Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

बिना बाढ़ के ही रामगढ़ में करोड़ों रुपए से बना स्पर का आधा हिस्सा हुआ गंगा में विलीन

 



रामगढ़, बलिया । बिना बाढ़ के ही रामगढ़ में करोड़ों रुपए की खर्चे से बना स्पर् संख्या 26, 300 मंगलवार की देर शाम गंगा की लहरों में समाहित होने लगा। देखते ही देखते ठोकर का आधे से अधिक हिस्सा गंगा की लहरों में समाहित हो गया तो लोगों में हाय तौबा मच गई। स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना बाढ़ विभाग के अधिकारियों को दी। लेकिन  सूचना के बाद कोई भी बाढ़ विभाग का जिम्मेदार अफसर मौके पर नहीं पहुंचा। हां पुलिस प्रशासन के क्षेत्राधिकारी बैरिया उस्मान व हल्दी एस ओ मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। और इसकी जानकारी उच्च अधिकारियों को दी। बता दे कि राष्टीय राजमार्ग31 को गंगा के गोद में जाने से बचाने के लिए पचरुखिया से लेकर रामगढ़ तक कुले छोटे-बड़े 14 ठोकरों 

का निर्माण कुछ वर्ष पहले किया गया था। जिसमें पचरुखिया व हुकुम छपरा के बीच ठोकर संख्या 26.300 का निर्माण किया गया था जो गंगा के लहरों में क्षतिग्रस्त हो गया था इस वर्ष बाढ़ विभाग ने तीन करोड रुपए की लागत से इस ठोकर को पुन: मरम्मत कराया था। जिसमें जमकर मानक की धज्जियां उड़ाई गई थी ।ग्रामीणों ने इसकी शिकायत लगातार बाढ़ विभाग के उच्च अधिकारियों से करते रहे ।लेकिन किसी के कानों तक जूँ नहीं रेगा ।आज आलम यह रहा की बिना बाढ़ व बरसात के ही गंगा के लहरों में अचानक ठोकर संख्या 26.300 का आधा हिस्सा गंगा के लहरों में समाहित हो गया। यह स्थिति देखकर बंधें के उत्तर दिशा में बसे लोगों में खलबली बच गई ।संजोग अच्छा है की गंगा का जलस्तर काफी नीचे खिसक गया है । क्षेत्रीय ग्रामीण  इसकी जानकारी बाढ़ विभाग के उच्च अधिकारियों को दी। लेकिन बाढ़ विभाग के लापरवाह अधिकारी मौके पर पहुंचना मुनासिब नहीं समझा।

ग्रामीणों का कहना  है की जिस ठेकेदार को मरम्मत का कार्य सौपा गया था उस ठेकेदार ने अब तक जो भी बाढ़ कटान रोधि कार्य अब तक कराया है ।वह गंगा के लहरों के सामने बौना साबित हुआ है। इसकी सच्चाई देखनी हो तो रामगढ़ से लेकर दुबे छपरा तक इस ठेकेदार द्वारा अब तक कराए गए कार्यों की जांच कर दिया जाए तो दूध का दूध  पानी हो जाएगा। कि इस ठेकेदार ने कितने गुणवत्ता पूर्वक कार्य कराया है। बिना बाढ़ के ठोकर का गंगा के लहरों में बह जाना बाढ़ विभाग और ठेकेदारों के कार्यों की कलई

का पोल खोल रहा है।

 उधर ग्रामीणों ने इसकी जानकारी क्षेत्रीय विधायक जयप्रकाश चंचल को दूरभाष पर दी। क्षेत्रीय विधायक जयप्रकाश  अंचल ने बताया कि चाहे कोई भी ठेकेदार कितना  भी ताकतवर क्यों ना हो ।अगर उसने काम गलत ढंग से कराया है तो इसकी जांच करा कर निश्चित रूप से कार्रवाई करने का प्रयास करूंगा।



 उधर बढ़ विभाग के अधिशासी अभियंता संजय कुमार मिश्रा का कहना है कि मामला मेरे संज्ञान में आया है मामले की जांच कर कर दोषियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।



रिपोर्ट  रवीन्द्र मिश्र

No comments