Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जिलाधिकारी ने किया प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण




बलिया। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार सोमवार को शिक्षा क्षेत्र दुबहड़ के शिवपुर दियर नंबर- वन स्थित प्राथमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने बच्चों एवं अध्यापकों की उपस्थिति रजिस्टर चेक किया। साथ ही एमडीएम रजिस्टर में पिछले तीन दिन के बच्चों की उपस्थिति के बारे में जानकारी ली।


 प्रधानाचार्य ने बताया कि विद्यालय में प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक मिलाकर कुल दस शिक्षक हैं। विद्यालय में कुल 266 बच्चे पंजीकृत हैं,इनमें से मौके पर 195 बच्चे ही पाए गए। इनमें 96 बालक और 99 बालिकाएं थी।उसने बताया कि 237 छात्रों को डीबीटी के माध्यम से भुगतान हो गया है।दिसंबर तक विद्यालय को निपुण बनाने का लक्ष्य रखा गया है। एआरपी को सहयोग कर फीडबैक दिया जा रहा है। इस विद्यालय की व्यवस्था सुधारने में ग्राम प्रधान ने भी सहयोग किया है।

इसके बाद जिलाधिकारी ने प्रधानाचार्य से पूछा कि कायाकल्प योजना के अंतर्गत कितने पैरामीटर पर विद्यालय संतृप्त है, तो प्रधानाचार्य ने बताया कि लगभग सभी 19 पैरामीटर पर विद्यालय संतृप्त है जैसे पेयजल, समरसेबल, रैम्प,हैंड वॉशिंग यूनिट, बालक- बालिकाओंके लिए अलग शौचालय एवं दिव्यांगों के लिए अलग शौचालय की व्यवस्था, विद्यालय के कमरों के फर्श पर टाइल्स के साथ-साथ रसोईघर के फर्श पर भी टाइल्स लगा था। बच्चों को बैठने के लिए डेस्क ब्रेन्च की व्यवस्था थी। स्कूल की सभी व्यवस्थाएं संतोषजनक पाई गई। जिलाधिकारी ने बच्चों से बातचीत कर उनके खाने और किताबों के बारे में पूछा। बच्चों ने बताया कि फल में केला दिया गया था। उन्होंने प्रधानाचार्य को विद्यालय परिसर और रसोई घर के बाहर की साफ सफाई के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान प्रधानाचार्य गणेश जी सिंह मौजूद थे।


By- Dhiraj Singh

No comments