Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जिलाधिकारी की देख- रेख में क्रॉप कटिंग की कार्यवाही संपन्न, क्रॉप कटिंग द्वारा क्षेत्र के फसल की उत्पादकता का होता है परिकलन




बलिया : जिलाधिकारी रविंद्र कुमार की निगरानी में मंगलवार को तहसील सदर, विकासखंड हनुमानगंज के राजस्व ग्राम पकड़ी में खरीफ फसल धान की क्राफ्ट कटिंग की कार्यवाही संपन्न हुई। 

इस दौरान मौके पर संबंधित कर्मचारियों द्वारा रैंडमली ऑनलाइन चयनित ग्राम के एक खेत में समबाहु त्रिभुज के प्रति 10 मीटर भुजा वाले क्षेत्र के अंतर्गत खरीफ फसल धान की कटाई एवं उससे प्राप्त धान का वजन किया गया। जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को सही आंकड़े शासन को प्रेषित करने के निर्देश दिए,जिससे वास्तविक आंकड़े ही परिलक्षित हो। 

क्रॉप कटिंग या फसल कटाई के प्रयोग द्वारा फसल की औसत पैदावार निकाली जाती है। क्रॉप कटिंग के आधार पर ही जनपद के कृषि उत्पादन के आंकड़े तैयार करके शासन को भेजे जाते हैं।क्रॉप कटिंग से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर फसल बीमा धारक को नुकसान का मुआवजा दिया जाता है। कृषि विभाग जनपद के समस्त क्षेत्रों के क्रॉप कटिंग आंकड़ों का औसत निकाल कर शासन को भेजता है। इसके आधार पर ही जनपद में विभिन्न फसलों की प्रति हेक्टेयर उत्पादकता का निर्धारण किया जाता है।

   इस दौरान नायब तहसीलदार भोलाशंकर राय, राजस्व निरीक्षक अवधेश मिश्रा, कृषि विभाग के अधिकारी  सहित अन्य संबधित अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।



By- Dhiraj Singh

No comments