Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जिलाधिकारी व जिला कृषि अधिकारी किसानों को दालों की उत्तम किस्म की बीज व उर्वरक सुविधापूर्वक उपलब्ध कराये : सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त




बलिया : सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने जिलाधिकारी व जिला कृषि अधिकारी किसानों को दालों की उत्तम किस्म की बीज व उर्वरक सुविधापूर्वक उपलब्ध कराने की व्यवस्था करने को कहा है। कहा कि ब्लॉक स्तर पर इसके लिए कार्यशाला का आयोजन कर दलहन की खेती के लिए उन्हें प्रोत्साहित करे और वैज्ञानिक तरीके भी बताए। दलहन की खेती का क्षेत्रफल बढ़ाने को किसानों से आग्रह किया है। 

सांसद ने स्पस्ट किया कि गंगा के तटवर्ती इलाके में चना, मसूर, मटर, अरहर, मूंग आदि दलहन का अच्छा पैदावार होता हैं इसे और सुव्यवस्थित करने की आवश्यकता है। वीरेंद्र सिंह मस्त बुधवार को बैरिया सोनबरसा स्थित अपने संसदीय कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने बताया कि हर तहसील क्षेत्र में मोटे अनाजों का क्रय केंद्र खुल गया है। ऑर्गेनिक फसलों के लिए भी सरकारी ऑर्गेनिक क्रय केंद्र खोलने की प्रकिया चल रही हैं। किसान ऑर्गेनिक फसलों की खेती करें उन्हें लाभकारी मूल्य दिलवाया जाएगा। सांसद ने कहा कि खेतो को सड़क से जोड़ा जाएगा इसके लिए बड़े पैमाने पर दियारे क्षेत्र में सड़के बनाई जाएंगी इससे किसान अपना उत्पादन खेतों में ही बेच सके या वाहनों पर लादकर मंडी तक पहुंचा सके। जनपद में सिंचित खेतों के रकबा बढ़ाने के लिए बड़ी संख्या में राजकीय नलकूप लगाने व निःशुल्क बोरिंग का लक्ष्य बढ़ाने का प्रस्ताव शासन को भेज गया है इसकी जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है। सांसद ने कहा कि जब किसान संवृद्ध हो तो देश अपने आप ही संवृद्ध हो जाएगा। संवृद्धि के लिए किसान परिश्रम करे सरकार हर सम्भव सहायता के लिए तैयार है।




By- Dhiraj Singh

No comments