Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

शिक्षामित्रों, रसोइयों और अनुदेशकों सहित 5.81 लाख कर्मचारी संविदा, आउटसोर्सिंग और दैनिक मानदेय पर कार्य कर रहे कर्मचारियों को दीपावली से पहले योगी सरकार का बड़ा तोहफा

 


लखनऊ। शिक्षामित्रों, रसोइयों और अनुदेशकों सहित 5.81 लाख कर्मचारी संविदा, आउटसोर्सिंग और दैनिक मानदेय पर कार्य कर रहे कर्मचारियों को दीपावली से पहले योगी सरकार का बड़ा तोहफा। प्रदेश में शिक्षामित्रों, रसोइयों और अनुदेशकों का मानदेय बढ़ाया जा सकता है। शासन ने बेसिक शिक्षा विभाग के अधीन कार्य कर रहे संविदा व आउटसोर्सिंग कर्मचारियों के बारे में ब्योरा मांगा है।

करीब 5.81 लाख कर्मचारी संविदा, आउटसोर्सिंग और दैनिक मानदेय पर कार्य कर रहे हैं। दीपावली से पहले इन्हें बढ़े मानदेय का लाभ दिया जा सकता है।

शासन की ओर से मांगी गई सूचना को जुटाने के लिए अपर राज्य परियोजना निदेशक (समग्र शिक्षा) एकता सिंह की ओर से बेसिक शिक्षा के सभी कार्यालयों से इन कर्मियों की जानकारी मांगी गई है।

प्रदेश में 1.48 लाख शिक्षामित्र हैं, जिन्हें 10 हजार रुपये मासिक मानदेय मिलता है। करीब 4.02 लाख रसोईया हैं और प्रत्येक को दो-दो हजार रुपये मानदेय मिलता है। ऐसे ही बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालयों में तैनात पांच-पांच कर्मियों में कंप्यूटर ऑपरेटर को 24 हजार और लेखाकार को 24,500 रुपये मानदेय मिल रहा है।

वहीं, सभी ब्लाक संसाधन केंद्रों पर पांच-पांच कंप्यूटर ऑपरेटर व लेखाकार तैनात हैं। यहां कंप्यूटर ऑपरेटर को 11,100 रुपये और लेखाकार को 11,600 रुपये मासिक मानदेय दिया जा रहा है।

फिलहाल, लंबे समय से यह मानदेय बढ़ोतरी की मांग कर रहे हैं। उप्र बीटीसी शिक्षक संघ के अध्यक्ष अनिल यादव का कहना है कि मानदेय में बढ़ोतरी की जानी चाहिए। सरकार महंगाई को देखते हुए इसमें वृद्धि करे।


डेस्क

No comments