Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

जानें आज दिनाँक 12/10/2024 का पंचांग व राशिफल



 🚩🚩 जय माँ ललिते 🚩🚩

⚛️⚛️     🙏🙏  ⚛️⚛️

🔱🔱जय श्रीमहाकाल🔱🔱

📢    विश्व पुरोहित पंचांग   📢

☸️☸️  अथ पंचांग  🔯🔯

     दिनाँक 12/10/2024

🚩 दिन -- शनिवार, नवमी तिथि, शुक्ल पक्ष, आश्विन मास🚩

🕉️ ॐ दुर्गा देव्यै नमः 🕉️

📿 अथ श्री नवार्ण मंत्र📿

👉 ॐ ऐं ह्लीं क्लीं चामुण्डायै विच्चै 

🔱🌺 प्रथमं शैलपुत्री च द्वितीयं ब्रह्मचारिणी।

तृतीयं चन्द्रघण्टेति कूष्माण्डेति चतुर्थकम् ।

पंचमं स्कन्दमातेति षष्ठं कात्यायनीति च।

सप्तमं कालरात्रीति महागौरीति चाष्टमम् ।।

नवमं सिद्धिदात्री च नवदुर्गा: प्रकीर्तिता:।

उक्तान्येतानि नामानि ब्रह्मणैव महात्मना ।। 🔱🌺

🙏गीता का श्लोक 🙏

🕉️ ॐ श्रीपरमात्मने नमः॥ 🕉️ 

🕉️ अथ द्वितीयोऽध्यायः🕉️

🙏🏻 श्री भगवानुवाच 🙏🏻

श्लोक 👉  बुद्धियुक्तो जहातीह उभे सुकृतदुष्कृते। तस्माद्योगाय युज्यस्व योगः कर्मसु कौशलम्॥

( गी०/02/50)

अर्थ 👉  बुद्धि ( समता)- से युक्त मनुष्य यहाँ ( जीवित अवस्था में ही) पुण्य और पाप - दोनों का त्याग कर देता है। अतः तू योग (समता)- में लग जा; क्योंकि कर्मों में योग ही कुशलता है।

🕉️ तिथि -- नवमी 11:00 तक तत्पश्चात दशमी 

☸️  पक्ष --------- शुक्ल पक्ष

☸️ नक्षत्र --श्रवण

28:28 तक तत्पश्चात धनिष्ठा  

☸️ करण ---- कौलव    11:00 तक

☸️करण --- तैतिल  22:10 तक

🕉️ योग ----- धृति 24:21 तक तत्पश्चात शूल 

☸️ वार ------ शनिवार                          

 ☸️मास ------- आश्विन मास

☸️चन्द्र राशि --- मकर

☸️सूर्य राशि ----- कन्या 

☸️ऋतु  --------- शरद

☸️आयन --------- दक्षिणायण (उत्तर गोल )

☸️ संवत्सर  -------- काल (कालयुक्त )

☸️विक्रम संवत  --------2081

☸️शाके --------1946

☸️कलियुगाब्द -------5126

⚛️सूर्योदय का मान लखनऊ⚛️

 🕉️सूर्योदय🌞06:04

🕉️ सूर्यास्त 🌕 17:40

☸️दिनमान ------ 11:36

☸️रात्रिमान ---------- 12:24

☸️चन्द्रास्त 🌚--  25:11 पर

☸चन्द्रोदय🌙---- 14:20 पर

    🌷🌷लग्न कन्या 🌷🌷

ग्रह ✡️राशि ✡️अंश ✡️नक्षत्र 

सूर्य -- कन्या -- 23:57°-- चित्रा

चन्द्र - मकर -- 10:02°-- श्रवण            

मंगल --- मिथुन -- 26:10°-- पुनर्वसु  

बुध --- तुला -- 02:52°-- चित्रा

गुरु -- वृष --- 27:07°-- मृगशिरा 

शुक्र-- तुला -- 28:45°-- विशाखा  

शनि-- कुम्भ --19:29°-- शतभिषा 

राहु --मीन --12:21°--  उ०भाद्रपद 

केतु --- कन्या--12:21°-- हस्त

  🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩🚩

राहुकाल ( पहले ) 08:58 से 10:25 तक अशुभकारक 

यमकाल 13:19 से

14:46 तक अशुकारक 

गुलिक काल 06:04 से 07:31 तक शुभकारक 

अभिजित मुहूर्त 11:29 से 12:15 तक शुभकारक 

 ♨️♨️ अग्निवास ज्ञान ♨️♨️

09+07+1 = 17 भागे 4 शेष 01 आकाशलोक में हवन के लिए अशुभकारक ❌❌

🔱🔱 शिव वास ज्ञान  🔱🔱

 09+09+5= 23 भागे 7 शेष 02 गौरिसन्निधौं ,,,,,,शुभकारक ✅✅

✡️✡️ शूल विचार✡️✡️              

शनिवार की पूर्व दिशा की यात्रा नही करनी चाहिए अगर यात्रा अति आवश्यक हो तो कालीमिर्च अथवा लौंग खाकर यात्रा कर सकते हैं, शनिवार को पश्चिम दिशा की यात्रा शुभकारी होती है। परन्तु गोधूलि बेला में यात्रा नहीं करनी चाहिए।

✡️आज क्या करें न करें ✡️   

शनिवार को दाढी ,बाल व नाखून नहीं कटवाने चाहिए क्योंकि,,,, ऐसा करने से मृत्यु का कारण होता है। 🌿

 🌿 (ब्रह्मवैवर्त पुराण में लेख) 

         परन्तु जो लोग स्वयं प्रतिदिन दाढ़ी  बनाते हैं उन्हें कोई दोष नहीं होता है,, और न ही कोई लाभ या हानि होती है ,,🌿  

🌿 आज नवमी तिथि है और नवमी तिथि में लौकी 🥒 नहीं खाना चाहिए इसका सेवन वर्जित है। क्योंकि नवमी तिथि में लौकी गौमांस के तुल्य मानी जाती है,,,ऐसा करने से बुद्धि का नाश होता है।  🌿

✳️ शारदीय नवरात्र का दसवां दिवस परन्तु मान नवमी तिथि का आज रहेंगा ✳️

👇 *विशेष जानकारी* 👇

👏 समस्त नवरात्र व्रत करने वाले भक्तों को आज यानि शनिवार को सुबह 09 बजे से पहले पारण करें। 👏

🔱 महानवमी यानी नवरात्र का अंतिम दिन इस दिन देवी सिद्धिदात्री के स्वरूप की पूजा की जाती है इस रूप में मां श्रद्धालुओं को समस्त प्रकार की सिद्धियां प्रदान करती है यह देवी सब प्रकार की सिद्धियों को देने वाली है नवरात्र के अंतिम दिन इनकी पूजा अराधना की जाती है इनकी कृपा से मनुष्य सभी की सिद्धियां प्राप्त कर मोक्ष पाने में सफल होता है इस दिन पूजन हवन करने के बाद ही व्रत का पारायण किया जाता है। मां सिद्धिदात्री को हलवा, पूरी, चना, खीर, आदि का भोग लगाएं देवी को प्रसन्न करने के लिए कन्याओं को वस्त्र, मुद्रा, भोज्य पदार्थ भेंट में दें।🔱

 🌺 महानवमी यानी नवरात्र के अंतिम दिन में माता सिद्धिदात्री की पूजा बैंगनी या जामुनी रंग के कपड़ों को पहनकर करनी चाहिए क्योंकि यह रंग माता सिद्धिदात्री को अत्यंत प्रिय है🌺

🙏🏻 मां सिद्धिदात्री को प्रसन्न करने के लिए इस ध्यान मंत्र का जप अवश्य करें 👇

🌼 वन्दे वांछित मनोरथार्थ चन्द्रार्धकृतशेखराम्। कमलस्थितां चतुर्भुजा सिद्धिदात्री यशस्विनीम्॥ 🌼

☘️🙏🏻राशि फल☘️🙏🏻

 *मेष राशि>>* चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ 

आज किसी ऊँचे और ख़ास इंसान से मिलते समय घबराएँ नहीं और आत्मविश्वास बनाए रखें। यह सेहत के लिए उतना ही ज़रूरी है, जितना काम-धंधे के लिए पैसा। अतिरिक्त आय के लिए अपने सृजनात्मक विचारों का सहारा लें। एक ख़ुशनुमा और बढ़िया शाम के लिए आपका घर मेहमानों से भर सकता है। नये रोमांस की संभावना प्रबल है, प्रेम का फूल आपकी ज़िन्दगी में जल्दी ही खिल सकता है। आज आप अपने जीवनसाथी के साथ आज समय गुजारेंगे लेकिन किसी पुरानी बात के फिर से सामने आने की वजह से आप दोनों के बीच कहासुनी होने की आशंका है। ऐसा हो भी क्यों न, ऐसे पल ही तो किसी संबंध को प्रगाढ़ बनाते हैं।

 *वृष राशि>>* ई, उ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो 

आज आपका सबसे बड़ा सपना हक़ीक़त में बदल सकता है। लेकिन अपने उत्साह को क़ाबू में रखें, क्योंकि ज़्यादा ख़ुशी भी परेशानी का सबब बन सकती है। विवाहित दंपत्तियों को आज अपनी संतान की शिक्षा पर अच्छा खासा धन खर्च करना पड़ सकता है। परिवार की स्थिति आज वैसी नहीं रहेगी जैसा आप सोचते हैं। आज घर में किसी बात को लेकर कलह होने की संभावना है ऐसी स्थिति में खुद पर काबू रखें। आप जहाँ हैं वहीं रहेंगे, बावजूद इसके प्यार आपको एक नए और अनोखे लोक में ले जाएगा। साथ ही आज आप रोमानी सफ़र पर भी जा सकते हैं। आज आप कोई नई पुस्तक खरीदकर किसी कमरे में खुद को बंद करके पूरा दिन गुजार सकते हैं। आपको सिर्फ़ वैवाहिक जीवन से जुड़ी उसकी योजनाओं में मदद करने की ज़रूरत है। आज आपका व्यक्तित्व लोगों को निराश कर सकता है इसलिए आपको अपने व्यक्तित्व में सकारात्मक बदलाव करने की जरुरत है।

 *मिथुन राशि>>* का, की, कु, घ, ड, छ, के, को, हा 

आज आप खेल-कूद में हिस्सा ले सकते हैं, जो आपको तन्दुरुस्त बनाए रखेगा। आर्थिक तौर पर सुधार तय है। दोस्त शाम के लिए कोई बढ़िया योजना बनाकर आपका दिन ख़ुशनुमा कर देंगे। काम के दबाव के चलते मानसिक उथल-पुथल और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। दिन के उत्तरार्ध में ज़्यादा तनाव न लें और आराम करें। आपका प्रेमी आपको पर्याप्त समय नहीं देता यह शिकायत आज आप खुलकर उनके सामने कर सकते हैं। जीवनसाथी के रिश्तेदारों का दख़ल वैवाहिक जीवन का सन्तुल बिगाड़ सकता है। जिन्दगी आपके अनुसार तभी चल सकती है जब आप सही विचार और सही लोगों की संगति में रहें।

 *कर्क राशि>>* ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो 

आज आपका आत्मविश्वास और ऊर्जा का स्तर ऊँचा रहेगा। अचानक आए ख़र्चे आर्थिक बोझ बढ़ा सकते हैं। किसी धार्मिक स्थल या संबंधी के यहाँ जाने की संभावना है। कोई आध्यात्मिक गुरू या बड़ा आपकी सहायता कर सकता है। जीवनसाथी से निकटता आज आपको ख़ुशी देगी। आज ख्याली दुनिया में आप खोए रहेंगे, आपके इस व्यवहार से आपके घर वाले परेशान हो सकते हैं।

 *सिंह राशि>>* मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे 

आज आपकी सेहत अच्छी रहेगी, जिसके चलते आप सफलता की ओर तेज़ी-से बढ़ेंगे। ऐसी हर चीज़ से परहेज़ करें, जिससे आपकी शक्ति नष्ट न हो। ग्रह नक्षत्रों की चाल आपके लिए आज अच्छी नहीं है, आज के दिन आपको अपने धन को बहुत सुरक्षित रखना चाहिए। पारिवारिक सदस्यों के साथ सुकून भरे और शांत दिन का लुत्फ़ लें। अगर लोग परेशानियों के साथ आपके पास आएँ तो उन्हें नज़रअंदाज़ करें और उन्हें अपनी मानसिक शांति भंग न करने दें। मुमकिन है कि आपके आँसुओं को पोंछने के लिए कोई ख़ास दोस्त आगे आए। इस राशि के जातक आज के दिन अपने भाई-बहनों के साथ घर पर कोई मूवी या मैच देख सकते हैं। ऐसा करके आप लोगों के बीच प्यार में इजाफा होगा। ग़ज़ब का दिन है - फ़िल्म, पार्टी और दोस्तों के साथ घूमना-फिरना मुमकिन है।

 *कन्या राशि>>* टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो 

आज ज़िन्दगी की बेहतरीन चीज़ों को शिद्दत से महसूस करने के लिए अपने दिल-दिमाग़ के दरवाज़े खोलें। चिंता को छोड़ना इसकी ओर पहला क़दम है। अगर आप यात्रा पर जाने वाले हैं तो अपने कीमती सामान का ध्यान रखें उसके चोरी होने की संभावना है। खासकर अपने पर्स को आज बहुत संभालकर रखें। किसी पुराने दोस्त से अचानक मुलाक़ात संभव है, जिसके चलते पुरानी ख़ुशनुमा यादें फिर तरोताज़ा होंगी।  आज आपको रिश्तों की अहमियत का अंदाज हो सकता है क्योंकि आज के दिन का ज्यादातर समय आप अपने परिवार के लोगों के साथ बिताएंगे। अपने जीवनसाथी की नुक़्ताचीनी से आप आज परेशान हो सकते हैं, लेकिन वह आपके लिए कुछ बढ़िया भी करने वाला है। धन को इतनी अहमियत न दें कि आपके रिश्ते ही खराब हो जाएँ। यह बात याद रखें कि धन मिल सकता है लेकिन रिश्ते नहीं।

 *तुला राशि>>* रा, री, रु, रे, रो, ता, ती, तू, ते 

आज अपना मूड बदलने के लिए सामाजिक मेलजोल का सहारा लें। भाई बहनों की मदद से आज आपको आर्थिक लाभ मिल पाएगा। अपने भाई बहनों की सलाह लें। कोई पुराना परिचित आपके लिए परेशानी का सबब बन सकता है। आज आपको अपने कामों को समय पर निपटाने की कोशिश करनी चाहिए। ख्याल रखें कि घर पर आपका कोई इंतजार कर रहा है जिसको आपकी जरुरत है। जीवनसाथी से आपको अपने दिल की सारी बातें करने का भरपूर समय मिलेगा। अपने पिता के साथ आज दोस्त की तरह आप बात कर सकते हैं। आपकी बातों को सुनकर उनको खुशी होगी। 

 *वृश्चिक राशि>>* तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू 

आज आपका स्वास्थ्य दुरुस्त रहने की पूरी उम्मीद है। अपने अच्छे स्वास्थ्य के चलते आज आप अपने दोस्तों के साथ खेलने का प्लान बना सकते हैं। जो लोग लघु उद्योग करते हैं उन्हें आज के दिन अपने किसी करीबी की कोई सलाह मिल सकती है जिससे उन्हें आर्थिक लाभ होने की संभावना है। अगर आप अपनी घरेलू ज़िम्मेदारियों को अनदेखा करेंगे, तो कुछ ऐसे लोग नाराज़ हो सकते हैं जो आपके साथ रहते हैं। कोई रोचक मैगजीन या उपन्यास पढ़ के आजके दिन को आप अच्छी तरह से व्यतीत कर सकते हैं। कोई पुराना दोस्त अपने साथ आपके जीवनसाथी के पुराने यादगार क़िस्से लेकर आ सकता है। शांति का वास आपके दिल में रहेगा और इसीलिए आप घर में भी अच्छा माहौल बना पाने में कामयाब होंगे।

 *धनु राशि>>* ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ, भे 

आज मुस्कुराएँ, क्योंकि यह सभी समस्याओं का सबसे उम्दा इलाज है। किसी करीबी रिश्तेदार की मदद से आज आप अपने करोबार में अच्छा कर सकते हैं जिससे आपको आर्थिक लाभ भी होगा। आपकी ज्ञान की प्यास आपको नए दोस्त बनाने में मददगार साबित होगी। अपने काम से आराम लेकर आज आप कुछ समय अपने जीवनसाथी के साथ बिता सकते हैं। आपका जीवनसाथी रोज़ाना की ज़रूरतों को पूरा करने से अपने हाथ पीछे खींच सकता है, जिसके चलते आपका मन उदास होने की संभावना है। आपकी बात को यदि सुना नहीं जा रहा तो आपा न खोएं बल्कि परिस्थिति को समझने की कोशिश करें।

 *मकर राशि>>* भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी 

आज दोस्तों के साथ शाम सुखद रहेगी लेकिन ज़्यादा खाने और मदिरापान से बचें। बिना बताये आज कोई देनदार आपके अकाउंट में पैसे डाल सकता है जिसके बारे में जानकर आपको अचंभा भी होगा और खुशी भी। पारिवारिक ज़िम्मेदारियों को न भूलें। अगर वो गुस्से में हैं तो उन्हें शांत करने की कोशिश करें। आज आप सारे रिश्तों और रिश्तेदारों से दूर होकर अपना दिन किसी ऐसी जगह पर बिताना पसंद करेंगे जहां जाकर आपको शांति प्राप्त होती है। आपकी व्यस्त दिनचर्या के चलते आपका जीवनसाथी आपके ऊपर शक़ कर सकता है। लेकिन दिन के अन्त तक वह आपकी बात समझेगा और आपको गले लगाएगा। अपने सामर्थ्य से ज्यादा काम करना आपके लिए नुकसानदायक साबित होगा।

 *कुम्भ राशि>>* गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा 

आज अपने स्वास्थ्य को लेकर ज़्यादा चिंता न करें, क्योंकि इससे आपकी बीमारी और बिगड़ सकती है। आज आपका धन कई चीजों पर खर्च हो सकता है, आपको आज अच्छा बजट प्लान करने की आवश्यकता है इससे आपकी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। बच्चों के साथ ज़्यादा सख़्ती उन्हें नाराज़ कर सकती है। ख़ुद को नियंत्रित रखने और यह याद रखने की ज़रूरत है कि ऐसा करने से आप अपने और उनके बीच दीवार खड़ी कर लेंगे। हालाँकि प्यार में निराशा हाथ लग सकती है लेकिन हिम्मत मत हारिए क्योंकि आखिर में जीत सच्चे प्यार की ही होती है। चीज़ों और लोगों को तेज़ी-से परखने की क्षमता आपको दूसरों से आगे बनाए रखेगी। चीज़ें आपकी इच्छा के मुताबिक़ नहीं चलेंगी, लेकिन अपने हमदम के साथ आप अच्छा समय गुज़ारेंगे। आज पानी की जीवन में क्या कीमत है इसके बारे में आप घर के छोटों को लेक्चर दे सकते हैं।

 *मीन राशि>>* दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची 

आज के मनोरंजन में बाहर की गतिविधियों और खेल-कूद को शामिल किया जाना चाहिए। कोई पुराना मित्र आज आपसे आर्थिक मदद मांग सकता है और यदि आप उसकी आर्थिक मदद करते हैं तो आपके आर्थिक हालात थोड़े तंग हो सकते हैं। आपका मज़ाकिया स्वभाव सामाजिक मेल-जोल की जगहों पर आपकी लोकप्रियता में इज़ाफ़ा करेगा। आज वे कपड़े न पहनें जो आपके प्रिय को पसंद न हों, नहीं तो मुमकिन है कि वो आहत महसूस करे। घर के छोटे सदस्यों को साथ लेकर आज आप किसी पार्क या शॉपिंग मॉल में जा सकते हैं। अगर आपके जीवनसाथी की सेहत कर चलते किसी से मिलने की योजना रद्द हो जाए तो चिंता न करें, आप साथ में अधिक समय व्यतीत कर सकेंगे। बेहतर भविष्य की योजना बनाना कभी बुरा नहीं होता। आज के दिन का अच्छा प्रयोग आप उज्ज्वल भविष्य की योजना बनाने के लिए कर सकते हैं।

☘️🙏🏻आपका दिन मंगलमय हो🙏🏻☘️

🕉️ कुण्डली विचार, भविष्य की जानकारी, प्रश्न कुण्डली विचार हेतु  सम्पर्क कर  सकते हैं 

 ⚛️⚛️⚛️🙏🏻🙏🏻⚛️⚛️⚛️

  पंडित महेश मिश्र नैमिष धाम

      कर्मकाण्ड मार्तण्ड

   मडियाॅव थाने के पीछे सीतापुर रोड                 लखनऊ

☎️  संपर्क सूत्र

                  ---  9616515189

                  ---- 8858445389

---- 05223174201


डेस्क

No comments