Kali Maa Pakri Dham

Breaking News

Akhand Bharat welcomes you

बलिया- आरा नई रेल लाइन के निर्माण कार्य अभी तक शुरू नही होने से ग्रामीणों में तरह तरह की चर्चाएं व्याप्त, जानें क्या बोले पूर्व सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त

  



बलिया : बलिया -आरा नई रेल लाइन के निर्माण कार्य शूरु होने में देरी के कारण लोगो में इस बात की आशंका होने लगी हैं कि पता नही यह रेल लाइन बन पाएगी अथवा नही। लोग इस बाबत तरह तरह की चर्चा करने लगे हैं।

उल्लेखनीय है कि भारत सरकार द्वारा दो वर्ष पूर्व आरा बलिया के बीच 65 किलोमीटर लंबी रेल लाइन का निर्माण के सर्वे के लिए 67 करोड़ रुपये स्वीकृत कर अवमुक्त किया गया था। सर्वे पूरा होने के बाद इस रेल लाइन के निर्माण के लिए धन स्वीकृत अथवा अवमुक्त नही किया गया है जिसके कारण इस नई रेलवे लाइन के निर्माण की प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पाई है।

गौरतलब है कि स्वर्गीय इंदिरा गांधी के सरकार के रेल मंत्री आरा के सांसद स्वर्गीय रामसुभग सिंह ने आरा को बलिया से जोड़ने के लिए नई रेल लाइन बिछाने का प्रस्ताव किया था। किंतु किन्ही कारणवश उसकी मंजूरी उन दिनों नही मिल पाई। बलिया के तत्कालीन सांसद वीरेंद्र सिंह मस्त ने 3 वर्ष पूर्व रामसुभग सिंह के प्रस्ताव को नरेन्द्र मोदी सरकार से मंजूरी दिलवाया। जिसके बाद नई रेल लाइन के निर्माण को लेकर लोगों के मन मे उम्मीद की किरणें जागी। सर्वे का कार्य पूरा हो चुका हैं किन्तु नई सरकार में वीरेंद्र सिंह मस्त सांसद में नही गए है जिसके कारण इस बात की आशंका लोगों को सताने लगी है कि इस बड़ी परियोजना के लिए सरकार का ध्यान कौन अपेक्षित करेगा। आरा और बलिया के सत्ता पक्ष से जुड़े लोग हो या विपक्ष के सब यह स्वीकार करते वीरेंद्र सिंह मस्त के कार्यकाल में बलिया के लिए कई बड़ी परियोजनाएं स्वीकृत हुई अधिकांश पर कार्य भी शुरू हो गया । किंतु नई रेल लाइन का कार्य रेलवे के जटिल प्रक्रियाओ के चलते नही शुरू हो पाया। कार्य नही शुरू होने के कारण लोगों के मन मे तरह तरह की आशंका उत्तपन्न हो रही। लोगों का कहना है कि आरा बलिया के बीच नई रेल लाइन बिछ जाती है तो दोनों जनपदो में विकास की गाड़ी बहुत तेजी से आगे बढ़ने लगेगी। 




बलिया आरा रेललाइन का निर्माण हर हॉल में होगा इसके लिए रेलमंत्री से बात करूंगा कि यथाशीघ्र नई रेल लाइन का निर्माण कार्य शुरू हो सके ।


वीरेंद्र सिंह मस्त पूर्व सांसद 



बलिया आरा नई रेललाइन की परियोजना सरकार ने स्वीकृत की है सर्वे पर 67 करोड़ रुपया खर्च किये गए है आगे की प्रक्रिया चल रही है नई रेल लाइन का कार्य होगा। 


अशोक कुमार जनसंपर्क अधिकारी पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी



By- Dhiraj Singh

No comments