजना में शामिल ग्राम, ब्लॉक एवं जिला स्तरीय अधिकारियों को शासनादेश पढ़ने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी अधिकारियों से शासनादेश के अनुसार कार्य करके गांव की मूलभूत आवश्यकताओं को समझते हुए एक ठोस कार्य योजना बनाकर कार्य करने की सलाह दी । उन्होंने लोगों को इस योजना के शासनादेश में वर्णित विषयों को बिंदुवार समझाने पर जोर दिया और कहा कि तब जाके इस कार्यक्रम की उपयोगिता सिद्ध हो पाएगी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी प्रवीण वर्मा, जिला विकास अधिकारी राजित राम मिश्र सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।



By-Dhiraj Singh

No comments