Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

पारंपरिक और शांतिपूर्ण तरीके से आयोजित किया जाएगा ददरी मेला : डीएम



बलिया। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की अध्यक्षता में ददरी मेला वर्ष 2023 की तैयारियों के प्रबंधन एवं व्यवस्था और मेला क्षेत्र व स्नान घाट के संबंध में बृहस्पतिवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष ने ददरी मेले के इतिहास के बारे में सभा में शामिल अधिकारियों और आयोजकों को जानकारी दी।


नगर पालिका अध्यक्ष संत कुमार उर्फ मिठाई लाल ने बताया कि दंगल का कार्यक्रम 30 नवंबर 2023 को, खेलकूद 01 दिसंबर 2023 से 3 दिसंबर 2023 तक और समस्त सांस्कृतिक कार्यक्रम का भव्य आयोजन 01 दिसंबर से 17 दिसंबर 2023 तक होगा। 18 दिसंबर 2023 को मेला समाप्त होगा।


जिलाधिकारी ने कहा कि ददरी मेला आयोजन करने के संबंध में यह पहली बैठक है।हम इस मेले को शांति, सुरक्षा और सफाई की समुचित व्यवस्था के साथ ऐतिहासिक रूप से संपन्न कराना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि नगर पालिका मेला संबंधी अधिकतम कार्य सम्पन्न करती है।लेकिन प्रशासन और पुलिस सहित अन्य विभागों की सहभागिता से इसे सकुशल संपन्न कराया जाता है। उन्होंने नगर पालिका अध्यक्ष को मेला क्षेत्र में अधिग्रहित पूरी भूमि क्षेत्र के लिए विस्तृत कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने मेला क्षेत्र में सम्पन्न होने वाले सभी कार्यक्रमों के लिए अलग-अलग कमेटी गठित करने का निर्देश दिया, जिसमें जिले के अधिकारी और नगर पालिका अध्यक्ष के जनप्रतिनिधि शामिल रहेंगे।


जिलाधिकारी ने मेला क्षेत्र में दुकानों के आवंटन के लिए नगर पालिका अध्यक्ष को पूरा चार्ट तैयार करने को कहा और सभी प्रकार से सुरक्षित झूले को अनुमति प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक स्थल पर आने वाले कलाकारों के आने और जाने का मार्ग गोपनीय रखा जाता है,इस बात का ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि इस बार मेला क्षेत्र में पशु मेला लगाने की मनाही है क्योंकि पशुओं से संबंधित लंपी वायरस की छिटपुट घटनाएं सामने आ रही हैं। शासन स्तर से सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है।


जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में ददरी मेला पारंपरिक और शांतिपूर्ण तरीके से आयोजित किया जाएगा। प्रतिबंधित घाटों के लिए पहले से साइन बोर्ड लगा दिए जाएंगे। मेला में आने वाले लोगों के लिए समुचित प्रकाश व्यवस्था , स्वच्छ पेयजल और साफ सफाई एवं सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे। इस आयोजन के लिए अभी से नगर पालिका और संबंधित अधिकारी मिलकर कार्य करना आरंभ कर दें, जिससे मेला आरंभ होने से पहले सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त हो सके। इस बैठक में पुलिस अधीक्षक एस आनंद, मुख्य विकास अधिकारी ओजस्वी राज, सीआर‌ओ त्रिभुवन सहित अन्य अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि मौजूद थे।


By- Dhiraj Singh

No comments