Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

स्कूल में हेडमास्टर द्वारा बच्चों से ईंट ढुलवाने का वीडियो वायरल, बीएसए ने किया सस्पेंड




बलिया : बीएसए मनीष कुमार सिंह ने शिक्षा क्षेत्र रेवती के प्राथमिक विद्यालय विसौली के  प्रधानाध्यापक महेश जी यादव को सस्पेंड कर दिया है। प्रधानाध्यापक पर बच्चों से साफ-सफाई एवं ईट ढुलाई कराने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल होने के क्रम में खण्ड शिक्षा अधिकारी रेवती द्वारा उपलब्ध करायी गयी जांच आख्या के आधार पर करते हुए आरोपों के क्रम में अनुशासनिक कार्यवाही प्रस्तावित की है। निलम्बन अवधि में महेश जी यादव, उप्रावि मूनछपरा से सम्बद्ध रहेंगे।

बीएसए ने बताया कि 12 अगस्त को प्रावि विसौली में बच्चों से साफ-सफाई एवं ईंट ढुलाई कराने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसकी जांच खण्ड शिक्षा अधिकारी रेवती द्वारा करते हुए अवगत कराया गया है कि विद्यालय में उक्त तिथि को बच्चों द्वारा साफ-सफाई एवं ईट डुलाई का कार्य कराया गया है।

वायरल वीडियो में प्रधानाध्यापक द्वारा एक बच्चे को हाथ से पीटने के आरोप को भी सम्बन्धित छात्र एवं उसके अभिभावक द्वारा पुष्टि की गई। बीएसए ने बताया कि यह मामला प्रथम दृष्टया काफी गंभीर है। प्रधानाध्यापक का यह कृत्य निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 के प्राविधानों एवं बाल अधिकारों का स्पष्ट उल्लंघन है। कर्तव्यों एवं दायित्वों के निर्वहन में घोर लापरवाही तथा उदासीनता का द्योतक है, जो उप्र सरकारी सेवक (अनुशासन एवं अपील) नियमावली 1999 के संगत नियमों के सर्वथा विपरीत है। बीएसए ने प्रधानाध्यापक महेश जी यादव को सस्पेंड करने के साथ ही प्रकरण की जांच खण्ड शिक्षा अधिकारी बांसडीह को सौंपते हुए निर्देशित किया है कि सम्बन्धित अध्यापक के विरूद्ध अलग से आरोप पत्र अधोहस्ताक्षरी से अनुमोदित कराकर अपचारी कर्मचारी का लिखित अभिकथन प्राप्त कर तथ्यपरक सुसंगत जांच आख्या 15 दिवस के अन्दर को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। निलम्बन अवधि में महेश जी यादव को जीवन निर्वाह भत्ते की धनराशि पर देय होगी।



By- Dhiraj Singh

No comments