Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

नगवा की रामलीला में अंगद रावण संवाद का मंचन सम्पन्न

 




दुबहर, बलिया । आदर्श रामलीला कमेटी नगवा के मंच पर शनिवार की रात अंगद-रावण संवाद एवं लक्ष्मण शक्ति का मंचन किया गया। कलाकारों के अभिनय को देखने के लिए सर्द रात में घंटों लोग जमें रहे।

 हनुमान जी के लंका से वापस आने के बाद नल-नील की सहायता से समुद्र पर पुल बांधा गया। दूसरे दूत के रूप में अंगद को लंका भेजा गया। लाख समझाने के बावजूद भी रावण ने कहा कि अरे बंदर जाकर तू अपने मालिक से कह देना किसी भी हालत में सीता को नहीं लौटाऊंगा। अंगद ने भी चुनौती दे डाली। कहा कि ऐ लंकेश आपको अपनी योद्धाओं की शक्ति पर इतना अभिमान है तो आपका कोई भी योद्धा हमारा पैर उठाना तो दूर, हिला भी देगा तो मैं अपने स्वामी की ओर से वचन देता हूं कि वह अपनी हार मानकर लंका से वापस चले जाएंगे। रावण पैर उठाने झुका लेकिन अंगद ने अपना पैर खींच लिया। कहा कि एक दास का पैर पकड़ने से अच्छा है आप हमारे मालिक का पैर पकड़ लीजिए आपका कल्याण हो जाएगा। 

रावण की जिद पर युद्ध प्रारंभ हो गया। युद्ध में रावण पुत्र मेघनाद ने लक्ष्मण को शक्ति बाण मारा। सुखेन वैद्य के परामर्श के अनुसार हनुमान जी संजीवनी बूटी लाकर लक्ष्मण को जीवन दान दिए। रावण की भूमिका में नंदलाल पाठक, अंगद शशिभूषण पाठक एवं हनुमान की भूमिका में भोला पाठक के अभिनय को लोगों ने खूब सराहा। इन कलाकारों को प्रबंधक डॉ0 बृकेश कुमार पाठक एवं बब्बन विद्यार्थी ने पुरस्कृत कर सम्मानित किया।



रिपोर्ट :- नितेश पाठक

No comments