Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

मध्याह्न भोजन योजना : परिषदीय विद्यालयों में बच्चों के खाने से दूध व फल है गायब, सबकुछ जान के भी सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी बने अंजान



बलिया : शिक्षा क्षेत्र बैरिया, मुरलीछपरा के परिषदीय विद्यालयों के मध्याह्न भोजन योजना मेनू के अनुसार नही बनाने व बच्चों के भोजन से दूध, फल व हरी सब्जियां गायब हो जाने से बच्चों में कुपोषण होने आशंका बढ़ गई हैं। इस आशय की शिकायत भाजपा नेता शत्रुघ्न सिंह ने जिलाधिकारी से की है। आरोप लगाया है कि दूर दराज के विद्यालयों की तो बात दूर ब्लॉक संसाधन केंद्रों के बगल के विद्यालयों में भी दोपहर के भोजन में दूध व फल नही दिया जा रहा हैं। सबकुछ जान के भी सहायक बेसिक शिक्षा अधिकारी अंजान बने हुए हैं। 

गौरतलब है कि बुधवार को बच्चों को तहरी के साथ गर्म दूध देना है सोमवार को भोजन के साथ मौसमी फल देना है किंतु अधिकांश विद्यालयों में यह नही दिया जा रहा है। अरहर की दाल व सोयाबड़ी भोजन से गायब है। इस तरह का आचरण सामाजिक अपराध है भारी भरकम वेतन पाने वाले अधिकांश अध्यापक ध्यायन भोजन के नाम पर बच्चों को केवल खिचड़ी खिला रहे है। 

इस बाबत पूछने पर की मेनू के अनुसार भोजन बच्चों को क्यो नही दिया जा रहा हैं। खंड शिक्षा अधिकारी बैरिया पंकज कुमार मिश्र ने बताया कि आज ही इसकी जांच करूँगा हर विद्यालय में मेनू का पालन हो इसकी व्यवस्था करूँगा।



हर हाल में मेनू के अनुसार बच्चों को मिलना चाहिए भोजन


परिषदीय विद्यालयों में मेनू के अनुसार बच्चों को दोपहर का भोजन नही दिया जा रहा हैं। संज्ञान में आया है कि दोपहर के भोजन में निर्धारित तिथियों को दूध व फल बच्चों को नही दिया जा रहा है यह अपराध के श्रेणी में आता है सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को पत्र भेजकर मेनू का पालन सुनिश्चित करने को कहा जायेगा और मैं स्वयं विद्यालयों में दोपहर के भोजन का जांच करूँगा। 


सुनील कुमार उपजिलाधिकारी बैरिया



By- Dhiraj Singh

No comments