Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

आजादी के 75 साल बाद भी देश में बच्चे कुपोषित

 


हल्दी। विकास खंड बेलहरी के ग्राम पंचायत समरथपाह में मंगलवार को नवनिर्मित आंगनबाड़ी केंद्र का लोकार्पण राज्यसभा सांसद नीरज शेखर ने किया।इस दौरान दो गर्भवती महिलाओं को फल मिठाई व दो नौनिहाल बच्चों का अन्नप्राशन संस्कार किया गया।

समरथपाह में आंगनबाड़ी केंद्र का लोकार्पण करने पहुंचे राज्यसभा सांसद नीरज शेखर ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इसके बाद आंगनबाड़ी केंद्र का फीता काटकर लोकार्पण किया। राज्य सभा सांसद नीरज शेखर ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र की जरूरत इस लिए पड़ी की भारत में सबसे ज्यादा कुपोषित बच्चे थे।जिस समय नरेंद्र मोदी की सरकार बनी उस समय भारत में सबसे ज्यादा 48 प्रतिशत बच्चे कुपोषित  थे वर्तमान में भी 28 प्रतिशत बच्चे कुपोषित हैं ‌। प्रधानमन्त्री मोटा अनाज खाने पर जोर दे रहे है ताकि लोग तंदरुस्त हो सके। बच्चे देश के भविष्य है इन्हें कुपोषित होने से बचाना है। नियमित टीकाकरण पर जोर दिया। कहा कि आजादी के 75 साल बाद भी बच्चे कुपोषित हैं। यह बहुत शर्म की बात है सीडीपीओ से सुधार कराने के लिए कहा।बच्चों का ख्याल रखना से स्वस्थ बच्चे ही देश का भविष्य है।इस मौके पर बाल विकास परियोजना अधिकारी सुरेन्द्र सिंह यादव ने कहा कि सरदार वल्लभ भाई पटेल के जन्मदिन के मौके पर राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर माडल आंगनबाड़ी केंद्र समरथपाह का चयन किया गया है। इसका मानक यह है कि संबंधित 18 मानकों पर खरा उतरने वाला हो।इस दौरान गर्भावस्था में महिलाओं को व बच्चों के खान-पान के बारे में विस्तार से बताया।इस मौके पर खंड विकास अधिकारी बेलहरी शैलेश  कुमार मुरारी, सचिव संजय सिंह,ग्राम प्रधान बृजेश कुमार राजभर,छितेश्वर तिवारी, शिवजी सिंह, अनिल सिंह, जय मिश्रा,अनिल पाण्डेय, अश्विनी ओझा,रवीन्द्र सिंह,पिन्टू मिश्रा,अध्यक्षता पूर्व प्रधान भरत सिंह व संचालन शंभू शरण बेहाल ने किया। ग्राम प्रधान बृजेश कुमार राजभर ने सभी आगंतुकों के प्रति आभार प्रकट किया।



हल्दी। आंगनबाड़ी केंद्र के लोकार्पण के बाद राज्य सभा सांसद नीरज शेखर ने  मुख्य सेविका इन्दु यादव,आंगनबाड़ी कार्यकत्री नीती सिंह, सहायिका पूनम सिंह से बात किया बच्चों को दिये जाने वाले सामानों की जानकारी ली। बच्चों के लम्बाई व वजन के बारे में पूछा।इस दौरान गर्भवती महिला रोहिणी देवी व नीतू देवी का गोदभराई किया उसके बाद आकाश व मोहित का अन्नप्राशन किया।



रिपोर्ट एस के द्विवेदी

No comments