Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जानें आज दिनाँक 21/08/2024 का पंचांग व राशिफल



 🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  🔯🔯

     दिनाँक 21/08/2024

🚩 दिन -- बुधवार, द्वितीया तिथि, कृष्ण पक्ष, भाद्रपद मास🚩

🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️ ॐ श्रीपरमात्मने नमः॥ 🕉️ 

 🕉️  

🕉️ अथ प्रथमोऽध्यायः🕉️

🙏🏻 सञ्जय उवाच 🙏🏻

श्लोक 👉 अहो बत महत्पापं कर्तु व्यवसिता वयम्। यद्राज्यसुखलोभेन हन्तुं स्वजनमुद्यताः॥

( गी०/01/45)

अर्थ 👉 यह बडे आश्चर्य और खेद की बात है कि हमलोग बडा़ भारी पाप करने का निश्चय कर बैठे हैं, जो कि राज्य और सुख के लोभ से अपने स्वजनों को मारने के लिये तैयार हो गये हैं।

🕉️ तिथि -- द्वितीया  17:09 तक तत्पश्चात  

तृतीया 

☸️  पक्ष --------- कृष्ण पक्ष

☸️ नक्षत्र --- पू०भाद्रपद  24:34 तक तत्पश्चात  उ०भाद्रपद

☸️ करण ---- तैतिल  06:52 तक

☸️करण --- गर  17:09 तक

🕉️ योग ----- सुकर्मा  17:00 तक तत्पश्चात धृति 

☸️ वार ------ बुधवार                          

 ☸️मास ------- भाद्रपद मास

☸️चन्द्र राशि --- कुम्भ 

☸️सूर्य राशि ----- सिंह 

☸️ऋतु  --------- वर्षा 

☸️आयन --------- उत्तरायण (दक्षिण गोल )

☸️ संवत्सर  -------- काल (कालयुक्त )

☸️विक्रम संवत  --------2081

☸️शाके --------1946

☸️कलियुगाब्द -------5126

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय🌞05:40

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:37

☸️दिनमान ------ 12:56

☸️रात्रिमान ---------- 11:04

☸️चन्द्रास्त 🌚-- 07:04

☸चन्द्रोदय🌙---- 19:53 पर

    🌷🌷लग्न सिंह 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- सिंह -- 04:14°-- मघा 

चन्द्र - कुम्भ -- 21:27°--  पू०भाद्रपद 

मंगल --- वृष -- 26:34°-- मृगशिरा 

बुध --- सिंह -- 00:48°-- मघा 

गुरु -- वृष --- 23:24°-- मृगशिरा 

शुक्र-- सिंह -- 25:18°-- पू०फाल्गुनी

शनि-- कुम्भ --23:10°-- पू०भाद्रपद 

राहु --मीन --12:53°--  उ०भाद्रपद 

केतु --- कन्या 12:53°-- हस्त

 🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

राहुकाल ( दोपहर ) 13:09 से 13:46 तक अशुभकारक 

यमकाल 07:17 से

08:55 तक अशुकारक 

गुलिक काल 10:32 से 12:09 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त------ नहीं है।

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

17+04+1 = 22 भागे 4 शेष 02 आकाशलोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

 17+17+5= 39 भागे 7 शेष  04 क्रीडा़यां,,,,,, अशुभकारक ❌❌

✡️✡️ शूल विचार✡️✡️              

बुधवार को उत्तर दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो धनिया अथवा पिस्ता खाकर यात्रा कर सकते हैं, बुधवार को दक्षिण दिशा की यात्रा शुभकारी होती है। परन्तु मध्याह्न काल में यात्रा नहीं करनी चाहिए।

✡️आज क्या करें न करें ✡️   

बुधवार को दाढी ,बाल व नाखून कटवाने चाहिए क्योंकि,,, ऐसा करने से लक्ष्मी की प्राप्ति होती है। 🌿

 🌿 (ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी  बनाते हैं उन्हें कोई दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿  

🌿आज द्वितीया तिथि है और द्वितीया तिथि में ( बैंगन 🍆 व कटहरी ) नहीं खाना चाहिए इसका सेवन वर्जित है। क्योंकि,,,ऐसा करने से भक्ति का नाश होता है।🌿

☸️ पंचक अहोरात्र ☸️

☘️🙏🏻राशि फल☘️🙏🏻 

*मेष राशि>>* चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ 

आज रक्तचाप के मरीज़ों को ख़ास ख़याल रखने और दवा-दारू करने की ज़रूरत है। साथ ही उन्हें कॉलेस्ट्रोल को क़ाबू में रखने की कोशिश भी करनी चाहिए। ऐसा करना आगे काफ़ी लाभदायक सिद्ध होगा। धन आपके लिए जरुरी है लेकिन धन को लेकर इतने संजीदा न हो जाएं कि अपने रिश्तों को ही खराब कर दें। आपकी आँखें इतनी चमकीली हैं कि वे आपके प्रिय की अंधेरी रात को भी रोशन कर सकती हैं। आप लम्बे समय से दफ़्तर में किसी से बात करना चाह रहे थे। आज ऐसा होना मुमकिन है। अपने घर में बिखरी चीजों को संभालने का आज आप प्लान करेंगे लेकिन आपको इसके लिए आज खाली समय नहीं मिल पाएगा। आपका जीवनसाथी आपको इतना बेहतरीन पहले कभी महसूस नहीं हुआ। आपको उनसे कोई बढ़िया सरप्राइज़ मिल सकता है।

 *वृष राशि>>* ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो 

आज के दिन आप बिना झंझट विश्राम कर सकेंगे। अपनी मांसपेशियों को आराम देने के लिए तैल से मालिश करें। अगर आपने अपने घर के किसी सदस्य से उधार लिया था तो उसे आज लौटा दें नहीं तो वो आपके खिलाफ कानूनी कार्यवाही कर सकता है। अपने परिवार को पर्याप्त समय दें। उनके साथ अच्छा वक़्त बिताएँ और शिकायत करने का मौक़ा न दें। इसका अनुभव कीजिए। बड़े उद्योगपतियों के साथ साझीदारी का व्यवसाय फ़ायदेमंद रहेगा। आप चाहें तो परेशानियों को मुस्कुराकर दरकिनार कर सकते हैं या उनमें फँसकर परेशान हो सकते हैं। चुनाव आपको करना है। आपका जीवनसाथी आपको प्यार का एहसास देना चाहता है, उसकी मदद करें।

 *मिथुन राशि>>* का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा 

आज दूसरों के साथ ख़ुशी बांटने से सेहत और खिलेगी। जीवन की गाड़ी को अच्छे से चलाना चाहते हैं तो आज आपको पैसे की आवाजाही पर विशेष ध्यान देना होगा। घरेलू मामलों पर तुरंत ध्यान देने की ज़रूरत है। रोमांस आनन्ददायी और काफ़ी रोमांचक रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपको हर कोई गंभीरता से सुनेगा। आज आप नए विचारों से परिपूर्ण रहेंगे और आप जिन कामों को करने के लिए चुनेंगे, वे आपको उम्मीद से ज़्यादा फ़ायदा देंगे। 

 *कर्क राशि>>* ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो 

आज अपनी शारीरिक सेहत सुधारने के लिए संतुलित आहर लें आज आपके भाई-बहन आपसे आर्थिक मदद मांग सकते हैं और उनकी मदद करके आप खुद आर्थिक दबाव में आ सकते हैं। हालांकि स्थिति जल्द ही सुधर जाएगी। दोस्तों के साथ कुछ करते वक़्त अपने हितों को अनदेखा न करें - हो सकता है कि वे आपकी ज़रूरतों को ज़्यादा गंभीरता से न लें। किसी ऐसे नए उद्योग से जुड़ने से बचें जिसमें कई भगीदार हों- और अगर ज़रूर पड़े तो उन लोगों की राय लेने से न कतराएँ, जो आपके क़रीबी है। उन चीजों को दोहराना जिनका अब आपके जीवन में कोई महत्व नहीं है, आपके लिए ठीक नहीं है। ऐसा करके आप अपना वक्त ही बर्बाद करेंगे और कुछ नहीं। जीवनसाथी की वजह से आपको महसूस होगा कि उनके लिए दुनिया में आप ही सबसे महत्वपूर्ण हैं।

 *सिंह राशि>>* मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे 

आज दोस्तों के साथ शाम अच्छी रहेगी लेकिन ज़्यादा खाने से बचें क्योंकि यह आपकी अगली सुबह ख़राब कर सकती है। आपकी कोई पुरानी बीमारी आज आपको परेशान कर सकती है जिसकी वजह से आपको हॉस्पिटल भी जाना पड़ सकता है और आपका काफी धन भी खर्च हो सकता है। सामाजिक उत्सवों में सहभागिता का मौक़ा है, जो आपको प्रभावशाली व्यक्तियों के संपर्क में लाएगा। प्यार का बुख़ार आपके सर पर चढ़ने के लिए तैयार है। इसका अनुभव कीजिए। सहकर्मी आपको काफ़ी सहयोग देंगे और कार्यक्षेत्र में विश्वास की नींव पर नए रिश्तों की शुरुआत होगी। खाली समय में आज आप अपने मोबाइल पर कोई वेब सीरीज देख सकते हैं। आज आपका आपस में कुछ ज्यादा विवाद हो सकता है जिसके दूरगामी परिणाम वैवाहिक जीवन के लिए नकारात्मक हो सकते हैं।

 *कन्या राशि>>* टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो 

आज आपका स्पष्ट और निडर नज़रिया आपके दोस्त के अहम्‍को ठेस पहुँचा सकता है। आप ऐसे स्रोत से धन अर्जित कर सकते हैं, जिसके बारे में आपने पहले सोचा तक न हो। परिवार वालों का हँसी-मज़ाक भरा बर्ताव घर के वातावरण को हल्का-फुल्का और ख़ुशनुमा बना देगा। यात्रा के चलते रुमानी संबंध को बढ़ावा मिलेगा। कार्यक्षेत्र के नज़रिए से आज का दिन आपका है। इसका भरपूर फ़ायदा उठाएँ। साफ़गोई से अपने मन की बात कहने में घबराएँ नहीं। आज का दिन उन्माद में घिर जाने का है; 

 *तुला राशि>>* रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते 

आज शारीरिक लाभ के लिए, विशेषकर मानसिक तौर पर मज़बूती हासिल करने के लिए ध्यान और योग का आश्रय लें। आज यार दोस्तों के साथ पार्टी में आप खूब पैसे लुटा सकते हैं लेकिन इसके बावजूद भी आपका आर्थिक पक्ष आज मजबूत रहेगा। अपने जीवन-साथी के साथ प्यार, अपनापन और स्नेह महसूस करें। आपको अपनी ओर से सबसे अच्छा बर्ताव करने की ज़रूरत है, क्योंकि आपके प्रिय का मूड बहुत अनिश्चित होगा। साझीदारी में किसी नई परियोजना को शुरू करने के लिए अच्छा दिन है। इससे सभी को मुनाफ़ा होगा। लेकिन साझीदार से हाथ मिलाने से पहले भली-भांति विचार कर लें। यदि आपको व्यस्त दिनचर्या के बाद भी अपने लिए समय मिल पा रहा है तो आपको इस समय का सदुपयोग करना सीखना चाहिए। ऐसा करके अपने भविष्य को आप सुधार सकते हैं। अपने जीवनसाथी की वजह से आपको मानसिक अशान्ति का सामना करना पड़ सकता है।

 *वृश्चिक राशि>>* तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू 

आज दूसरों की आलोचना करने की आपकी आदत के कारण आपको भी आलोचना का शिकार होना पड़ सकता है। अपना ‘सेंस ऑफ़ ह्यूमर’ दुरुस्त रखें और पलटकर तल्ख़ जवाब देने से बचें। ऐसा करने पर आप आसानी से दूसरों की कड़ी टिप्पणियों से निजात पा लेंगे। आकस्मिक मुनाफ़े या सट्टेबाज़ी के ज़रिए आर्थिक हालात सुदृढ़ होंगे। वैवाहिक बंधन में बंधने के लिए अच्छा समय है। किसी तीसरे इंसान का दखल आपके और आपके प्रिय के बीच गतिरोध पैदा करेगा। जो लोग विदेश व्यापार से जुड़े हैं उन्हें आज मनमाफिक फल मिलने की पूरी उम्मीद है। इसके साथ ही नौकरी पेशा से जुड़े इस राशि के जातक आज अपनी प्रतिभा का पूर्ण इस्तेमाल कार्यक्षेत्र में कर सकते हैं। वक्त की नाजाकत को समझते हुए आज आप सब लोगों से दूरी बनाकर एकांत में वक्त बिताना पसंद करेंगे। ऐसा करना आपके लिए हितकर भी होगा। 

 *धनु राशि>>* ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे 

आज आपका प्रबल आत्मविश्वास और आज के दिन का आसान कामकाज मिलकर आपको आराम के लिए काफ़ी वक़्त देंगे। आज आप अपने घर केे सदस्यों को कहीं घुमाने ले जा सकते हैं और आपका काफी धन खर्च हो सकता है। अपने बर्ताव में उदार बनें और परिवार के साथ प्यार भरे लम्हे गुज़ारें। काम में आपकी दक्षता की आज परीक्षा होगी। इच्छित परिणाम देने के लिए आपको अपनी कोशिशों पर एकाग्रता बनाए रखने की ज़रूरत है। मौज-मस्ती के लिए घूमना संतोषजनक रहेगा। किराने की ख़रीदारी को लेकर जीवनसाथी से तक़रार मुमकिन है।

 *मकर राशि>>* भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी 

आज का दिन ऐसे काम करने के लिए बेहतरीन है, जिन्हें करके आप ख़ुद के बारे में अच्छा महसूस करते हैं। बाकी दिनों के मुकाबले आज का दिन आर्थिक दृष्टि से अच्छा रहेगा और आपको पर्याप्त धन की प्राप्ति होगी। एक ख़ुशनुमा और बढ़िया शाम के लिए आपका घर मेहमानों से भर सकता है। कार्यक्षेत्र में आपके कामकाज की सराहना होगी। दिन उम्दा है, आज के दिन अपने लिए समय निकालें और अपनी कमियों और खुबियों पर गौर फर्माएं। इससे आपके व्यक्तित्व में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। वैवाहिक जीवन में कई उतार-चढ़ाव के बाद एक-दूसरे के प्यार को सराहने का यह सही दिन है।

 *कुम्भ राशि>>* गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा 

आज अच्छी चीज़ों को ग्रहण करने के लिए आपका दिमाग़ खुला रहेगा। माता-पिता की मदद से आप आर्थिक तंगी से बाहर निकलने में क़ामयाब रहेंगे। अगर आप अपनी घरेलू ज़िम्मेदारियों को अनदेखा करेंगे, तो कुछ ऐसे लोग नाराज़ हो सकते हैं जो आपके साथ रहते हैं। आपकी कलात्मक और रचनात्मक क्षमताएँ काफ़ी तारीफ़ दिलाएंगी। जो लोग घर सेे बाहर रहते हैं आज वो अपने सारे काम पूरे करके शाम के समय किसी पार्क या एकांत जगह पर समय बिताना पसंद करेंगे। 

 *मीन राशि>>* दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची 

आज आपकी सेहत अच्छी रहेगी, जिसके चलते आप सफलता की ओर तेज़ी-से बढ़ेंगे। ऐसी हर चीज़ से परहेज़ करें, जिससे आपकी शक्ति नष्ट न हो। आपके भाई-बहनों में से कोई आज आपसे पैसे उधार मांग सकता है, आप उनको पैसे उधार तो दे देंगे लेकिन इससे आपके आर्थिक हालात खराब हो सकते हैं। घर में साफ़-सफ़ाई की ज़रूरत तुरंत है। हमेशा की तरह इस काम को अगली बार के लिए न टालें और कमर कस कर जुट जाएँ। आज आपका प्रिय आपके साथ में समय बिताने और तोहफ़े की उम्मीद कर सकता है। अपना बायोडाटा भेजने या किसी इंटरव्यू में जाने के लिए अच्छा समय है। दिन अच्छा है दूसरों के साथ-साथ आप अपने लिए भी वक्त निकाल पाएंगे।

☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु  सम्पर्क कर  सकते हैं 

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र

                  ---  9616515189

                  ---- 8858445389

---- 05223174201



डेस्क

No comments