Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

लोकनायक जयप्रकाश नारायण की 121वीं जयंती पर हुई विविध कार्यक्रम

 


बलिया । लोकनायक जयप्रकाश नारायण के जन्मस्थली जयप्रकाश नगर में जयप्रकाश नारायण स्मारक प्रतिष्ठान के तत्वावधान में बुधवार को सुबह आठ बजे से आरंभ विविध कार्यक्रमों के माध्यम से 121वीं जयंती पर सम्पूर्ण क्रान्ति के प्रणेता लोकनायक जयप्रकाश नारायण श्रद्धा से याद किए गए और नमन किए गए। ग्रामीण प्रौद्योगिकी केंद्र, जयप्रभा चंद्रशेखर महाविद्यालय, आचार्य नरेंद्र देव बाल विद्या मंदिर जयप्रकाशनगर के छात्र -छात्राओं द्वारा जेपी की झांकी और खादी महोत्सव के अन्तर्गत खादी रैली निकली गयी। जेपी ट्रस्ट के अध्यक्ष विवेक प्रसाद, सचिव एमएलसी रविशंकर सिंह पप्पू, अनिरूद्ध सिंह,व्यवस्थापक अशोक कुमार सिंह, तेजा सिंह,बमबम प्रसाद,सुनील सिंह,संग्राम सिंह, जेपी सिंह, धनजय कुंवर आदि ने जेपी की प्रतिमा माल्यार्पण कर लोक नायक की अमर स्मृतियों को नमन किया। इस मौके पर छात्र - छात्राओं द्वारा विभिन्न लोकगीत, लोकनृत्य, लघु नाटिका व भाषण आदि प्रस्तुत किया गया।

यहां यह बताते चलें कि सिताब दियारा के एक टोला जयप्रकाश नगर में लोकनायक की जन्मभूमि तो दूसरी ओर सिताबदियारा के ही लालाटोला में पूर्वजों का गांव बताया जाता है। ऐसे में लोकनायक के जयंती के अवसर दोनों जगह भव्य कार्यक्रमों का आयोजन होता है।उधर

लालाटोला में स्थित जेपी राष्ट्रीय स्मारक ट्रस्ट पर वर्तमान समय में जेपी के विचारों की प्रासंगिकता विषयक गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें जेपी के विचारों सिद्धान्तों व चिंतन पर विस्तार पूर्वक प्रकाश डाला गया। सांसद वीरेंद्रसिंह मस्त ने कहा कि जेपी ने स्वदेशी का जो नारा दिया था। उसे वर्तमान में नरेन्द्र मोदी की सरकार ने अमल में लाने का काम किया है। उन्होंने बाज़ारवाद को दरकिनार कर गंवई खेती, किसानी, मोटे अनाज का उत्पादन तथा सेवन के साथ साथ बचत की परंपरा को जीवंत रखने की संस्कृति को आत्मसात रखने पर बल दिया। कार्यक्रम को जन नायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ एस के गुप्ता, छपरा के विधायक डॉ सीएन गुप्ता, एमएलसी डॉ वीरेंद्र नारायण यादव आदि ने भी अपने सम्बोधन में लोकनायक के विचारों व चिंतन पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डाला। उनके साथ बिताए समय के संस्मरण को भी सुनाया। वक्ताओं ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, नाना जी देशमुख, दत्तोपंत ठेंगड़ी की भी चर्चा की। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने तथा संचालन ब्रजेश सिंह ने किया ट्रस्ट के सचिव आलोक सिंह ने आगंतुकों के प्रति आभार ज्ञापित किया।


By- Dhiraj Singh

No comments