Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जानें आज दिनाँक 15/08/2024 का पंचांग व राशिफल



 



🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  🔯🔯

     दिनाँक 15/08/2024

🚩 दिन -- गुरुवार, दशमी तिथि, शुक्ल पक्ष, श्रावण मास🚩

🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️ ॐ श्रीपरमात्मने नमः॥ 🕉️ 

 🕉️  

🕉️ अथ प्रथमोऽध्यायः🕉️

🙏🏻 सञ्जय उवाच 🙏🏻

श्लोक 👉 यद्यप्येते न पश्यन्ति लोभोपहतचेतसः। कुलक्षयकृतं दोषं मित्रद्रोहे च पातकम्॥ (38)

कथं न ज्ञेयमस्माभिः पापादस्मान्निवर्तितुम्। कुलक्षयकृतं दोषं प्रपश्यद्भिर्जनार्दन॥ (39)

( गी०/01/38, 39)

अर्थ 👉 यद्यपि लोभ के कारण जिनका विवेक-विचार लूप्त हो गया है, ऐसे ये (दुर्योधन आदि) कुल का नाश करने से होनवाले दोष को और मित्रों के साथ द्वेष करने से होनेवाले पाप को नहीं देखते, तो भी हे जनार्दन! कुलका नाश करने से होनेवाले दोष को ठीक-ठीक जाननेवाले हम लोग इस पाप से निवृत्त होने का विचार क्यों न करें?

🕉️ तिथि -- दशमी  10:28 तक तत्पश्चात एकादशी  

☸️  पक्ष --------- शुक्ल पक्ष

☸️ नक्षत्र --- ज्येष्ठा  12:53 तक तत्पश्चात मूल 

☸️ करण ---- गर  10:28 तक

☸️करण --- वणिज 22:11 तक

🕉️ योग ----- वैधृति 14:58 तक तत्पश्चात विषकुम्भ  

☸️ वार ------ गुरुवार                          

 ☸️मास ------- श्रावण मास

☸️चन्द्र राशि --- वृश्चिक 

☸️सूर्य राशि ----- कर्क 

☸️ऋतु  --------- वर्षा 

☸️आयन --------- उत्तरायण (दक्षिण गोल )

☸️ संवत्सर  -------- काल (कालयुक्त )

☸️विक्रम संवत  --------2081

☸️शाके --------1946

☸️कलियुगाब्द -------5126

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय🌞05:38

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:42

☸️दिनमान ------ 13:04

☸️रात्रिमान ---------- 10:56

☸️चन्द्रास्त 🌚-- 25:27 पर

☸चन्द्रोदय🌙---- 15:11 पर

    🌷🌷लग्न कर्क 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- कर्क -- 28:28°-- आश्लेषा 

चन्द्र - वृश्चिक -- 25:57°-- ज्येष्ठा 

मंगल --- वृष -- 22:42°-- रोहिणी 

बुध --- सिंह -- 05:48°-- मघा 

गुरु -- वृष --- 22:31°-- रोहिणी 

शुक्र-- सिंह -- 17:57°-- पू०फाल्गुनी

शनि-- कुम्भ --23:35°-- पू०भाद्रपद 

राहु --मीन --13:25°--  उ०भाद्रपद 

केतु --- कन्या 13:25°-- हस्त

 🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

राहुकाल (दोपहर ) 13:48 से 15:26 तक अशुभकारक 

यमकाल 05:38 से

07:16 तक अशुकारक 

गुलिक काल 08:54 से 10:32 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:44 से 12:36 तक शुभकारक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

10+05+1 = 16 भागे 4 शेष 00 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

 10+10+5= 25 भागे 7 शेष  04 क्रीडायां,,,,,, अशुभकारक ❌❌

✡️✡️ शूल विचार✡️✡️              

गुरुवार को दक्षिण दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो गुड़ अथवा केसर खाकर यात्रा कर सकते हैं, गुरुवार को उत्तर दिशा की यात्रा शुभकारी होती है। परन्तु उषाकाल में यात्रा नहीं करनी चाहिए।

✡️आज क्या करें न करें ✡️   

गुरुवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए क्योंकि,,, ऐसा  करने से लक्ष्मी की हानि होती है। 🌿

 🌿 (ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी  बनाते हैं उन्हें कोई दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿  

🌿आज दशमी तिथि है और दशमी तिथि में कलम्बी ( करेमू या जलकर्मी, जल में उत्पन्न होने वाली बेल 🌱) नहीं खाना चाहिए इसका सेवन वर्जित है। क्योंकि,,,ऐसा करने से वंश के लिए हानिकारक होता है।🌿

🇮🇳 76वां स्वतंत्रता दिवस  हार्दिक बधाई 🇮🇳

✴️ गण्ड मूल अहोरात्र ✴️

🍁 एकादशी व्रत कल यानि शुक्रवार को 🍁

☘️🙏🏻राशि फल☘️🙏🏻

*मेष राशि>>* चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ 

आज के दिन आप भरे-पूरे और संतुष्ट जीवन के लिए अपनी मानसिक दृढ़ता में वृद्धि कीजिए। व्यापार में आज अच्छा खास मुनाफा होने की संभावना है। आज के दिन आप अपने बिजनेस को नई ऊंचाईयां दे सकते हैं। जीवनसाथी ज़िंदगी में बदलाव लाने में मदद करेगा। ख़ुद को एक ज़िंदादिल और गर्मजोशी से भरा इंसान बनाएँ, जो ज़िंदगी की राह अपनी मेहनत और काम से बनता है। साथ ही इस राह में आने वाले गड्ढों और दिक़्क़तों से दिल छोटा न करें। निर्णय लेते समय अपने अहम को बीच में न आने दें, अपने कनिष्ठ सहकर्मियों की बात पर ग़ौर फ़रमाएँ। आप खुद को समय देना जानते हैं और आज तो आपको काफी खाली समय मिलने की संभावना है। खाली समय में आज आप कोई खेल-खेल सकते हैं या जिम जा सकते हैं। 

 *वृष राशि>* > ई, ऊ, ऐ, ओ, वा, वी, वू, वे, वो 

आज भीड़भाड़ भरे इलाक़ों में यात्रा करते समय रक्तचाप के रोगियों को अतिरिक्त सावधान रहने की आवश्यकता है। आज आपको किसी अज्ञात स्रोत से पैसा प्राप्त हो सकता है जिससे आपकी कई आर्थिक परेशानियां दूर हो जाएंगी। कुल मिलाकर फ़ायदेमंद दिन है। लेकिन आप समझते थे जिसपर आप आँखें बंद करके यक़ीन कर सकते हैं, वह आपके भरोसे को तोड़ सकता है।  आज के दिन आप सबके ध्यान का केंद्र होंगे और सफलता आपकी पहुँच में होगी। जीवन की पेचीदिगियों को समझने के लिए आज घर के किसी वरिष्ठ शख्स के साथ आप वक्त गुजार सकते हैं। किसी के प्रभाव में आकर आपका जीवनसाथी आपसे झगड़ सकता है, लेकिन प्यार और सद्भाव से मामला सुलझ जाएगा।

 *मिथुन राशि>>* का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा 

एक आध्यात्मिक व्यक्ति आशीर्वाद की वर्षा करेगा और मन की शांति लेकर आएगा। दिन के दूसरे हिस्से में आर्थिक तौर पर फ़ायदा होगा। आज के दिन बिना कुछ ख़ास किए आप आसानी से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में क़ामयाब रहेंगे। इस राशि के जो लोग रचनात्मक कार्यों से जुड़े हैं उन्हें आज परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। आज आपको महसूस हो सकता है कि रचनात्मक कार्य करने से बेहतर नौकरी करना था। जो लोग बीते कुछ दिनों से काफी व्यस्त थे उन्हें आज अपने लिए फुर्सत के पल मिल सकते हैं। आज आपका जीवनसाथी आपकी सेहत के प्रति असंवेदनशील हो सकता है।

 *कर्क राशि>>* ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो 

जैसे ही आप हालात पर पकड़ बनाने की कोशिश शुरू करेंगे, आपकी घबराहट ग़ायब हो जाएगी। जल्दी ही आप पाएंगे कि यह परेशानी साबुन के उस बुलबुले की तरह है, जो छूते ही फूट जाता है। किसी करीबी रिश्तेदार की मदद से आज आप अपने करोबार में अच्छा कर सकते हैं जिससे आपको आर्थिक लाभ भी होगा। ऐसे कामों में सहभागिता करने के लिए अच्छा समय है, जिसमें युवा लोग जुड़े हों।  पेशेवर तौर पर अपने अच्छे काम की पहचान आपको मिल सकती है। खाली समय में आप कोई खेल आज के दिन खेल सकते हैं लेकिन इस दौरान किसी तरह की दूर्घटना होने की भी संभावना है इसलिए संभलकर रहें। वैवाहिक जीवन के लिहाज़़ से यह बढ़िया दिन है। साथ में एक अच्छी शाम गुज़ारने की योजना बनाएँ।

 *सिंह राशि>>* मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे 

आज से आपके शरीर में शारीरिक बीमारी के सही होनी की काफ़ी संभावनाएँ हैं और इसके चलते आप शीघ्र ही खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं। ख़ास लोग ऐसी किसी भी योजना में रुपये लगाने के लिए तैयार होंगे, जिसमें संभावना नज़र आए और विशेष हो। जिन लोगों से आपकी मुलाक़ात कभी-कभी ही होती है, उनसे बातचीत और संपर्क करने के लिए अच्छा दिन है। ज़िंदगी में एक नया मोड़ आ सकता है,  कुछ लोगों को कार्यक्षेत्र में तरक़्क़ी मिलेगी। आज ऐसी कई सारी चीज़ें होंगी - जिनकी तरफ़ तुरन्त ग़ौर करने की आवश्यकता है। जीवनसाथी के साथ थोड़ा हँसी-मज़ाक़, थोड़ी छेड़-छाड़ आपको किशोरावस्था के दिनों की याद दिला देंगे।

 *कन्या राशि>>* टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो 

आज आप मानसिक शान्ति के लिए किसी दान-पुण्य के काम में सहभागिता करें। अतिरिक्त धन को रिअल एस्टेट में निवेश किया जा सकता है। परिवार वालों का हँसी-मज़ाक भरा बर्ताव घर के वातावरण को हल्का-फुल्का और ख़ुशनुमा बना देगा। आज के दिन आप किसी क़ुदरती ख़ूबसूरती से ख़ुद को सराबोर महसूस करेंगे। वरिष्ठ सहकर्मी और रिश्तेदार मदद का हाथ बढाएंगे। जिन लोगों के घर वाले शिकायत करते हैं कि वो घरवालों को पर्याप्त समय नहीं देते वो आज घरवालों को समय देने के बारे में सोच सकते हैं लेकिन ऐन वक्त पर किसी काम के आने की वजह से ऐसा नहीं हो पाएगा। आपका जीवनसाथी बिना जाने कुछ ऐसा ख़ास काम कर सकता है, जिसे आप कभी भुला नहीं पाएंगे।

 *तुला राशि>>* रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते 

ख़ुद को सेहतमंद और दुरुस्त रखने के लिए वसायुक्त और तली-भुनी चीज़ों से दूर रहें। बिना विचार किये आपको किसी को भी अपना पैसा नहीं देना चाहिए नहीं तो आपको आने वाले वक्त में बड़ी परेशानी है सकती है। माता-पिता के साथ अपनी ख़ुशियाँ साझा करें। उन्हें महसूस करने दें कि आपके लिए उनकी कितनी अहमियत है, इससे उनका अकेलेपन का एहसास अपने आप ख़त्म हो जाएगा। हमारी ज़िंदगी का क्या फ़ायदा, अगर हम एक-दूसरे का जीवन आसान न बना सकें। व्यक्तिगत मार्गदर्शन आपके रिश्ते में सुधार लाएगा। अपने बॉस/वरिष्ठों को घर पर बुलाने के लिए अच्छा दिन नहीं है। आज आप बिना किसी वजह के कुछ लोगों के साथ उलझ सकते हैं। ऐसा करना आपके मूड को तो खराब करेगा ही साथ ही इससे आपका कीमती समय भी बर्बाद होगा। 

 *वृश्चिक राशि>>*  तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू 

आज आप नफ़रत को दूर करने के लिए संवेदना का स्वभाव अपनाएँ, क्योंकि नफ़रत की आग बहुत ज़्यादा ताक़तवर है और मन के साथ शरीर पर भी बुरा असर डालती है। याद रखें कि बुराई अच्छाई से ज़्यादा आकर्षक ज़रूर दिखाई देती है, लेकिन उसका असर ख़राब ही होता है। आर्थिक जीवन में आज खुशहाली रहेगी। इसके साथ ही आप कर्जों से भी आज मुक्त हो सकते हैं। शाम के समय कुछ हँसी-ख़ुशी भरा वक़्त अपने बच्चों के साथ गुज़ारें। आपमें बहुत-कुछ हासिल करने की क्षमता है- इसलिए अपने रास्ते में आने वाले सभी मौक़ों को झट-से दबोच लें। वक्त पर चलने के साथ-साथ अपनों को वक्त देना भी आवश्यक है। यह बात आज आप समझेंगे लेकिन इसके बावजूद भी आप अपने घरवालों को पर्याप्त समय नहीं दे पाएंगे। 

 *धनु राशि>>* ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे

आज आपके लिए अध्यात्म की सहायता लेने का सही समय है, क्योंकि मानसिक तनाव को मार भगाने के लिए यह सबसे बेहतरीन विकल्प है। ध्यान और योग आपकी मानसिक मज़बूती को बढ़ाने में कारगर रहेंगे। आज घर से बाहर बड़ों का आशीर्वाद लेकर निकलें इससे आपको धन लाभ हो सकता है। जीवनसाथी ज़िंदगी में बदलाव लाने में मदद करेगा। ख़ुद को एक ज़िंदादिल और गर्मजोशी से भरा इंसान बनाएँ, जो ज़िंदगी की राह अपनी मेहनत और काम से बनता है। साथ ही इस राह में आने वाले गड्ढों और दिक़्क़तों से दिल छोटा न करें। अपना बायोडाटा भेजने या किसी इंटरव्यू में जाने के लिए अच्छा समय है। रात को ऑफिस से घर आते वक्त आज आपको सावधानी से वाहन चलाना चाहिए, नहीं तो दुर्घटना हो सकती है और कई दिनों के लिए आप बीमार पड़ सकते हैं। अपने जीवनसाथी के स्नहे से भीगकर आप ख़ुद को राजसी महसूस कर सकते हैं।

 *मकर राशि >>* भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी 

आज जैसे ही आप हालात पर पकड़ बनाने की कोशिश शुरू करेंगे, आपकी घबराहट ग़ायब हो जाएगी। जल्दी ही आप पाएंगे कि यह परेशानी साबुन के उस बुलबुले की तरह है, जो छूते ही फूट जाता है। आपका धन कहां खर्च हो रहा है इसपर आपको नजर बनाए रखने की जरुरत है नहीं तो आने वाले समय में आपको परेशानी हो सकती है। दफ़्तर के कामकाज में ज़्यादा व्यस्तता के चलते अपने जीवनसाथी के साथ आपका रिश्ता तनावपूर्ण हो सकता है। अगर आपका साथी अपना वादा न निभाए तो बुरा महसूस न करें- आपको बैठकर बातचीत के ज़रिए मामला सुलझाने की ज़रूरत है। खाली वक्त में आप कोई फिल्म देख सकते हैं यह फिल्म आपको पसंद नहीं आएगी और आपको लगेगा कि आपने अपना कीमती वक्त जाया कर दिया। आपके आस-पास के लोग कुछ ऐसा कर सकते हैं, जिसके चलते आपका जीवनसाथी आपकी तरफ़ फिर से आकर्षित महसूस करेगा।

 *कुम्भ राशि>>* गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा 

आज आप तली-भुनी चीज़ों से दूर रहें और नियमित व्यायाम करते रहें। दीर्घावधि मुनाफ़े के नज़रिए से स्टॉक और म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करना फ़ायदेमंद रहेगा। दूसरों को प्रभावित करने की आपकी क्षमता आपको कई सकारात्मक चीज़ें दिलाएगी।  कामकाज में आ रहे बदलावों के कारण आपको लाभ मिलेगा। इस राशि के उम्रदराज जातक आज के दिन अपने पूराने मित्रों से खाली समय में मिलने जा सकते हैं। रिश्ते ऊपर स्वर्ग में बनते हैं और आपका जीवनसाथी आज यह साबित कर सकता है।

 *मीन राशि>>* दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची 

आज आप उम्मीदों की जादुई दुनिया में हैं। जिन लोगों ने अपना पैसा सट्टेबाजी में लगा रखा था आज उन्हें नुक्सान होने की संभावना है। सट्टेबाजी से दूर रहने की आपको सलाह दी जाती है। ऐसे विवादास्पद मुद्दों पर बहस करने से बचें, जो आपके और प्रियजनों के बीच गतिरोध पैदा कर सकते हैं।  अगर आप दोस्तों के साथ शाम को बाहर घूमने जाते हैं तो। लम्बे समय से अटके फ़ैसलों को अमली जामा पहनाने में क़ामयाबी मिलेगी और नयी योजनाएँ आगे बढेंगी।

☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु  सम्पर्क कर  सकते हैं 

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र

                  ---  9616515189

                  ---- 8858445389

---- 05223174201


डेस्क

No comments