Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जिलाधिकारी ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर तैयारियों का लिया जायजा



बलियाः उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर जिलाधिकारी प्रवीण कुमार लक्षकार व एसपी विक्रांतवीर ने बुधवार को शहर में स्थित परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने केंद्र व्यवस्थापक व सम्बन्धित अधिकारियों से वहां की व्यवस्था सम्बन्धी विस्तृत जानकारी ली। कहा कि सीसीटीवी हर समय क्रियाशील होना चाहिए। परीक्षा की जो गाइडलाईन है, उसके हिसाब से ही परीक्षा की पूरी कार्यवाही होगी। पूरी परीक्षा के दौरान जो दायित्व मिले है, पूरी तत्परता से उसका निर्वहन सभी अधिकारी करेंगे।


जिलाधिकारी पहले राजकीय इण्टर कालेज पहुंचे। वहां सभी कक्षों में जाकर सीसीटीवी की व्यवस्था व अन्य तैयारियों को देखा। इसके बाद सतीश चन्द्र कालेज व गुलाब देवी इण्टर कालेज में गये। निरीक्षण के दौरान केंद्र व्यवस्थापकों व अन्य सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि परीक्षा केंद्र पर कमरों में पर्याप्त मात्रा में प्रकाश होना चाहिए। इस बात का विशेष ख्याल रखें कि सीसीटीवी कैमरा कभी भी बंद नहीं हो। हमेशा क्रियाशील होना चाहिए। परीक्षा के लिए जो बुकलेट दी गयी है, उसमें समस्त प्रकार के निर्देश अंकित हैं। उसी के अनुरूप परीक्षा से जुड़ी सभी कार्यवाही होनी है। उन्होंने पूरी परीक्षा के दौरान अलर्ट मोड पर रहने का निर्देश दिया।

------

*किसान दिवस पर किसानों की सुनी समस्या, त्वरित निस्तारण के दिये निर्देश*


बलियाः कृषि भवन सभागार में बुधवार को किसान दिवस का आयोजन हुआ। इस अवसर पर जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए किसानों ने अपनी-अपनी समस्याएं बताई, जिसके त्वरित निस्तारण के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया।


बिजली विभाग से सम्बन्धित अधिक आने पर मुख्य विकास अधिकारी ओजस्वी राज ने सम्बन्धित अभियंताओं को निर्देश दिया कि धान की फसल का समय है और सिंचाई की आवश्यकता अधिक है। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें कि कहीं बिजली खराब होती है तो तत्काल ठीक करा दें। जिले के कुछ रजवाहे में पानी नहीं आने की शिकायत पर सिंचाई विभाग के अभियंता को निर्देशित किया। कृषि विभाग के अधिकारी को जिले में जिंक व एसएसपी की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए कहा।


किसानों ने भी बताया कि सरकारी नलकूप या उसकी नाली, कुलावा में दिक्कत होने पर समय पर बन नहीं पाता है और किसान वैकल्पिक व्यवस्था करते हैं। इस पर नलकूप खण्ड के एक्सईएन को निर्देश दिया कि इस शिकायत को गंभीरता से लेकर समय से समाधान सुनिश्चित कराएं।


*उद्यान अधिकारी को दी चेतावनी*


किसानों ने सामूहिक रूप से बताया कि उद्यान विभाग की योजनाओं से सम्बन्धित आवेदन विभाग स्तर पर आवेदन अधिक समय तक लम्बित कर देने से किसानों को समय से लाभ नहीं मिल पाता है। इस पर सीडीओ ने नाराजगी जताते हुए उद्यान अधिकारी को कड़ी चेतावनी दी। कहा कि किसान भाई आवेदन करते हैं तो विभाग स्तर से लम्बित नहीं होना चाहिए। इसकी समीक्षा की जाएगी और शिकायत सही मिली तो कार्रवाई तय है। किसानों से कहा कि सरकार ने ऑनलाईन आवेदन के जरिये पारदर्शी व्यवस्था दी है। कम से कम नये किसान भाई ऑनलाईन आवेदन स्वयं करें, दूसरे पर निर्भर नहीं रहे। उसके बाद विभाग स्तर पर आवेदन लम्बित रहा तो सम्बन्धित अधिकारी/कर्मचारी की जवाबदेही मैं तय करूंगा। इस दौरान उप निदेशक कृषि, कृषि अधिकारी व किसान भाई थे।



By- Dhiraj Singh

No comments