Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

सरकारी नौकरी : ग्रेजुएट के लिए इस विभाग में बम्पर नौकरी ऐसे करें आवेदन

 




सरकारी नौकरी : ग्रेजुएट के लिए इस विभाग में बम्पर नौकरी ऐसे करें आवेदन । जी हाँ सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे हैं आप ग्रेजुएट हैं, तो यह खबर आपके काम की हो सकती है. इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट बैंक ऑफ इंडिया (IDBI) की तरफ से जूनियर असिस्टेंट के 600 पदों पर भर्तियां की जाएंगी.इस वैकेंसी के लिए आवेदन को कुछ ही समय बचा है, ऐसे में जल्द से जल्द ऑफिशियल वेबसाइट idbibank.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.


इस वैकेंसी के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 सितंबर 2023 से शुरू हो चुकी थी. वहीं, उम्मीदवार लास्ट आवेदन और एप्लीकेशन फीस का भुगतान 30 सितंबर 2023 तक कर सकते हैं. बता दें की जूनियर असिस्टेंट पद की परीक्षा 20 अक्टूबर 2023 को आयोजित होगी. वैकेंसी की डिटेल्स नीचे देख सकते हैं.


वैकेंसी डिटेल्स और योग्यता


ईडीबीआई बैंक में आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 20 वर्ष होने के साथ ही अधिकतम आयु 25 वर्ष निर्धारित की गई हैं. उम्मीदवारों का जन्म 31 जुलाई 1998 से पहले और 31 अगस्त 2003 के बाद ना हुआ हो. ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु में 3 साल की छूट दी जाएगी. साथ ही एससी और एसटी वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को 5 वर्ष की छूट दी जाएगी. अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 243 पद निर्धारित किए गए हैं. साथ ही ओबीसी के लिए 162 पद, EWS के लिए 60 पद, SC के लिए 90 पद, ST के लिए 45 पद है.


कुल 600 पदों भर्तीयां की जानी हैं. इस पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होने चाहिए. सिलेक्टेड उम्मीदवारों को 1 साल का पोस्ट ग्रेजुएट इन डिप्लोमा बैंकिंग और फाइनेंस कोर्स (PGDBF) करना होगा. इस कोर्स में 6 महीने की क्लासेस, 2 महीने की इंटर्नशिप के साथ ही 4 महीने की ऑन जॉब की ट्रेनिंग शामिल है. जो उम्मीदवार कोर्स को सफलतापूर्वक कर लेते हैं . उनको आईडीबीआई बैंक में जूनियर असिस्टेंट मैनेजर के पद पर नियुक्त कर दिया जाता है.


एप्लीकेशन फीस


जनरल, ओबीसी और EWS वर्ग से आने वाले उम्मीदवारों को 1000 एप्लीकेशन फीस देनी होगी. एससी एसटी और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को 200 एप्लीकेशन फीस का भुगतान करना होगा. एप्लीकेशन फीस का भुगतान उम्मीदवार ऑनलाइन क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के जरिए कर सकते हैं.


सिलेक्शन प्रोसेस


जूनियर असिस्टेंट के पद की परीक्षा ऑनलाइन रिटन एग्जाम और पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर होगी. परीक्षा 2 घंटे की होगी, जिसमें से 200 सवाल के 200 अंक दिए जाएंगे. लॉजिकल रीजनिंग डाटा एनालिसिस एंड इंटरप्रिटेशन से 60 सवाल पूछे जाएंगे. इंग्लिश से 40 सवाल, क्वानटेटिव एप्टीट्यूड से 40 और जनरल, इकोनामिक बैंकिंग, से 60 सवालों का जवाब देना होगा. उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें की हर गलत आंसर के लिए एक चौथाई अंक काटा जाएगा. रिटन एग्जाम में पास उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा. जो की 100 नंबर का होगा ।


डेस्क

No comments