Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर जिलाधिकारी ने की बैठक







- *सभी सेक्टर व स्टेटिक मजिस्ट्रेट, केंद्र व्यवस्थापक व पुलिस अधिकारियों दिये दिशा-निर्देश*


बलियाः जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक की। सभी केंद्र व्यवस्थापक, सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टेटिक मजिस्ट्रेट व पुलिस अधिकारियों को परीक्षा की बारिकियों से अवगत कराते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। कहा कि जिसको जो जिम्मेदारी मिली है, पूरी गंभीरता से उसका निर्वहन करेंगे। अन्यथा इस परीक्षा में थोड़ी भी लापरवाही हुई तो बड़ी कार्रवाई तय है।


जिलाधिकारी ने कहा कि इस परीक्षा में किसी प्रकार की गलती की कोई गुंजाइस भी नहीं होनी चाहिए। यह बड़ी परीक्षा है। परीक्षा प्रक्रिया से सम्बन्धित बुकलेट को ध्यान से पढ़ लेंगे। इसमें सब कुछ स्पष्ट रूप से अंकित है और इसी के अनुसार सभी कार्यवाही की जानी है। अगर कोई भ्रान्ति हो तो उसे पहले ही पूछकर क्लियर कर लेंगे। उन्होंने कहा कि जिले में पेपर आने से लेकर परीक्षा कराने और उसके बाद आंसर सीट भेजे तक की कार्यवाही सीसीटीवी की निगरानी में ही होना है। 


उन्होंने निर्देश दिया कि सभी स्टेटिक मजिस्ट्रेट परीक्षा से तीन दिन पहले से प्रतिदिन केंद्र पर जाएंगे और वहां सभी व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे। किसी प्रकार की कमी नहीं होनी चाहिए। पुलिस अधीक्षक विक्रांतवीर ने परीक्षा से सम्बन्धित सभी अधिकारियों से कहा कि आप सबको यह बडी जिम्मेदारी मिली है। कहीं भी किसी प्रकार की चूक नहीं होनी चाहिए। सभी कार्य समयबद्ध ढ़ंग से करना है। इससे पहले एडीएम डीपी सिंह व एएसपी अनिल झा ने परीक्षा की पूरी प्रक्रिया से अवगत कराया। बैठक में मुख्य कोषाधिकारी आनंद दूबे, डिप्टी कलेक्टर अखिलेश यादव सहित परीक्षा से जुडे़ अधिकारी मौजूद थे। 

----

*जिले की रैंकिंग खराब हुई तो जिम्मेदार अधिकारियों की तय होगी जवाबदेही*


बलियाः जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार ने शुक्रवार को सीएम डैशबोड की समीक्षा की। उन्होंने बी, सी व डी ग्रेड पाने विभाग के अधिकारियों से सवाल किया। चेतावनी दी कि अगले महीने से आपके खराब कार्य के कारण जिले की रैंकिंग खराब हुई तो जवाबदेही तय करते हुए कार्यवाई की जाएगी। 


जिलाधिकारी ने कहा कि छोटी-छोटी लापरवाही से रैंकिंग खराब हो तो यह ठीक नहीं है। अगर किसी अधिकारी को उनके निदेशालय या शासन स्तर से कोई भी दिक्कत आए तो मुझे बताएं। वहां मैं बात करूंगा। खराब प्रगति पर किसी भी प्रकार की बहानेबाजी नहीं चलेगी। रिवाल्विंग फंड वितरण में खराब प्रगति पर डीसी एनआरएलएम को सुधार लाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने सीएमओ, बीएसए, जल निगम के एक्सईएन, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी व अन्य सम्बन्धित अधिकारियों से उनके कार्य सम्बन्धी पूछताछ करने के बाद आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में सीडीओ ओजस्वी राज, पीडी उमेशमणि त्रिपाठी व अन्य अधिकारी थे।

----

*50 लाख से अधिक निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा की*


जिलाधिकारी ने जिले में 50 लाख से अधिक की निर्माणाधीन परियोजनाओं (सड़कों को छोड़कर) की प्रगति की समीक्षा की। सभी सम्बन्धित निर्माण एजेंसियों से उनके कार्य सम्बन्धी जानकारी ली। कहा कि केाई भी कार्य बंद नहीं रहना चाहिए। हर कार्य समयसीमा के अंदर पूरे हों। निर्माण एजेंसी पैक्सफेड व उप्र पर्यटन विकास लिमिटेड के कार्यों पर असंतोष जताते हुए डीएसटीओ को निर्देश दिया कि इनके एमडी के यहां मेरी ओर से पत्र भिजवाएं।


जिलाधिकारी ने कहा कि जिस विभाग का निर्माण कार्य हो रहा है, सम्बन्धित अधिकारी भी उसे देखते रहें। अगर कार्य की गुणवत्ता खराब होने की सम्भावना लगती हो तो अवगत कराएं। सभी निर्माण एजेसियों के अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसी भी हाल में निर्माण की गुणवत्ता की शिकायत नहीं मिलनी चाहिए। जो कार्य पूरे हो गये हों या पूरा होने के कगार पर हों, उसे हैण्डओवर कराने की कार्यवाही की जाए।



By- Dhiraj Singh

No comments