Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जानें आज दिनाँक 31/08/2024 का पंचांग व राशिफल



 🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  🔯🔯

     दिनाँक 31/08/2024

🚩 दिन -- शनिवार, त्रयोदशी तिथि, कृष्ण पक्ष, भाद्रपद मास🚩

🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️ ॐ श्रीपरमात्मने नमः॥ 🕉️ 

 🕉️  

🕉️ अथ प्रथमोऽध्यायः🕉️

🙏🏻 श्रीभगवानुवाच 🙏🏻

श्लोक 👉 न हि प्रपश्यामि ममापनुद्याद् यच्छोकमुच्छोषणामिन्द्रियाणाम्। अवाप्य भूमावसपत्नमृद्धंराज्यं सुराणामपि चाधिपत्यम्॥

( गी०/02/08)

अर्थ 👉  कारण कि पृथ्वीपर धन-धान्यसमृद्ध और शत्रुरहित राज्य तथा ( स्वर्ग में ) देवताओं का आधिपत्य मिल जाय तो भी इन्द्रियों को सुखानेवाला मेरा जो शोक है, वह दूर हो जाय--- ऐसा मैं नहीं देखता हूँ।

🕉️ तिथि -- त्रयोदशी  27:43 तक तत्पश्चात चतुर्दशी  

☸️  पक्ष --------- कृष्ण पक्ष

☸️ नक्षत्र --- पुष्य  19:40 तक तत्पश्चात आश्लेषा  

☸️ करण ---- गर  15:02 तक

☸️करण --- वणिज 27:43 तक

🕉️ योग ----- वरियान  17:37 तक तत्पश्चात परिघ 

☸️ वार ------ शनिवार                          

 ☸️मास ------- भाद्रपद मास

☸️चन्द्र राशि --- कर्क 

☸️सूर्य राशि ----- सिंह 

☸️ऋतु  --------- वर्षा 

☸️आयन --------- दक्षिणायण (उत्तर गोल )

☸️ संवत्सर  -------- काल (कालयुक्त )

☸️विक्रम संवत  --------2081

☸️शाके --------1946

☸️कलियुगाब्द -------5126

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय🌞05:45

🕉️ सूर्यास्त 🌕 18:27

☸️दिनमान ------ 12:41

☸️रात्रिमान ---------- 11:19

☸️चन्द्रास्त 🌚-- 17:06

☸चन्द्रोदय🌙---- 27:56 पर

    🌷🌷लग्न सिंह 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- सिंह -- 13:53°-- पू०फाल्गुनी 

चन्द्र - कर्क -- 09:21°--  पुष्य 

मंगल --- मिथुन -- 02:51°-- मृगशिरा 

बुध --- कर्क -- 27:30°-- आश्लेषा 

गुरु -- वृष --- 24:42°-- मृगशिरा 

शुक्र-- कन्या -- 07:33°-- उ०फाल्गुनी

शनि-- कुम्भ --22:27°-- पू०भाद्रपद 

राहु --मीन --12:42°--  उ०भाद्रपद 

केतु --- कन्या--12:42°-- हस्त

  🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

राहुकाल ( सुबह ) 08:55 से 13:31 तक अशुभकारक 

यमकाल 13:41 से

15:16 तक अशुकारक 

गुलिक काल 05:45 से 07:20 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:40 से 12:31 तक शुभकारक 

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

28+07+1 = 36 भागे 4 शेष 00 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

 28+28+5= 61 भागे 7 शेष  05 भोजनेचैव,,,,,, अशुभकारक ❌❌

✡️✡️ शूल विचार✡️✡️              

शनिवार को पूर्व दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो कालीमिर्च अथवा लौंग खाकर यात्रा कर सकते हैं, शनिवार को पश्चिम दिशा की यात्रा शुभकारी होती है। परन्तु गोधूलि बेला में यात्रा नहीं करनी चाहिए।

✡️आज क्या करें न करें ✡️   

शनिवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए क्योंकि,,, ऐसा करने से मृत्यु का कारण होता है। 🌿

 🌿 (ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी  बनाते हैं उन्हें कोई दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿  

🌿आज त्रयोदशी तिथि है और त्रयोदशी तिथि में ( बड़ा बैंगन🍆 व कटहरी ) नहीं खाना चाहिए इसका सेवन वर्जित है। क्योंकि,,,ऐसा करने से पुत्र के लिए हानिकारक होता है।

🌿

✳️ प्रदोष व्रत आज यानि शनिवार को ✳️

✴️ गण्ड मूल प्रारम्भ 19:39 से ✴️

☘️🙏🏻राशि फल☘️🙏🏻 

   *मेष राशि>>* चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ 

आज जल्दी ही बीमारी से उबरने की संभावना है। सट्टेबाज़ी से फ़ायदा हो सकता है। आज के दिन बिना कुछ ख़ास किए आप आसानी से लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में क़ामयाब रहेंगे। आज पूरे दिन आप खाली रह सकते हैं और टीवी पर कई फिल्में और प्रोग्राम देख सकते हैं। आपका जीवनसाथी आपको प्यार का एहसास देना चाहता है, उसकी मदद करें। आज का दिन अपने व्यक्तित्व को निखारने में लगा सकते हैं। बेकार समय बिताने तो यह बेहतर ही है।

 *वृष राशि>>* ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो 

आज अगर आपकी योजना बाहर घूमने-फिरने की है तो आपका वक़्त हँसी-ख़ुशी और सुकून भरा रहेगा। आपका कोई पुराना मित्र आज कारोबार में मुनाफा कमाने के लिए आपको सलाह दे सकता है, अगर इस सलाह पर आप अमल करते हैं तो आपको धन लाभ जरुर होगा। किसी दूर के रिश्तेदार के यहाँ से मिली आकस्मिक अच्छी ख़बर आपके पूरे परिवार के लिए ख़ुशी के लम्हे लाएगी। रोमांस के लिहाज़ से बहुत अच्छा दिन नहीं है, वक्त के साथ चलना आपके लिए अच्छा है लेकिन साथ ही आपको यह समझना भी जरुरी है कि जब कभी आपके पास खाली समय हो अपने करीबियों के साथ वक्त बिताएं। किसी ख़बसूरत याद के कारण आपके और आपके जीवनसाथी के बीच की अनबन रुक सकती है। इसलिए वाद-विवाद की हालत में पुराने दिनों की यादों को ताज़ा करना न भूलें। अपनों का ख्याल रखना अच्छी बात है लेकिन उनका ख्याल रखते-रखते अपनी सेहत न बिगाड़ लें।

 *मिथुन राशि>>* का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा 

आज गर्भवती महिलाओं को चलते-फिरते समय ख़ास ख़याल रखने की ज़रूरत है। अगर संभव हो तो ऐसे लोगों से दूर रहें जो धूम्रपान करते हैं, क्योंकि इससे पैदा होने वाले शिशु को नुक़सान हो सकता है। आज घर से बाहर बड़ों का आशीर्वाद लेकर निकलें इससे आपको धन लाभ हो सकता है। जीवनसाथी के साथ ख़रीदारी मज़ेदार रहेगी। इससे आप दोनों के बीच की समझ में भी इज़ाफ़ा होगा। इस राशि वाले जातकों को आज खाली वक्त में आध्यात्मिक पुस्तकों का अध्ययन करना चाहिए। ऐसा करके आपकी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। आपका जीवनसाथी आपकी बहुत तारीफ़ करेगा और आप पर बहुत स्नेह उढ़ेलेगा। रात को आज आप अपने किसी करीबी से कई देर तक फोन पर बात कर सकते हैं और अपने जीवन में चल रही बातों को बता सकते हैं।

 *कर्क राशि>>* ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो 

आज सामाजिक मेलजोल से ज़्यादा सेहत को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। केवल एक दिन को नज़र में रखकर जीने की अपनी आदत पर क़ाबू करें और ज़रूरत से ज़्यादा वक़्त व पैसा मनोरंजन पर ख़र्च न करें।  ताज़ा फूल की तरह अपने प्यार में भी ताज़गी बनाए रखें। खाली समय का पुरा आनंद उठाने के लिए आपको लोगों से दूर होकर अपने पसंदीदा काम करने चाहिए। ऐसा करके आपमें सकारात्मक बदलाव भी आएंगे। आज आप एक बार फिर समय में पीछे जाकर शादी के शुरुआती दिनों के प्यार और रुमानियत को महसूस कर सकते हैं। आपका संंगी आज आपके लिए घर पर कोई सरप्राइज डिश बना सकता है जिससे आपके दिन की थकान मिट जाएगी।

 *सिंह राशि>>* मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे 

आज किसी पुराने दोस्त से मुलाक़ात आपका मन ख़ुश कर देगी। आज के दिन घर के किसी इलेक्ट्रोनिक सामान के खराब हो जाने की वजह से आपका धन खर्च हो सकता है। छोटे भाई-बहन आपसे राय मांग सकते हैं। आज आपकी कोई बुरी आदत आपके प्रेमी को बुरी लग सकती है और वो आपसे नाराज हो सकते हैं। दिन की शुरुआत भले ही थोड़ी थकाऊ रहे लेकिन जैसे-जैसे दिन आगे बढ़ेगा आपको अच्छे फल मिलने लगेंगे। दिन के अंत में आपको अपने लिए समय मिल पाएगा और आप किसी करीबी से मुलाकात करके इस समय का सदुपयोग कर सकते हैं। आपका जीवनसाथी आपकी कमज़ोरियों को सहलाएगा और आपको सुखद अनुभूति देगा। लोगों से दूरी बनाना कई बार जरुरी होता है लेकिन उन लोगों से दूरी न बनाएं जो आपके शुभचिंतक हैं।

 *कन्या राशि>>* टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो 

आज आपका स्वास्थ्य दुरुस्त रहने की पूरी उम्मीद है। अपने अच्छे स्वास्थ्य के चलते आज आप अपने दोस्तों के साथ खेलने का प्लान बना सकते हैं। आज आप अपना धन धार्मिक कार्यों में लगा सकते हैं जिससे आपको मानसिक शांति मिलने की पूरी संभावना है। परिवार के सदस्यों की ज़रूरतों को तरजीह दें। उनके सुख-दुःख के भागीदार बनें, ताकि उन्हें महसूस हो कि आप वाक़ई उनका ख़याल रखते हैं।  यात्रा और भ्रमण वग़ैरह न सिर्फ़ आनन्ददायक सिद्ध होंगे, बल्कि काफ़ी शिक्षाप्रद भी रहेंगे। जीवनसाथी के साथ आज की शाम वाक़ई कुछ ख़ास होने वाली है। किसी करीबी और पुराने मित्र से मिलकर आज आप अतीत के सुनहरे दिनों में खो सकते हैं।

 *तुला राशि>>* रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते 

आज आपकी जी-तोड़ मेहनत और परिवार का सहयोग इच्छित परिणाम देने में क़ामयाब रहेंगे। लेकिन तरक़्क़ी की रफ़्तार बरक़रार रखने के लिए मेहनत इसी तरह जारी रखें। जो व्यापारी अपने कारोबार के सिलसिले में घर से बाहर जा रहे हैं वो अपने धन को आज बहुत संभालकर रखें। धन चोरी होने की संभावना है। दोस्त और पारिवारिक मित्र आपका उत्साह बढ़ाएंगे। आपको अपने जज़्बात पर क़ाबू रखने की ज़रूरत है और ऐसा कुछ करने से बचें जो मामले को और भी बिगाड़ दे। दूसरों की राय को ग़ौर से सुनें- अगर आप आज वाक़ई फ़ायदा चाहते हैं तो। जीवनसाथी का बर्ताव आपके पेशेवर रिश्तों पर ग़लत असर डाल सकता है। किसी पेड़ की छांव में बैठकर आज आपको सुकून मिलेगा। 

 *वृश्चिक राशि>>* तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू 

आज आपकी सकारात्मक सोच पुरस्कृत होगी, क्योंकि आप अपनी कोशिशों में क़ामयाबी पा सकते हैं। जीवन के बुरे दौर में पैसा आपके काम आएगा इसलिए आज से ही अपने पैसे की बचत करने के बारे में विचार करें नहीं तो आपको दिक्कतें हो सकती हैं। अपने जीवनसाथी का बोझ दूर करने के लिए घरेलू कामकाज में हाथ बटाएँ। इससे आपको साथ में काम करने का आनंद मिलेगा और जुड़ाव महसूस होगा। आपके प्यार को न सुनना पड़ सकता है। आपका संंगी आपसे सिर्फ कुछ समय चाहता है लेकिन आप उनको समय नहीं दे पाते जिससे वो खिन्न हो जाते हैं। आज उनकी यह खिन्नता स्पष्टता के साथ सामने आ सकती है। जीवनसाथी से बिना पूछे योजना बनाएंगे, तो उनकी ओर से नकारात्मक प्रतिक्रिया मिल सकती है। आज घर पर रहेंगे लेकिन घर की उलझनें आपको परेशान कर सकती हैं।

 *धनु राशि>>* ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे, भो 

आज मानसिक शान्ति के लिए किसी दान-पुण्य के काम में सहभागिता करें। संदिग्ध आर्थिक लेन-देन में फँसने से सावधान रहें। किसी बुज़ुर्ग की सेहत चिंता का सबब बनेगी। रात के समय आज आप घर के लोगों से दूर होकर अपने घर की छत या किसी पार्क में टहलना पसंद करेंगे। असजता की वजह से आप वैवाहिक जीवन में ख़ुद को फँसा हुआ अनुभव कर सकते हैं।  जब आपके पास ज़्यादा खाली समय हो, तो नकारात्मक विचार आपको ज़्यादा परेशान करते हैं। अतः सकारात्मक पुस्तकें पढ़ें, कोई मनोरंजक फ़िल्म देखें या मित्रों के साथ समय व्यतीत करें।

 *मकर राशि>>* भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी 

आज चोट से बचने के लिए सावधानी से बैठें। साथ ही सही तरीक़े से कमर सीधी करके बैठना न केवल व्यक्तित्वमें सुधार लाता है, बल्कि सेहत और आत्म-विश्वास के स्तर को भी ऊपर ले जाता है। जिन लोगों ने कहीं निवेश किया था आज के दिन आपको आर्थिक हानि होने की संभावना है। विवाद, मतभेद और दूसरों की आपमें कमियाँ निकालने की आदत को नज़रअन्दाज़ करें। आज के दिन आप भी उस संगीत को सुन सकेंगे, जो दुनिया के बाक़ी सभी गीतों को भुलवा देगा। दिन उम्दा है, आज के दिन अपने लिए समय निकालें और अपनी कमियों और खुबियों पर गौर फर्माएं। इससे आपके व्यक्तित्व में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। आज आपका आत्मविश्वास कमजोर रह सकता है। इसका कारण आपकी खराब दिनचर्या है।

 *कुम्भ राशि>>* गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा 

आज ज़िंदगी की ओर एक उदार रवैया अपनाएँ। अपने हालात की शिकायत करने और उसे लेकर दुःखी होने से कुछ हासिल नहीं होने वाला। यह ज़्यादा मांगने वाली सोच जीवन की सुगंध को ख़त्म कर देती है और संतोषी जीवन की आशा का गला घोंट देती है। यदि आप किसी से उधार वापस मांग रहे थे और अब तक वो आपकी बात को टाल रहा था तो आज बिना बोले ही वो आपको पैसा लौटा सकता है। इस राशि के जातक खाली वक्त में आज किसी समस्या का समाधान निकालने की कोशिश कर सकते हैं। सेहत के नज़रिे से गले लगने के अपने फ़ायदे हैं और आपको यह एहसास आज अपने जीवनसाथी से मिल सकता है। आज आपको अपनी किसी पुरानी गलती का अहसास हो सकता है और आपका मन उदास हो सकता है।

 *मीन राशि>>* दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची 

आज अपने जीवन को चिर-स्थायी न मानें और जीवन के प्रति सजगता को अपनाएँ। आज आपको भूमि, रिअल-एस्टेट या सांस्कृतिक परियोजनाओं पर ध्यान केन्द्रित करने की ज़रूरत है। जीवनसाथी और बच्चों से अतिरिक्त स्नेह और सहयोग मिलेगा। अपने प्रिय से दूर होने के बावजूद आप उसकी मौजूदगी महसूस करेंगे। यह ऐसा दिन है जब आप खुद को समय देने की कोशिश करते रहेंगे लेकिन आपको अपने लिए समय नहीं मिल पाएगा। अपने जीवनसाथी के साथ आप प्यार और रुमानियत से भरे पुराने दिन एक बार फिर जी पाएंगे। भविष्य की चिंता से अधिक चिंतन की आवश्यकता होती है, इसलिए बेवजह चिंता करने की बजाय आप कोई रचनात्मक योजना बना सकते हैं।

☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु  सम्पर्क कर  सकते हैं 

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र

                  ---  9616515189

                  ---- 8858445389

---- 05223174201



डेस्क

No comments