Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

डीएम बलिया ने किया ग्राम खड़ीचा के पंचायत भवन, अमृतसर सरोवर का निरीक्षण




मनरेगा के तहत किये गए विकास कार्यों का जिलाधिकारी ने किया सत्यापन


बलिया। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार सोमवार को विकासखंड गड़वार के ग्राम खड़ीचा के नवनिर्मित पंचायत भवन, अमृतसर सरोवर और पास स्थित आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत वीर सपूतों की याद में बनाए गए शीलाफलकम  का निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने वहां के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।


जिलाधिकारी ने पंचायत भवन के निरीक्षण के दौरान खंड विकास अधिकारी अतुल त्रिपाठी को पंचायत भवन के मेन गेट के ऊपर नाम पट्टिका लगवाने, परिसर में लगे पौधों देखभाल एवं साफ सफाई और लोगों को बैठने की व्यवस्था,पंचायत भवन के एक कमरे में लाइब्रेरी बनाने और कुर्सी मेज की व्यवस्था करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने पंचायत भवन परिसर में आम के पौधे का रोपण किया।


 इसी क्रम में जिलाधिकारी ने पंचायत भवन के सामने बने अमृत सरोवर के सौंदर्यीकरण के कार्यो के लिए अधिकारियों की सराहना की। तत्पश्चात अमृतसर सरोवर के पास स्थित आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत वीर सपूतों की याद में बनवाए गए शीलाफलकम को भी अच्छी स्थिति में पाया। जिलाधिकारी शीलाफलकम के पास स्थित पुराने ग्राम पंचायत भवन को रंगाई पुताई करवाकर सरकारी राशन की दुकान में तब्दील करने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान डीसी मनरेगा डीएन पांडे मौजूद थे।


*जिलाधिकारी ने हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर का भी किया निरीक्षण*


इसी क्रम में जिलाधिकारी ने गांव के हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर का निरीक्षण किया और वहां उपस्थित को से वहां की व्यवस्था के बारे में विस्तृत जानकारी ली।

जिलाधिकारी ने हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में उपस्थित सीएच‌ओ से उसकी डिग्री, वहां उपलब्ध दवाएं, आने वाले मरीजों की संख्या,आदि के बारे में जायजा लिया।

सीएच‌ओ ने बताया कि जीएन‌एम कोर्स के बाद हम 6 महीने की ट्रेनिंग लेते हैं तब सीएच‌ओ बनते हैं। कहा कि फिलहाल 7-8 प्रकार की दवाएं उपलब्ध है जरूरत के हिसाब से दवाएं मंगा ली जाती हैं। यहां पर समान्यत: सर्दी जुकाम, बुखार सहित कुछ सामान्य रोगों के ही मरीज आते हैं। रोज़ाना औसत रूप से 15-16 मरीज आते हैं लेकिन आज 20 मरीज आए थे। उसने बताया कि यहां टेली कंसलटेंट की भी सुविधा उपलब्ध है। स्टाफ के बारे में उसने बताया कि मैं और गांव की आशा यहां का  काम देखते हैं।उसने जिलाधिकारी से अभिलेख रखने के लिए आलमारी और दवाओं को रखने के लिए फ्रिज की उपलब्धता सुनिश्चित करने का अनुरोध किया। जिलाधिकारी ने इन दोनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने का भरोसा दिया और सीएच‌ओ को हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के परिसर को ग्राम प्रधान की मदद से साफ- सफाई कराने के निर्देश दिए।



By- Dhiraj Singh

No comments