Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जिलाधिकारी ने दी राष्ट्रीयकृत बैंक के प्रतिनिधियों को कार्यप्रणाली में सुधार लाने की चेतावनी




- *जिलाधिकारी ने बैंकर्स के साथ की बैठक, खराब प्रगति पर जताई नाराजगी*


बलियाः जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैंक से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक की। ऋण जमा अनुपात (सीडी रेसियो) खराब मिलने पर जिलाधिकारी ने लगभग सभी राष्ट्रीयकृत बैंक के प्रतिनिधियों पर नाराजगी व्यक्त की। सुधार नहीं होने की दशा में कड़े निर्णय लेने की चेतावनी दी। बैठक में विभिन्न शासकीय योजनाओं के लिए वित्तीय वर्ष की उपलब्धि पर चर्चा, पीएमईजीपी, मुख्यमंत्री युवा स्व. रोजगार योजना पर चर्चा, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना पर चर्चा की गयी। जिलाधिकारी ने कहा कि उद्यमियों के अलावा किसानों को ऋण देने में सुगमता का ख्याल रखा जाए। पशुपालन घटक में भी पशुपालकों को ऋण आसानी से दें। मत्स्यपालकों का भी केसीसी किया जाए।


समीक्षा के दौरान सीडी रेसियो खराब मिलने पर बैठक में रिजर्व बैंक ऑफ इण्डिया के अधिकारी को भी इस पर ध्यान देने की बात कही। उन्होंने एलडीएम को निर्देश दिया कि जिले में जो बैंक से रिजनल मैनेजर या चीफ मैनेजर हैं, उनके असंतोषजनक कार्य से उनके उच्चाधिकारियों को पत्र भेज अवगत कराया जाए। सुधार नहीं होने की दशा में राष्ट्रीयकृत बैंक के सरकारी खातों को प्राइवेट बैंक में करने की अनुमति के लिए भी स्टेट लेवल बैंकर्स कमेटी (एसएलवीसी) को पत्र भेजने की चेतावनी दी।


बैठक में आजीविका मिशन के उपायुक्त, खादी ग्रामोद्योग विभाग, उद्योग विभाग, पशुपालन विभाग के अधिकारियों से बैंक में लम्बित ओवदनों व स्वीकृत होने में आ रही बाधाओं को दूर से जुड़ी जानकारी ली गयी। जिस बैंक में दिक्कत आ रही है, आपस में समन्वय बनाकर दूर करने की बात कही। जिलाधिकारी ने कहा कि सरकारी योजनाओं में बैंकर्स रूचि लें। इसमें लापरवाही पर जवाबदेही तय होगी।


*आधी-अधूरी जानकारी पर हुए नाराज*


बैंकर्स की बैठक में जिलाधिकारी ने सेेंट्रल बैंक, स्टेट बैंक, इण्डियन बैंक, यूनियन बैंक, पूर्वांचल बैंक सहित अन्य राष्ट्रीयकृत बैंक के जिलाा कोआर्डिनेटरों से योजनाओं के तहत लोन देने आदि की प्रगति की जानकारी ली। लगभग सभी के पास आधी अधूरी जानकारी होने पर नाराजगी जताई। सीडीओ को निर्देश दिया कि रोस्टर बनाकर बारी-बारी से सभी बैंकों की बैठक कर समीक्षा कर रिपोर्ट दें। ध्यान रहे कि उस समीक्षा बैठक में ऋणा से सम्बन्धित बैंक के अधिकारी भी मौजूद रहें।


*अनक्लेम्ड डिपोजिट सेटल कराने का अवसर*


जिलाधिकारी के निर्देश पर रिर्जव बैंक ऑफ इण्डिया के प्रतिनिधि ने बताया कि ऐसे पुराने खाते, जिसमें धनराशि पड़ी हुई है और उस पर कोई दावा नहीं किया गया है, ऐेसे खातेदारों को सूचित कर सेटलमेंट किया जा रहा है। कागजी औपचारिकता को पूरी करते हुए उनके खाते की धनराशि उनको दी जा रही है। जनपदवासियों से बैंक के इस अभियान का लाभ उठाने की भी अपील की है।



By - Dhiraj Singh

No comments