Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जानें आज दिनाँक 05/10/2024 का पंचांग व राशिफल



 🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  🔯🔯

     दिनाँक 05/10/2024

🚩 दिन -- शनिवार, तृतीया तिथि, शुक्ल पक्ष, आश्विन मास🚩

🕉️ ॐ दुर्गा देव्यै नमः 🕉️

📿 अथ श्री नवार्ण मंत्र📿

👉 ॐ ऐं ह्लीं क्लीं चामुण्डायै विच्चै 

🔱🌺 प्रथमं शैलपुत्री च द्वितीयं ब्रह्मचारिणी।

तृतीयं चन्द्रघण्टेति कूष्माण्डेति चतुर्थकम् ।

पंचमं स्कन्दमातेति षष्ठं कात्यायनीति च।

सप्तमं कालरात्रीति महागौरीति चाष्टमम् ।।

नवमं सिद्धिदात्री च नवदुर्गा: प्रकीर्तिता:।

उक्तान्येतानि नामानि ब्रह्मणैव महात्मना ।। 🔱🌺

🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️ ॐ श्रीपरमात्मने नमः॥ 🕉️ 

🕉️ अथ द्वितीयोऽध्यायः🕉️

🙏🏻 श्री भगवानुवाच 🙏🏻

श्लोक 👉 यामिमां पुष्पितां वाचं प्रवदन्त्यविपश्चितः। वेदवादरताः पार्थ नान्यदस्तीति वादिनः॥ (42) 

कामात्मानः स्वर्गपरा जन्मकर्मफलप्रदाम्। क्रियाविशेषबहुलां भोगैश्वर्यगतिं प्रति॥(43)

( गी०/02/42,43)

अर्थ 👉 हे पृथानन्दन! जो कामनाओं में तन्मय हो रहे हैं, स्वर्ग को ही क्षेष्ठ मानने वाले हैं, वेदों में कहे हुए सकाम कर्मों में प्रीति रखने वाले हैं, ( भोगों के सिवाय) और कुछ है ही नहीं ---- ऐसा कसनेवाले हैं, वे अविवेकी मनुष्य इस प्रकार की जिस पुष्पित ( दिखाऊं शोभायुक्त) वाणी को कहा करते हैं, जो कि जन्मरूपी कर्मफल को देनेवाली है तथा भोग और ऐश्वर्य की प्राप्ति के लिए बहुत-सी क्रियाओं का वर्णन करनेवाली है।

🕉️ तिथि -- तृतीया अहोरात्र 

☸️  पक्ष --------- शुक्ल पक्ष

☸️ नक्षत्र -- स्वाति

21:33 तक तत्पश्चात  विशाखा 

☸️ करण ---- तैतिल   18:44 तक

☸️करण --- वणिज  08:53 तक

🕉️ योग ----- विश्कुम्भ अहोरात्र 

☸️ वार ------ शनिवार                          

 ☸️मास ------- आश्विन मास

☸️चन्द्र राशि --- तुला 

☸️सूर्य राशि ----- कन्या 

☸️ऋतु  --------- शरद

☸️आयन --------- दक्षिणायण (उत्तर गोल )

☸️ संवत्सर  -------- काल (कालयुक्त )

☸️विक्रम संवत  --------2081

☸️शाके --------1946

☸️कलियुगाब्द -------5126

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय🌞06:00

🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:47

☸️दिनमान ------ 11:47

☸️रात्रिमान ---------- 12:13

☸️चन्द्रास्त 🌚--  19:04 पर

☸चन्द्रोदय🌙---- 19:01 पर

    🌷🌷लग्न कन्या 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- कन्या -- 18:02°-- हस्त

चन्द्र - तुला -- 12:02°-- स्वाति           

मंगल --- मिथुन -- 22:42°-- पुनर्वसु  

बुध --- कन्या -- 21:10°-- हस्त 

गुरु -- वृष --- 27:06°-- मृगशिरा 

शुक्र-- तुला -- 20:16°-- स्वाति 

शनि-- कुम्भ --19:53°-- शतभिषा 

राहु --मीन --12:25°--  उ०भाद्रपद 

केतु --- कन्या--12:25°-- हस्त

  🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

राहुकाल ( सुबह ) 08:56 से 10:26 तक अशुभकारक 

यमकाल 13:22 से

14:51 तक अशुकारक 

गुलिक काल 06:00 से 07:29 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:30 से 12:17 तक शुभकारक

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

03+07+1 = 11 भागे 4 शेष 03 पृथ्वीलोक में हवन के लिए शुभकारक ✅✅

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

 03+03+5= 11 भागे 7 शेष 04 क्रिडा़यां,,,,,,,अशुभकारक ❌❌

✡️✡️ शूल विचार✡️✡️              

शनिवार को पूर्व दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो कालीमिर्च अथवा लौंग खाकर यात्रा कर सकते हैं, शनिवार को पश्चिम दिशा की यात्रा शुभकारी होती है। परन्तु गोधूलि बेला में यात्रा नहीं करनी चाहिए।

✡️आज क्या करें न करें ✡️   

शनिवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए क्योंकि,,, ऐसा करने से मृत्यु का कारण होता है। 🌿

 🌿 (ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी  बनाते हैं उन्हें कोई दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿  

🌿आज तृतीया    तिथि है और तृतीया     तिथि में ( परवल) नहीं खाना चाहिए इसका सेवन वर्जित है। क्योंकि,,,ऐसा करने से शत्रुओं की वृद्धि होती है। 🌿

✳️ शारदीय नवरात्र का तृतीय दिवस आज ✳️

👇 *विशेष जानकारी* 👇

👏 नवरात्र के तीसरे  दिन देवी चन्द्रघंटा की पूजा की जाती है। मां चन्द्रघंटा की पूजा और आराधना के लिए ग्रे ( स्लेटी ) रंग के वस्त्रों को धारण करना चाहिए। मां चन्द्रघंटा की पूजा के लिए लाल तथा सफेद रंग के फूल का उपयोग किया जाता है। मां के इस स्वरूप की पूजा करने से घर और मन में शान्ति आती है। साथ ही परिवार का कल्याण होता है। मां चन्द्रघंटा को गुड़ तथा सेब का भोग अवश्य लगाएं तथा आरती के समय विशेष रूप से उच्च स्वर में घंटा बजाने से मां प्रसन्न होती हैं।👏

मनुष्य को सभी बाधाओं और संकटों से बचाव हेतु मां चन्द्रघंटा  के इस ध्यान मंत्र का जप अवश्य करें 👇

🔔 पिण्डजप्रवरारूढ़ा चण्डकोपास्त्रकैयुता। प्रसादं तनुते मद्यं चन्द्रघण्टेति विश्रुता॥ 🔔

☘️🙏🏻राशि फल☘️🙏🏻   

 *मेष राशि>>* चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ 

आज सेहत अच्छी रहेगी। आज आपकी कोई चल संपत्ति चोरी हो सकती है इसलिए जितना हो सके इनका ध्यान रखें। आज आप नए विचारों से परिपूर्ण रहेंगे और आप जिन कामों को करने के लिए चुनेंगे, वे आपको उम्मीद से ज़्यादा फ़ायदा देंगे। वैवाहिक जीवन के कुछ साइड इफ़ेक्ट्स भी होते हैं; आज आपको इनका सामना करना पड़ सकता है। आज मौसम के मिजाज की तरह ही दिन में कई बार आपका मिजाज भी बदल सकता है।

 *वृष राशि>>* ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो 

आज प्यार, उम्मीद, सहानुभूति, आशावादिता और निष्ठा जैसी सकारात्मक भावनाओं को अपनाने के लिए ख़ुद को प्रोत्साहित करें। एक बार ये गुण आपके अंदर रच-बस जाएँ, तो हर हालात में वे ख़ुद ही सकारात्मक तरीक़े से उभर आएंगे। प्रोपर्टी से जुड़े लेन-देन पूरे होंगे और लाभ पहुँचाएंगे। कुछ भी चालाकी भरे काम को करने से बचें। मानसिक शांति के लिए इस तरह के कामों में से दूर रहें। आज आपको निराशा हाथ लग सकती है, आपने बीते दिनों कार्यक्षेत्र में कई काम अधूरे छोड़े हैं जिसका भुगतान आज आपको करना पड़ सकता है। आज आपका खाली वक्त भी ऑफिस के काम को पूरा करने में ही लगेगा। कोई रिश्तेदार अचानक आपके घर आ सकता है, जिसके चलते आपकी योजनाएँ गड़बड़ा सकती हैं। स्कूूल में आज आप किसी सीनियर के साथ उलझ सकते हैं।

 *मिथुन राशि>>* का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा 

आज आपकी सेहत ठीक रहेगी, लेकिन यात्रा आपके लिए थकाऊ और तनावपूर्ण साबित हो सकती है। आज का दिन ऐसी चीज़ों को ख़रीदने के लिए बढ़िया है, जिनकी क़ीमत आगे चलकर बढ़ सकती है। पड़ोसियों से झगड़ा आपका मूड ख़राब कर सकता है। अगर आप सहयोग न करें, तो कोई आपसे नहीं झगड़ सकता है। सबसे अच्छा रिश्ता बनाए रखने की कोशिश करें। अपने साथी को भावनात्मक तौर पर ब्लैकमेल करने से बचें। आज ऐसी कई सारी चीज़ें होंगी - जिनकी तरफ़ तुरन्त ग़ौर करने की आवश्यकता है। आपके जीवनसाथी की मांगें तनाव का कारण बन सकती हैं। 

 *कर्क राशि>>* ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो 

आज दिन की शुरुआत आप योग ध्यान से कर सकते हैं। ऐसा करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा और सारे दिन आपमें ऊर्जा रहेगी। केवल एक दिन को नज़र में रखकर जीने की अपनी आदत पर क़ाबू करें और ज़रूरत से ज़्यादा वक़्त व पैसा मनोरंजन पर ख़र्च न करें। आज आपका मन ख़ुश होगा और आप अपने दोस्तों व परिवार के सदस्यों पर पैसे ख़र्च करने का आनंद लेंगे।  दिन के अंत में आज आप अपने घर के लोगों को वक्त देना चाहेंगे लेकिन इस दौरान घर के किसी करीबी के साथ आपकी कहासुनी हो सकती है और आपका मूड खराब हो सकता है. विवादों की एक लम्बी कड़ी आपके रिश्तों को कमजोर कर सकती है अत: इसे हल्के में लेना ठीक नहीं होगा। वाहन चलाते हैं तो आज थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता है किसी व्यक्ति की लापरवाही आपको भारी पड़ सकती है।

 *सिंह राशि>>* मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे 

आज नफ़रत को दूर करने के लिए संवेदना का स्वभाव अपनाएँ, क्योंकि नफ़रत की आग बहुत ज़्यादा ताक़तवर है और मन के साथ शरीर पर भी बुरा असर डालती है। याद रखें कि बुराई अच्छाई से ज़्यादा आकर्षक ज़रूर दिखाई देती है, लेकिन उसका असर ख़राब ही होता है। दीर्घावधि मुनाफ़े के नज़रिए से स्टॉक और म्यूचुअल फ़ंड में निवेश करना फ़ायदेमंद रहेगा। शाम को साथियों का साथ मज़ेदार रहेगा। आज आपके करीबी लोग आपके करीब आने की कोशिश करेंगे लेकिन अपने मन को शांत बनाए रखने के लिए आप एकांत में समय बिताना पसंद करेंगे। वैवाहिक जीवन में कई उतार-चढ़ाव के बाद एक-दूसरे के प्यार को सराहने का यह सही दिन है। ग्रह इशारा कर रहे हैं कि धार्मिक क्रियाकलापों की अधिकता हो सकती है, मसलन आप मंदिर जा सकते हैं, दान-दक्षिणा भी संभव है और ध्यान-धारणा का अभ्यास भी किया जा सकता है।

 *कन्या राशि>>* टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो 

आज अपने ऊँचे आत्मविश्वास का आज सही इस्तेमाल करें। भागदौड़ भरे दिन के बावजूद आप फिर ऊर्जा और ताज़गी पाने में क़ामयाब रहेंगे। आपने बीते समय में बहुत पैसा खर्च किया है जिसका खामियाजा आज आपको भुगतना पड़ सकता है। आज आपको पैसों की जरुरत होगी लेकिन वो आपको मिल नहीं पाएगा। परिवार के सदस्यों की अच्छी सलाह आज आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। आज के दिन में आप बहुत व्यस्त रहेंगे लेकिन शाम के वक्त अपने मनपसंद कामों को करने के लिए भी आपके पास पर्याप्त समय होगा। आज का दिन उन्माद में घिर जाने का है;  रात के वक्त आज आप बिना किसी को बताए घर से बाहर निकल सकते हैं क्योंकि आपके दिमाग में कोई उलझन रहेगी और आप उसका हल नहीं ढूंढ पाएंगे।

 *तुला राशि>>* रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते 

 आज गाड़ी चलाते समय सावधान रहें। यह बात भली भांति समझ लें कि दुख की घड़ी में आपका संचित धन ही आपके काम आएगा इसलिए आज के दिन अपने धन का संचय करने का विचार बनाएं। दोस्तों के साथ शाम बेहद मज़ेदार और हँसी-ख़ुशी से भरपूर रहेगी आपके प्रिय का प्यारा बर्ताव आपको ख़ास होने का अनुभव कराएगा; इन लम्हों का पूरा लुत्फ़ उठाएँ। आज आपको अपने कामों को समय पर निपटाने की कोशिश करनी चाहिए। ख्याल रखें कि घर पर आपका कोई इंतजार कर रहा है जिसको आपकी जरुरत है। आज आप महसूस करेंगे कि शादी का बंधन वाक़ई स्वर्ग में बनाया जाता है। आज छुट्टी के दिन किसी मल्टीप्लेक्स में जाकर कोई अच्छी फ़िल्म देखने से बढ़िया और क्या हो सकता है।

 *वृश्चिक राशि>>* तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू 

आज आप खाली समय का आनंद ले सकेंगे। बाकी दिनों के मुकाबले आज का दिन आर्थिक दृष्टि से अच्छा रहेगा और आपको पर्याप्त धन की प्राप्ति होगी। परिवार के सदस्यों की अच्छी सलाह आपके मानसिक तनाव को कम करने में दवा की तरह असरदार साबित होगी। पुरानी यादों को ज़ेहन में ज़िंदा कर दोस्ती को फिर से तरोताज़ा करने का वक़्त है। वक्त की नाजाकत को समझते हुए आज आप सब लोगों से दूरी बनाकर एकांत में वक्त बिताना पसंद करेंगे। ऐसा करना आपके लिए हितकर भी होगा। आपका जीवनसाथी आज ऊर्जा और प्रेम से भरपूर है। मानसिक शान्ति बहुत महत्वपूर्ण है - 

 *धनु राशि>>* ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे 

आज आउटडोर खेल आपको आकर्षित करेंगे- ध्यान और योग आपको फ़ायदा पहुँचाएंगे। आपके द्वारा धन को बचाने के प्रयास आज असफल हो सकते हैं हालांकि आपको इससे घबराने की जरुरत नहीं है स्थिति जल्द ही सुधरेगी। किसी धार्मिक स्थान पर जाएँ या किसी संत से मिलें, इससे आपके मन को शांति और सुकून मिलेगा। किसी वजह से आज आपके ऑफिस में जल्दी छुट्टी हो सकती है इसका आप फायदा उठाएंगे और अपने परिवार के लोगों के साथ कहीं घूमने जाएंगे। यह दिन शादीशुदा ज़िन्दगी के सबसे ख़ास दिनों में से एक रहेगा। परिवार में किसी सदस्य के साथ कहा-सुनी के चलते माहौल थोड़ा बोझिल हो सकता है, लेकिन यदि आप स्वयं को शान्त रखें व धैर्य से काम लें तो सबका मूड बढ़िया कर सकते हैं।

 *मकर राशि>>* भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी 

आज सुकून हासिल करने लिए कुछ पल क़रीबी दोस्तों के साथ बिताएँ। आज आपके ऑफिस का कोई सहकर्मी आपकी कीमती वस्तु चुरा सकता है इसलिए आज आपको अपना सामान ध्यान से रखने की जरुरत है। आपकी भरपूर ऊर्जा और ज़बरदस्त उत्साह सकारात्मक परिणाम लाएंगे व घरेलू तनाव दूर करने में मददगार रहेंगे। जब आप अपने प्रिय के साथ बाहर जाएँ तो अपने पहनावे और बरताव में नयापन रखें। अपने ज़बरदस्त आत्मविश्वास का फ़ायदा उठाएँ, बाहर निकलें और कुछ नए सम्पर्क व दोस्त बनाएँ। आप और आपका हमदम एक-दूसरे से आज एक-दूसरे की ख़ूबसूरत भावनाओं का इज़हार कर सकेंगे। संगीत, नृत्य और बाग़बानी जैसे अपने शौक़ों के लिए भी समय निकालें। 

 *कुम्भ राशि>>* गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा 

आज अगर आपकी योजना बाहर घूमने-फिरने की है तो आपका वक़्त हँसी-ख़ुशी और सुकून भरा रहेगा। अटके हुए मामले और घने होंगे व ख़र्चे आपके दिमाग़ पर छा जाएंगे। कुछ लोग जितना कर सकते हैं, उससे कई ज़्यादा करने का वादा कर देते हैं। ऐसे लोगों को भूल जाएँ जो सिर्फ़ गाल बजाना जानते हैं और कोई परिणाम नहीं देते। हालाँकि प्यार में निराशा हाथ लग सकती है लेकिन हिम्मत मत हारिए क्योंकि आखिर में जीत सच्चे प्यार की ही होती है। अपने जिगरी यारों के साथ आज आप खाली समय का आनंद लेने का विचार बना सकते हैं। जन्मदिन भूलने जैसी किसी छोटी-सी बात को लेकर जीवनसाथी से तक़रार मुमकिन है। लेकिन अन्ततः सब ठीक हो जाएगा। सितारे इशारा कर रहे हैं कि किसी नज़दीकी स्थान की यात्रा हो सकत है। यह सफ़र मज़ेदार रहेगा और आपके प्रिय लोगों का साथ मिलेगा।

 *मीन राशि>>* दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची 

आज बाहर का और खुला खाना खाते वक़्त ख़ास तौर पर बचाव पर ध्यान देने की ज़रूरत है। हालाँकि बिना वजह तनाव न लें, क्योंकि यह आपको मानसिक कष्ट दे सकता है। दूसरों को प्रभावित करने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। अपने मित्रों या संबंधियों को अपना आर्थिक काम-काज और रुपये-पैसे का प्रबंधन न करने दें, नहीं तो जल्दी ही आप आपने तयशुदा बजट से कहीं आगे निकल जाएंगे। आज आपका प्रिय आपके साथ में समय बिताने और तोहफ़े की उम्मीद कर सकता है। आज आप ऑफिस से घर वापस आकर अपना पसंदीदा काम कर सकते हैं। इससे आपके मन को शांति मिलेगी। आपके वैवाहिक जीवन में शारीरिक सुख के नज़रिए से कुछ ख़ूबसूरत परिवर्तन हो सकता है। अपने प्रिय के साथ पर्याप्त समय बिताने की संभावना है।

☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु  सम्पर्क कर  सकते हैं 

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र

                  ---  9616515189

                  ---- 8858445389

---- 05223174201



डेस्क

No comments